बुधवार, 31 अक्तूबर 2012

हैंडबाल में पंजाब की टीमों ने बाजी मारी


हैंडबाल में पंजाब की टीमों ने बाजी मारी



पुरुष वर्ग में दिल्ली व महिला वर्ग में हरियाणा की टीम रही उप विजेता, पुरस्कार वितरण के साथ ही 27 वीं फेडरेशन कप हैण्डबाल चैम्पियनशिप प्रतियोगिता संपन्न


जैसलमेर 27वीं फेडरेशन कप हैंडबाल प्रतियोगिता में पुरुष व महिला वर्ग में पंजाब की टीमों ने बाजी मारी। पुरुष वर्ग में दिल्ली और महिला वर्ग में हरियाणा की टीम उपविजेता रही।

स्व. तनेराव मेघवाल की स्मृति में चौखा राम धणदै स्मृति सेवा संस्थान द्वारा प्रायोजित राजस्थान एवं जिला हैंडबॉल संघ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित 27 वीं फेडरेशन कप हैंडबॉल चैम्पियनशिप (पुरुष व महिला ) मंगलवार को शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में पुरस्कार वितरण के साथ ही समारोहपूर्वक सम्पन्न हो गई।

जिला पुलिस अधीक्षक ममता राहुल के मुख्य आतिथ्य में आयोजित समापन समारोह के अध्यक्ष भारतीय हैंडबॉल संघ के सचिव डॉ. सुरेन्द्र मोहन बाली थे। समारोह में नगर परिषद सभापति अशोक तंवर, अधीक्षण अभियंता विद्युत के.एस.राठौड़, भारतीय हैंडबॉल संघ के सचिव तेजराजसिंह, सेवानिवृत प्राचार्य बाबूलाल परिहार विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित थे।

रोमांचक रहा फाइनल मुकाबला: हैंडबॉल चैम्पियनशिप फाइनल का मुकाबला पुरुष वर्ग में पंजाब एवं दिल्ली के मध्य खेला गया। जिसमें दोनों टीमों ने अपने पूरे दमखम का प्रदर्शन किया और पंजाब की टीम ने 34 अंक तथा दिल्ली की टीम ने 31 अंक प्राप्त किए। इस प्रकार पुरुष वर्ग में पंजाब की टीम विजेता रही एवं दिल्ली की टीम उप विजेता रही। इसी प्रकार महिला वर्ग में पंजाब व हरियाणा की टीमों के मध्य बहुत ही रोमांचक मैच हुआ जिसमें पंजाब की टीम ने 28 अंक तथा हरियाणा की टीम ने 27 अंक अर्जित किए। इसमें पंजाब की टीम विजेता एवं हरियाणा की टीम उप विजेता रही।

महिला विजेता टीम पंजाब को एसपी ने किया सम्मानित: समापन समारोह में जिला पुलिस अधीक्षक ममता राहुल ने महिला वर्ग में विजेता रही पंजाब की टीम के खिलाडिय़ों को पुरस्कार प्रदान किए। वहीं टीम के कप्तान , कोच एवं मैनेजर को विजेता ट्रॉफी प्रदान की। उन्होंने महिला वर्ग में बेस्ट खिलाड़ी की ट्रॉफी हरियाणा की मिस रिम्पी को प्रदान की।

पुरुष विजेता टीम पंजाब को किया सचिव ने सम्मानित: इसी प्रकार भारतीय हैंडबॉल संघ के सचिव सुरेन्द्र मोहन बाली ने पुरुष वर्ग में विजेता रही पंजाब की टीम के खिलाडिय़ों को पुरस्कृत किया वहीं टीम के कप्तान , कोच एवं मैनेजर को विजेता ट्रॉफी प्रदान की। उन्होंने पुरुष वर्ग में बेस्ट खिलाड़ी का पुरस्कार दिल्ली के सुखवीरसिंह को प्रदान किया।

उप विजेता टीमों को भी किया पुरस्कृत: महिला वर्ग में उप विजेता रही हरियाणा की टीम को श्रीमती बाली ने पुरस्कृत किया और ट्रॉफी प्रदान की एवं पुरुष वर्ग उप विजेता रही दिल्ली की टीम को अधीक्षण अभियंता राठौड़ ने पुरस्कार प्रदान किए एवं ट्रॉफी दी। इन चैम्पियनशिप में पुरुष वर्ग में तृतीय रही सी.आर.पी.एफ टीम को सेवानिवृत प्राचार्य बाबूलाल परिहार तथा महिला वर्ग में तृतीय विजेता रही उत्तर प्रदेश की टीम को नगर परिषद अध्यक्ष अशोक तंवर ने पुरस्कृत किया एवं ट्रॉफी प्रदान की।

देश का नाम करें रोशन: अध्यक्षीय उद्बोधन में बाली ने जिला बॉस्केटबॉल संघ के अध्यक्ष रुपाराम धणदै के इस हैंडबॉल चैम्पियनशिप के सफल आयोजन के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए कहा कि विभिन्न प्रांतों से आई पुरुष व महिला वर्ग की 18 टीमों के आवास के साथ ही जो अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई जिसकी हर टीम ने सराहना की। उन्होंने विजेता व उप विजेता टीमों को अपनी ओर से बधाई देते हुए आशा जताई कि वे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम हैंडबॉल खेल जगत में रोशन करेंगे।

सभी का जताया आभार: समारोह के प्रारंभ में जिला बॉस्केटबॉल संघ जैसलमेर के अध्यक्ष रुपाराम धणदै ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि इस चार दिवसीय हैंडबॉल चैम्पियनशिप में खिलाडिय़ों ने अनुशासन का जो परिचय दिया है वह वास्तव में अविस्मरणीय है। उन्होंने समारोह के दौरान प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रुप से सहयोग करने वालों के प्रति भी आभार जताया। उन्होंने खिलाडिय़ों से कहा कि वे अपने साथ अच्छी यादों को अपने साथ ले जाएं। उन्होंने भारतीय हैंडबॉल संघ द्वारा 15 वर्ष बाद राजस्थान हैंडबॉल संघ को चैम्पियनशिप जैसलमेर में करवाने का मौका देने पर उनके प्रति आभार जताया। समारोह में अिथियों का स्वागत अध्यक्ष रुपाराम धणदै, श्रीमती जतनों देवी, श्रीमती बाला , हरदेवसिंह भाटी, अशोक तंवर, भवानी प्रताप चारण, हरीश धणदै एवं लक्ष्मणसिंह तंवर ने किया।

निर्णायक मंडल एवं दल प्रभारियों को किया सम्मानित: समारोह के दौरान तेजराजसिंह ने निर्णायक मण्डल एवं दल प्रभारियों को स्मृति चिन्ह भेंट किए एवं वहीं अन्य अतिथियों ने इस चैम्पियनशिप में सहयोग करने वालों को भी स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया। समारोह में राजस्थान के हैंडबॉल के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी जयंत प्रसाद को भी स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। समारोह भारतीय हैंडबॉल खेल छात्रावास जोधपुर के खिलाडिय़ों द्वारा सहयोग प्रदान करने के लिए उन्हें एक-एक हजार रुपए का नकद पुरस्कार प्रदान किया गया। समारोह में जतनों देवी , समाजसेवी गाजीखां कंधारी, हरीश धणदै, ढालू राम, सरस्वती छंगाणी, मयंक भाटिया, शंभूसिंह तंवर के साथ ही नगर के गणमान्य नागरिक एवं खेलप्रेमी उपस्थित थे।

समारोह का सफलतापूर्वक संचालन जिला हैंडबॉल संघ के वरिष्ठ सदस्य आशाराम सिंधी ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें