रविवार, 31 मार्च 2013

पाकिस्‍तान में हिंदू युवती को जबरन बनाया मुसलमान, करवाया निकाह

इस्लामाबाद। पाकिस्‍तान में हिंदू लड़की के साथ शोषण जारी है। इस बार मामला पाक के सिंध प्रांत का है। यहां एक हिंदू लड़की का अपहरण कर उसका धर्मांतरण कर मुसलमान बनाया गया और फिर एक मुस्लिम युवक से उनका निकाह कर दिया गया है। इससे पहले भी पाकिस्‍तान में ऐसी कई घटना घट चुकी है। जिसे रोकने में वहां की सरकार असफल साबित हुई। कुछ वक्‍त पहले रिंकल कुमारी नामक युवती को भी जबरन मुसलमान बनाया गया था। रिंकल के परिजन न्याय पाने पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट तक गए, लेकिन जबरिया निकाह का शिकार रिंकल ने भयवश यह मान लिया था कि उसने स्वेच्छा से धर्म परिवर्तन किया है।

ताजा घटना के बाद हिंदू समुदाय सड़कों पर उतर आया। इसकी वजह से जैकबाबाद में शुक्रवार को हिंदू पंचायत के लिए होने वाले चुनाव को स्थगित करना पड़ गया। पाकिस्‍तान के अखबारों के अनुसार, सोना व्यापारी अशोक कुमार की बेटी गंगा का अपहरण कर उसका दूसरे व्यापारी बहादुर अली सुरहियो के बेटे आसिफ अली से अमरोत शरीफ की दरगाह पर जबरन निकाह करवा दिया गया।

डान अखबार के अनुसार, हिंदू धर्म से इस्लाम में धर्मांतरण के बाद गंगा का नाम आसिया रख दिया गया। लड़की के माता-पिता व अन्य निकाह की जानकारी मिलने पर जब तक दरगाह पहुंचे, तब तक उनकी शादी हो चुकी थी।

इसके बाद गंगा के परिजनों ने जैकबाबाद आकर इस संबंध में शिकायत दर्ज करवाई। जिसके मुताबिक, आसिफ, उसके भाई, पिता व एक अन्य व्यक्ति ने गंगा को अगवा कर लिया है। इस संबंध में पुलिस ने आसिफ के भाई, पिता व एक अन्य व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि आसिफ पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ पाया था।

इस घटना के विरोध में पाकिस्तान में हिंदू समुदाय के लोग सड़कों पर उतर आए और उन्होंने जमकर प्रदर्शन किया। हिंदू समुदाय पर बढ़ते अत्याचारों के खिलाफ हिंदूओं में गुस्सा है।

गंगा के अपहरण और जबरिया निकाह के खिलाफ जैकोबाबाद में जनता हाल से प्रेस क्लब तक रैली का आयोजन किया गया। लोगों ने गंगा को उसके परिवार से मिलाने के नारों के साथ मार्च किया। हिंदू नेताओं ने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगें नहीं मानी गईं तो समुदाय के लोग शहर भर में हड़ताल और विरोध प्रदर्शन करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें