मंगलवार, 30 अक्तूबर 2012

दुर्घटना संभावित स्थल बनेंगे यातायात के लिए सुगम


सड़क सुरक्षा के उपायों पर चर्चा 

दुर्घटना संभावित स्थल बनेंगे यातायात के लिए सुगम 


बाडमेर, 30 अक्टूबर। जिले में सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम तथा आवश्यक उपायो की समीक्षा के लिए मंगलवार को जिला कलेक्टर भानु प्रकाष एटूरू की अध्यक्षता में जिला स्तरीय यातायात सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई।

इस अवसर पर जिला कलक्टर ने सड़क दुघटनाओं की रोकथाम के लिए जिले में चिन्हीत दुर्घटना सम्भावित क्षेत्रों को दुरस्त कर सुरक्षा के उपाय के निर्देश दिए। उन्होने दुर्घटना संभावित चौराहों तथा राश्ट्रीय राजमार्गो की सम्पर्क सडकों पर गति अवरोधक तथा जेबरा क्रासिंग लगाने के निर्दो दिए।

जिला कलेक्टर ने टेक्टर चालकों के विरूद्ध धडपकड अभियान चलाकर नाबालिग तथा बिना लाइसेन्स ट्रेक्टर चलाने वाले चालकों के विरूद्ध कडी कार्यवाही के निर्दो दिए। उन्होने ऑवर लोडिंग तथा क्षमता से अधिक यात्री भरने वाले वाहनों के विरूद्ध भी कार्यवाही की हिदायत दी। उन्होंने जिले में मेगा हाईवें तथा नेशनल हाईवे समेत उच्च राज मार्गो पर परिवहन,पुलिस तथा रोड़वेज का सयुक्त अभियान चलाकर अवैध वाहनों की धरपकड़ के निर्देश दिए। साथ ही बिना परमिट के चल रहे वाहनों को जब्त करने की कार्यवाही की भी हिदायत दी। उन्होने बताया कि पुलिस ने समयसमय पर अवैध वाहनों तथा अन्य यातायात के नियमों का उल्लघन करने वालो के विरूद्ध घरपकड़ कार्यवाही की है । उन्होंने शहर में प्रमुख गन्तव्य स्थानों के टेक्सी किरायों की सूची के बोर्ड सार्वजनिक स्थानों पर लगाने तथा इनका व्यापक प्रचार प्रसार के भी निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर ने बाडमेर शहर के यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए एक संयुक्त दल बनाकर विस्तृत भ्रमण तथा अध्ययन कर यातायात में सुधार के सुझाव देने को कहा। इस दल में परिवहन, पुलिस, नगर परिषद तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी शामिल होंगे।

जिला कलेक्टर ने राष्ट्रीय राजमार्ग 112 के कवास के पास में क्षतिग्रस्त हो जाने तथा वहां संभावित दुर्घटना की रोकथाम के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों को दो दिन के भीतर योजना बनाकर दुरस्त करने को कहा।

विधायक कर्नल सोनाराम चौधरी ने मेगा हाईवे पर तकनीकी रूप से गलत बने चौराहों को दुरस्त कर यातायात सुगम बनाने के निर्दो दिए। उन्होने राश्ट्रीय राजमार्गो पर दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए ओवरलोडेड तथा ओवरक्राउडेड वाहनों के विरूद्ध घरपकड़ अभियान की आवश्यकता जताई एवं शराब पीकर वाहन चलाने के विरूद्ध कार्यवाही के लिए ब्रेथएनलाईजर की जरूरत जताई।

इससे पूर्व जिला परिवहन अधिकारी मनीष शर्मा ने गत बैठक की कार्यवाही तथा एजेन्डा प्रस्तुत किया। बैठक में पुलिस अधीक्षक राहुल बारहठ, अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित समेत संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें