शुक्रवार, 28 जून 2013

बाड़मेर जिला प्रशासन .....कचहरी परिसर से आज के समाचार



अमेरिका में स्थानीय प्रशासन को परखा
जिला प्रमुख मदन कौर ढार्इ माह की अमेरिका यात्रा से लौटी

बाडमेर, 28 जून। जिला प्रमुख श्रीमती मदन कौर अपनी करीब ढार्इ माह की अमेरिका यात्रा के पश्चात शुक्रवार को बाडमेर लौट गर्इ तथा उन्होने जिला प्रमुख का कार्यभार पुन: ग्रहण कर लिया ।

जिला प्रमुख गत 19 अप्रेल को विदेश यात्रा के तहत अमेरिका गर्इ थी। इस दौरान उन्होने अमेरिका के 7 विभिन्न राज्यों की यात्रा की तथा वहां की प्रशासनिक तथा संवैधानिक कार्य प्रणाली का अध्ययन किया तथा विकसित देश के विभिन्न आयामों की विस्तृत जानकारी हासिल की। जिला प्रमुख इस दौरान आकोया, मिसिसिपी, मिसिगन, न्यूजर्सी, वर्जिनिया गर्इ। जिला प्रमुख ने अमेरिका में शासन पद्धति का अध्ययन किया तथा उन्होने विशेषत: स्थानीय प्रशासन की कार्य प्रणाली, निर्वाचन पद्धति तथा इसमें जन भागीदारी के विभिन्न पहलुओं का आंकलन किया। उन्होने अमेरिका की काउन्टी पद्धति की भारतीय स्थानीय शासन पद्धति से तुलना की। काउन्टी के मेयर, पार्षदों के निर्वाचन पद्धति तथा विकास के संबंध में प्रस्तावों तथा उनकी परिणिती की कार्यप्रणाली की भी जानकारी ली तथा काउन्टी की कार्यपालिका के पहलुओं की भी विस्तृत जानकारी ली। उन्होने अमेरिका जैसे विकसित देश में आम जन की जीवन पद्धति को भी नजदीक से देखा तथा वहां की सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था, न्याय पद्धति, कानून व्यवस्था, पुलिस की कार्य प्रणाली, राज्यों तथा संघ की कार्यपालिका तथा विधायिका की कार्यप्रणाली को भी बारिकी से देखा।

-0-

सतर्कता समिति की बैठक में पांच प्रकरणों का निस्तारण
बाडमेर, 28 जून। जिला जन अभाव अभियोग निराकरण समिति की शुक्रवार को आयोजित बैठक में समिति के समक्ष प्रस्तुत 14 प्रकरणों पर विस्तृत विचार विमर्श के पश्चात पांच प्रकरणों का निस्तारण किया गया। बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त जिला कलक्टर अरूण पुरोहित ने की।

इस अवसर पर समिति ने सभी प्रकरणों पर बिन्दुवार चर्चा की तथा जांच रिपोर्ट व जांच अधिकारी से प्रकरणों के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार पूर्वक पूछताछ की। इस दौरान दानजी की होदी के हुकमाराम दर्जी द्वारा सात महिनों की पेंशन पोस्टमैन द्वारा हडपने के प्रकरण में पेंशन का भुगतान होने के बाद प्रकरण निस्तारित कर दिया गया तथा आरोपी को विभाग द्वारा आरोप पत्र जारी करने के निर्देश दिए गए। इसी प्रकार कृष्ण कुमार जैन द्वारा गलत पटटा जारी करने के प्रकरण में शिकायत को वापिस लेने पर प्रकरण का निस्तारण कर दिया गया। वहीं पांधी का निवाण के हनीफ द्वारा छल पूर्वक ऋण उठाने की शिकायत पर जांच के पश्चात आरोपी व्यवस्थापक के विरूद्ध कार्यवाही करने पर प्रकरण निस्तारित कर दिया गया। इसी तरह महावीर नगर में दुग्ध डेयरी के लिए बूथ लगाने के लिये भाखरसिंह के प्रकरण में नियमानुसार अनापति प्रमाण पत्र जारी नहीं होने के कारण निस्तारित कर दिया गया। इसी तरह बायतु तहसील के सुरालिया में श्रीमती चम्पा के टांका निर्माण में भुगतान नहीं होने के प्रकरण को भुगतान हो जाने के कारण निस्तारित कर दिया गया। अन्य प्रकरणों में जांच लमिबत होने के कारण संबंधित जांच अधिकारियों को तुरन्त जांच रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए गए।

बैठक में जिला प्रमुख श्रीमती मदन कौर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी एल.आर. गुगरवाल समेत संबंधित अधिकारी तथा समिति के सदस्य उपसिथत थे।

-2-

परिवार कल्याण शिविरों का कार्यक्रम निर्धारित
बाडमेर, 28 जून। जिला प्रशासन, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सहयोग से जुलार्इ माह में जिले में विभिन्न स्थानों पर परिवार कल्याण शिविरों को आयोजन किया जाएगा। उक्त शिविरों में परिवार कल्याण के साथ साथ मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाएं भी उपलब्ध रहेगी।

अति0 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (प.क.) डा. जितेन्द्रसिंह ने बताया कि 4 जुलार्इ को राणीगावं, 5 को नोखडा, 6 को कवास व बालोतरा, 7 को समदडी व बिशाला, 8 को गडरारोड, 9 को शिव व पाटोदी, 10 को बायतु, 11को रामसर व सिवाना, 12 को चौहटन व कल्याणपुर, 13 को सिणधरी व मण्डली, 14 को पचपदरा व तारातरा, 15 को भीयाड, 16 को गुडामालानी व जसोल, 17 को गिडा व गिराब, 18 को राणीगांव, 19 को नोखडा, 20 को धोरीमना व बालोतरा, 21 को कवास व समदडी, 22 को बिशाला व कितनोद, 23 को गडरारोड व नवातला, 24 को शिव व सिवाना, 25 को बायतु व जसोल, 26 को रामसर व पचपदरा, 27 को चौहटन व कल्याणपुर, 28 को गुडामालानी, 29 को सिणधरी तथा 30 जुलार्इ को धोरीमना में परिवार कल्याण शिविर का आयोंजन किया जाएगा।

-0-

बैठक 3 जुलार्इ को
बाडमेर, 28 जून। बाडमेर में 16 अगस्त से 25 अगस्त, 13 तक आयोजित होने वाली आर्मी भर्ती रैली के संबंध में व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक 3 जुलार्इ को प्रात: 11.00 बजे कलेक्ट्रेट कांफ्रेन्स हाल में आयोजित की जाएगी।

-0-

नुक्कड नाटकोें से समपार फाटकों के खतरे से अवगत कराया
बाडमेर, 28 जून। उतर पशिचम रेल्वे जोधपुर मण्डल के कलाकारों ने गडरारोड में आम जनता को जागरूक करने के लिए संरक्षा एवं सुरक्षा पर आधारित नुक्कड नाटक की प्रस्तुति दी।

सांस्कृतिक सचिव संजीव बोराणा ने बताया कि मण्डल रेल प्रबन्धक राजेन्द्र जैन के निर्देशानुसार व डी.एस.ओ. नीरज शर्मा के मार्ग दर्शन में जोधपुर मण्डल में मानव रहित समपार फाटकों पर होने वाली दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत विभिन्न रेल्वे स्टेशनों की परिसीमा में आने वाले मानव रहित समपार फाटकों के समीप के क्षेत्रों में रेल्वे की सांस्कृतिक टीम के द्वारा नुक्कड नाटक का आयोजन कर पेम्पलेट बांटकर व पोस्टरों की सहायता से संरक्षा एवं सुरक्षा के प्रति आम जनता को जागरूक कर दुर्घटनाओं की रोकथाम का प्रयास किया जा रहा है। नाटक की तीन कडियों ''प्रथम कडी में बारात की बस, द्वितीय कडी में मोबार्इल का दुरूपयोग एवं तृतीय कडी में मजदूरों का ट्रेक्टर '' प्रस्तुत किया गया। नुक्कड नाटक में मुख्य भूमिका में देवेन्द्र व्यास (ठाकुर), दीपक सक्सेना (कडंक्टर), दिनेश चौधरी (बस ड्रार्इवर) संजीव बोराणा (ट्रेक्टर ड्रार्इवर), जय प्रकाश ( रेल ड्रार्इवर) राजेन्द्र वैष्णव (मुनीम) के साथ बन्नेसिंह, भूपेन्द्र, मंयक व्यास, प्रिन्स सोलंकी, रूपेन्द्रसिंह व रौनक पुरोहित की भूमिका एवं अभिनय सराहनीय रहा। इसमें गडरारोड के सरपंच शंकरसिंह की व्यवस्था एवं योगदान भी सराहनीय रहा।

-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें