गुरुवार, 29 नवंबर 2012

बीकानेर सांसद अर्जुन मेघवाल ने लोक सभा में रेल मंत्री से पूछा पूरक प्रश्न,



बीकानेर सांसद अर्जुन मेघवाल ने लोक सभा में रेल मंत्री से पूछा पूरक प्रश्न,


नई दिल्ली। 29 नवम्बर 2012। बीकानेर सांसद अर्जुन राम मेघवाल गुरूवार को लोक सभा में तारांकित प्रश्न संख्या 81 के पूरक प्रश्न के माध्यम से रेल मंत्री पवन कुमार बंसल से रेलवे द्वारा डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर योजना जो राजस्थान मे ही कुछ जगहों पर लागू होगी, में हो रही शिथलता के बारे मे प्रश्न पूछा। सांसद मेघवाल ने फण्ड्स की कमी तथा समय मोनीटरींग के अभाव के कारण महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट में धीमी गति से काम होने की बात कही। 

सांसद अर्जुन मेघवाल के पूरक प्रश्न का जवाब देते हुये रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने यह आश्वासन दिया कि सरकार का यह प्रोजेक्ट एक महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है, जिसके लिए कुछ पार्ट मे पीपीपी मोड और दूसर मे वर्ल्ड बैंक एवं जाइका से एग्रीमेंट कि जा रहा है। ईस्टर्न व वेस्टर्न कॉरीडोर्स को मिलाकर तकरीबन 95,000 करोड़ रूपये का प्रोजेक्ट है। इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य 76 प्रतिशत तक हो चुका है। रेल मंत्री ने आश्वासन दिया कि सरकार इस प्रोजेक्ट की पूरी मॉनीटरींग समय पर एंव गंभीरता से करेगी।

महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय को यूजीसी की धारा 12बी मे मान्यता का मुद्दा संसद मे, 


बीकानेर सांसद अर्जुन मेघवाल ने नियम 377 के तहत उठाया मुद्दा



नई दिल्ली। 29 नवम्बर 2012। बीकानेर सांसद अर्जुन राम मेघवाल गुरूवार को लोक सभा में नियम 377 के तहत बीकानेर की महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय को यूजीसी की धारा 12बी के तहत मान्यता देने का मुद्दा संसद में उठाया। सांसद मेघवाल ने कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग देश के विभिन्न विश्व विद्यालयो को यूजीसी अधिनियम की धारा 12बी के तहत मान्यता प्रदान करता है। ऐसा ही एक प्रकरण मेरे बीकानेर संसदीय क्षेत्र के बीकानेर मुख्यालय स्थित महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय का है। प्रकरण 12बी की मान्यता के लिए विश्वविद्यालय की बोर्ड ऑफ मैंनेजमेंट ने सिफारिश की है तथा तद पश्चात इसी क्रम में राज्य सरकार ने भी यूजीसी की सिफारिश के साथ मान्यता के लिए पत्र प्रेषित किया है, लेकिन यूजीसी द्वारा इस संबंध मे अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। विगत दिनों मे राजस्थान के राज्यपाल बीकानेर दौरा था तथा उच्च शिक्षा से जुड़े हुये सभी संस्थाओ एवं ख्यातिनाम शिक्षाविदों ने महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर को यूजीसी द्वारा 12बी की मान्यता दिलवाने के संबंध में राज्यपाल को भी ज्ञापन प्रस्तुत किये है। बीकानेर राजस्थान के रेगिस्तानी भूभाग का हृदय स्थल है तथा ळम्त मे भी उच्च शिक्षा के क्षेत्र मे बीकानेर पिछड़ा हुआ क्षेत्र माना जाता है। ऐसी स्थिति में एक रेगिस्तानी ईलाके का विश्वविद्यालय यूजीसी अधिनियम 12बी की शर्ते पूरी करता हो तथा प्रकरण सभी स्तरो से अभिशंषित होकर यूजीसी मे लम्बित हो तो मान्यता दिलवाने मे प्राथमिकता से कार्य करने का दायित्व यूजीसी का बनता है। सांसद मेघवाल ने भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्री से मांग की कि बीकानेर स्थित महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय को यूजीसी अधिनियम 12बी के तहत मान्यता दिलवाने की व्यवस्था करावें जिससे बीकानेर संभाग की सभी छात्र छात्राओ को उच्च शिक्षा के क्षेत्र मे राहत उपलब्ध हो सकें। 
संपादक महोदय को प्रकाशनार्थ प्रेषित । 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें