बुधवार, 27 फ़रवरी 2013

अभावग्रस्त गांवों में नरेगा से मिलेगा 150 दिन का रोजगार

अभावग्रस्त गांवों में नरेगा से मिलेगा 150 दिन का रोजगार

प्रदो के बारह जिलों के अभावग्रस्त गांवों में ग्रामीणों को महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत 150 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। जिला कलेक्टरों को अतिरिक्त रोजगार उपलब्ध कराने के निर्दो।
बाड़मेर, 26 फरवरी। प्रदो के बाड़मेर समेत 12 जिलों के अभावग्रस्त गांवों में महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत 150 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार ने संबंधित जिला कलेक्टरों को अतिरिक्त रोजगार के लिए मस्टररोल जारी करने के निर्दो दिए है।
जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं जिला कलेक्टर भानुप्रकाश एटूरू ने बताया कि वर्ष 201213 के दौरान महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत अभावग्रस्त घोषित इलाकों में 100 दिन से अधिक का रोजगार उपलब्ध कराने के लिए नरेगा साफटवेयर में मस्टररोल जारी करने के लिए आवयक प्रावधान कर दिया गया है। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग ने बाड़मेर, अजमेर,बांसवाड़ा, बीकानेर,नागौर,झुंझनू,जोधपुर, चुरू, राजसमंद,पाली, जैसलमेर एवं सीकर के जिला कलेक्टरों को अभावग्रस्त इलाकों में 150 दिन तक का रोजगार उपलब्ध कराने के निर्दो दिए हैं। अतिरिक्त रोजगार केवल अभावग्रस्त इलाकों में ही उपलब्ध कराया जाएगा। संबंधित कार्यक्रम अधिकारियों को केवल अभावग्रस्त इलाकों में अतिरिक्त रोजगार के लिए मस्टररोल जारी करने के निर्दो दिए गए है। यदि गैर अभावग्रस्त इलाकों में अतिरिक्त रोजगार के लिए मस्टररोल जारी किए गए तो इसकी पूर्ण जिम्मेदारी कार्यक्रम अधिकारी की होगी।
नरेगा में 3.78 करोड़ के 122 कार्य स्वीकृत
बाड़मेर, 26 फरवरी। महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत बाड़मेर जिले की धोरीमन्ना एवं सिवाना पंचायत समिति में 3.78 करोड़ के 122 कार्य स्वीकृत किए गए हैं।
जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं जिला कलेक्टर भानुप्रकाश एटूरू ने बताया कि सिवाना पंचायत समिति की कुाीप ग्राम पंचायत में रबारियों की ाणी एनिकट मरम्मत कार्य के लिए 15.57 लाख की स्वीकृति जारी की गई है। धोरीमन्ना पंचायत समिति की विभिन्न ग्राम पंचायतों में 3 करोड़ 63 लाख 90 हजार के 121 कार्य स्वीकृत किए गए हैं। ग्राम पंचायत मांगता में व्यक्तिगत टांका निर्माण के 56 कार्य, मैदान समतलीकरण के तीन कार्यों के लिए कुल 92.07 लाख, भीमथल ग्राम पंचायत में टांका निर्माण के 15 कार्य लागत 19.50 लाख, मौखाबा खुर्द ग्राम पंचायत में ग्रेवल सड़क मौखाबा खुर्द से खडाली सरहद तक 10 लाख, जेठा नाडी एवं बंधा निर्माण के लिए कुल 27.41 लाख, केकड़ ग्राम पंचायत में ग्रेवल सड़क का एक एवं बांध निर्माण के दो कार्यों के लिए कुल 32.95 लाख, बामड़ला ग्राम पंचायत में ग्रेवल सड़क एक, तीन बांध निर्माण एवं मैदान समतलीकरण के एक कार्य के लिए कुल 36.73 लाख, सोनड़ी ग्राम पंचायत में कच्चे बांध के तीन, टांका निर्माण के 8 कार्यों के लिए 39.12 लाख, नेहरों की नाडी ग्राम पंचायत में कच्चा बांध एवं नाडी खुदाई के एकएक,खेल मैदान समतलीकरण के दो, ग्रेवल सड़क के एक कार्य के लिए कुल 38.43 लाख, गुड़ामालानी ग्राम पंचायत में नाडी खुदाई एवं ग्रेवल सड़क के एकएक कार्य के लिए कुल 42.22 लाख, पीपराली ग्राम पंचायत में नाडी विस्तार कार्य पूंजाबेरी के लिए 9.68 लाख, भाौभाला दार्न ग्राम पंचायत में व्यक्तिगत टांका निर्माण के 19 कार्यों के लिए 25.80 लाख की स्वीकृति जारी की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें