शनिवार, 29 दिसंबर 2012

जैसलमेर न्यूज़ बॉक्स ...आज की खबरें


रात दस बजे बाद नहीं हो सकेगा ध्वनि प्रसारण यंत्राों का उपयोग

जैसलमेर, 29 दिसम्बर/राज्य सरकार एवं सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार वर्तमान में ध्वनि प्रसारण यंत्राों के निर्धारित समयावधि के दौरान इनके उपयोग करने को दृष्टिगत रखते हुए जिला कलक्टर शुचि त्यागी के निर्देशानुसार डी.जे., लाउड स्पीकर आदि के रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक उपयोग पर सख्त पाबंदी लगा दी गई है।

प्रातः 6 से रात 10 तक की अवधि में उपयोग के लिए भी लेनी होगी अनुमति

उपखण्ड मजिस्ट्रेट जैसलमेर रमेशचन्द जैन्थ ने बताया कि इस सम्बन्ध में ध्वनि प्रसारण यंत्राों के प्रातः 6 से रात्रि दस बजे तक की अवधि में भी प्रयोग नियमानुसार करने के लिए कोई भी व्यक्ति सक्षम अधिकारी उपखण्ड मजिस्ट्रेट जैसलमेर से अनुमति प्राप्त करने उपरांत ही उपयोग कर सकेगा एवं साथ ही इसका उपयोग अत्यंत धीमी गति से प्रसारण के भी निर्देश जारी किए गये हैं ताकि रोगी व्यक्तियों को ध्वनि प्रसारण यंत्राों के तेज प्रसारण से अन्य किसी को कोई तरह की परेशानी नहीं हो। उन्होंने बताया कि विशेषकर पर्यटन स्थलों पर यह देखने में आया है और इन स्थलों पर इस प्रकार की सख्त पाबंदी की नितान्त आवश्यकता है।

जैन्थ ने बताया कि इस पाबंदी का उल्लघंन करने पर इस मामले को गंभीरता से लेते हुए संबंधित ध्वनि प्रसारणकर्ता के खिलाफ आवश्यक कानूनी कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार इसमें किसी द्वारा कोताही बरतने पर संबंधित थानाधिकारी को जिम्मेदार ठहराने के निर्देश हैं।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में विशेष कर पर्यटन प्रमुख स्थलों सम व खुहड़ी के लहरदार मखमली रेत के टीलों पर बिना अनुमति ध्वनि प्रसारण यंत्राों का उपयोग लिया जा रहा है जो कानूनन अनुचित है और यह एक गंभीर मामला है। इस संबंध में जिला कलक्टर द्वारा इसकी आवश्यक रोकथाम किये जाने के सख्त निर्देश प्रदान किए गये हैं।

संबंधित थानाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे अपनेअपने क्षेत्रा में यह सुनिश्चित करें कि बिना अनुमति के कोई भी ध्वनि प्रसारण यंत्रा यथा डी.जे., लाउडस्पीकर आदि का उपयोग नहीं करें तथा न ही ध्वनि प्रदूषण पैदा करें। इसके लिए संबंधित थानाधिकारीगण को कहा गया है कि पूर्ण जिम्मेदारी के साथ इसे गंभीरता से लेते हुए इस ओर विशेष ध्यान दें ताकि पाबंदी को पूरी तरह अमल में लाया जा सके।

--000---

युवा विकास गतिविधियों का व्यापकता करें संचालन धानका

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक में हिस्सा लिया


जैसलमेर, 28 दिसंबर/अतिरिक्त जिला कलक्टर परशुराम धानका ने नेहरू युवा केन्द्र की गतिविधियों के माध्यम से युवा चेतना के विस्तार तथा जैसलमेर जिले में व्यापक लोक जागरण एवं युवाओं के समग्र विकास के लिए रचनात्मक गतिविधियों के नियमित संचालन पर जोर दिया है और कहा है कि समयबद्ध योजना के अनुरूप वर्ष भर प्रभावी गतिविधियों का संचालन किया जाना चाहिए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर धानका ने नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक में यह निर्देश दिए। बैठक में नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक एस.एस. जोशी ने केन्द्र की गतिविधियों तथा भावी योजनाओं पर विस्तार से जानकारी दी।

बैठक में लीड बैंक अधिकारी धन्नाराम, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक हिम्मतसिंह कविया, जिला खेल अधिकारी लक्ष्मणसिंह तंवर, जैसलमेर विकास समिति के सचिव चन्द्रप्रकाश व्यास, हरिवल्लभ गोपा, रागाराम, जयसिंह आदि उपस्थित थे।

अतिरिक्त जिला कलक्टर परशुराम धानका ने केन्द्र से संबंधित युवा विकास की सभी गतिविधियों का व्यापक प्रचारप्रसार करने और विभिन्न विभागों की आईईसी एवं प्रशिक्षण गतिविधियों में समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए।

--000--

कुलधरा एवं खाभा की सुरक्षा में तैनात होंगे पुलिसकर्मी

जैसलमेर, 28 दिसंबर/जैसलमेर जिले के प्रमुख पर्यटन स्थल कुलधरा और खाभा में हो रही सामानों की चोरियों की रोकथाम के लिए दोनों ही स्थलों पर पर्यटक सहायता बल के पुलिसकर्मी लगाए जाएंगे। जिला कलक्टर शुचि त्यागी ने बताया कि इससे इन स्थलों की सुरक्षा को सम्बल प्राप्त होगा।

--000---

सौर ऊर्जा अनुदान के लिए 29 किसानों का चयन

जैसलमेर, 29 दिसंबर/कृषि विभाग द्वारा जवाहर लाल नेहरू सौर ऊॅर्जा मिशन के तहत सौर ऊर्जा के लिए गत वर्ष के शेष एवं इस वर्ष प्राप्त आवेदन पत्राों की लाटरी निकाल कर 29 किसानों का चयन किया गया है जिन्हें इस वर्ष सौर ऊर्जा हेतु अनुदान दिया जावेगा।

उप निदेशककृषि टी.क.े जोशी ने बताया कि चयनित कृषकों की सूची कृषि विभाग के कार्यालय पर चस्पा कर दी गई है। इन कृषकों की वरीयता निर्धारित करने के उपरान्त कृषको से 7 जनवरी तक उद्यान विभाग द्वारा अनुमोदित कम्पनी का कोटेशन कार्यालय में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये हैं। सात जनवरी तक कोटेशन प्रस्तुत नहीं करने पर कृषकों की वरीयता समाप्त कर अगले कृषक को प्राथमिकता दी जायेगी।

--000---

जिले भर की पशु हौदियों की जांच कराकर उपयोग में लाने के निर्देश

मूक पशुओं के लिए जिला कलक्टर ने की ठोस पहल, एक सप्ताह में प्रबंध पूरे करें

जैसलमेर, 29 दिसंबर/मूक पशुओं के लिए पीने के पानी का माकूल इंतजाम सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन ने व्यापक पहल करते हुए हौदियों की वर्तमान स्थिति की पूरी जांच करने और इन हौदियों का पूरापूरा उपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

जिला कलक्टर शुचि त्यागी ने इस बारे में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को व्यापक दिशानिर्देश दिए हैं। इनमें कहा गया है कि जैसलमेर जिले में ग्रामीण क्षेत्राों में पशुओं के पानी पीने की हौदियां पर्याप्त संख्या में निर्मित हैं, किन्तु उनका रखरखाव ठीक प्रकार से नहीं किया जा रहा है। और इस कारण से संसाधनों की उपलब्धता के बावजूद पशु पालकों को पशुओं को पानी पिलाने के लिये कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

जिला कलक्टर ने स्पष्ट आदेश दिए हैं कि इस स्थिति को देखते हुए जिले में निर्मित पशुओं के पानी पीने की समस्त हौदियों की जाँच करवाकर उनका उचित संधारण एवं पानी से भरा होना सुनिश्चित हयि जाए और इसके लिए जलदाय विभाग के सभी स्तरों के अधिकारियों एवं कार्मिकों को सख्ती से पाबंद किया जाए।

जिला कलक्टर ने यह भी आदेश दिया है कि विभागीय अधिकारी क्षेत्रा भ्रमण के समय इस बिन्दु की जरूर जाँच करें कि पशु हौदी वर्तमान में किस हालत में है। इससे संबंधित टिप्पणी भी निरीक्षण प्रतिवेदन में अनिवार्य रूप से अंकित की जानी चाहिए।

यह भी निर्देश दिए गए हैं कि इस बारे में जहां कहीं कोई समस्या सामने आए, तत्काल उसके निराकरण के उपाय सुनिश्चित करें। हौदियों की स्थिति एवं उपयोगिता रिपोर्ट से जिला प्रशासन को भी एक सप्ताह की अवधि में अवगत कराने को कहा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें