सोमवार, 29 अक्तूबर 2012

अब डे-नाइट हो सकेंगे क्रिकेट टेस्ट मैच

अब डे-नाइट हो सकेंगे क्रिकेट टेस्ट मैच

दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने दिनरात्रि के टेस्ट को सोमवार को अपनी मंजूरी दे दी लेकिन इन मैचों में किस तरह की और किस रंग की गेंद इस्तेमाल की जाएगी यह फैसला करने का अधिकार सदस्य बोर्डो पर छोड़ दिया। आईसीसी ने साथ ही श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच मंगलवार से शुरू हो रही सीरीज से पहले टेस्ट, वनडे और टवंटी-20 मैचों के लिए नए खेल नियमों की घोषणा कर दी।

इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया में पिछले कुछ समय से दिनरात्रि के टेस्ट को संभव बनाने के लिए प्रयोग चल रहे थे और अब आईसीसी की मंजूरी मिलने के बाद दूधिया रोशनी में टेस्ट आयोजित करने का रास्ता साफ हो गया है। विश्व संस्था ने एक बयान में कहा कि टीमें द्विपक्षीय आधार पर दिनरात्रि के टेस्ट आयोजित कर सकती हैं। दौरा करने वाली टीम और मेजबान बोर्ड तय फैसला करेंगे कि उन्हें किस समय छह घंटे खेलना है और किस ब्रांड की, किस तरह की और किस रंग की गेंद का इस्तेमाल करना है।

आईसीसी ने साथ ही वनडे में पावरप्ले, क्षेत्ररक्षण बाध्यता और शार्ट पिचों गेंदों से संबंधित नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। साथ ही टेस्ट और वनडे में अंपायर फैसला समीक्षा प्रणाली तथा तीनों फार्मेट में नो बाल, डेड बाल, ओवररेट से संबंधी नियम तथा टवंटी-20 में एक ओवर एलिमिनेटर संबंधी नियम में भी कुछ संशोधन किए हैं। विश्व संस्था ने कहा कि टेस्ट, वनडे और टवंटी-20 में नए नियम 30 अक्टूबर को श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच पल्लेकेल में शुरू हो रही सीरीज से प्रभावी हो जाएंगे। आईसीसी की क्रिकेट समिति ने मई में लंदन में हुई बैठक में जो सिफारिशें की थी उसे आईसीसी बोर्ड ने मंजूरी दे दी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें