सोमवार, 29 अक्तूबर 2012

मच रही है रेगिस्तान में धूम क्योंकि यहां चल रहा है कुछ ख़ास

मच रही है रेगिस्तान में धूम क्योंकि यहां चल रहा है कुछ ख़ासमच रही है रेगिस्तान में धूम क्योंकि यहां चल रहा है कुछ ख़ासमच रही है रेगिस्तान में धूम क्योंकि यहां चल रहा है कुछ ख़ासमच रही है रेगिस्तान में धूम क्योंकि यहां चल रहा है कुछ ख़ासमच रही है रेगिस्तान में धूम क्योंकि यहां चल रहा है कुछ ख़ासमच रही है रेगिस्तान में धूम क्योंकि यहां चल रहा है कुछ ख़ासमच रही है रेगिस्तान में धूम क्योंकि यहां चल रहा है कुछ ख़ासमच रही है रेगिस्तान में धूम क्योंकि यहां चल रहा है कुछ ख़ासमच रही है रेगिस्तान में धूम क्योंकि यहां चल रहा है कुछ ख़ास


जोधपुर.मारवाड़ समारोह में रविवार को जब नाचते-गाते लोक कलाकारों व सजे-धजे ऊंटों के साथ शोभायात्रा शहर के भीतरी क्षेत्रों से निकली तो लोग राजस्थानी लोक कलाकारों के हुनर को निहारते रह गए। शोभायात्रा जिस रास्ते से गुजरी समां बांध गई। शोभायात्रा में ऊंट गाड़ियों, बैल गाड़ियों व तांगों पर रंग बिरंगी पोशाक पहने लोक कलाकारों की बानगी देखते ही बनती थी। कई कलाकार ऊंटों व घोड़ों पर बैठे थे। इसके बाद हुई रोचक प्रतियोगियों ने भी लोगों का मनमोह लिया। राजस्थान पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय मारवाड़ समारोह के दूसरे दिन रविवार सुबह नौ बजे उम्मेद स्टेडियम से प्रारंभ हुई शोभायात्रा को उप महापौर न्याज मोहम्मद ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।समारोह में मंडल रेल प्रबंधक राजेंद्र जैन मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। विशिष्ट अतिथि सूरसागर विधायक सूर्यकांता व्यास भी समारोह में मौजूद रहीं।रस्सा-कस्सी में विदेशी टीम जीती :

मारवाड़ समारोह के अंतर्गत उम्मेद स्टेडियम में साफा बांधने की भारतीय प्रतियोगिता में अरशद अली प्रथम, गंगासिंह दूसरे तथा प्रमोद बिस्सा तीसरे स्थान पर रहे।प्रतियोगिता में यूएसए के पुनीत पहले स्थान पर, जर्मनी के हेलमट दूसरे तथा इंग्लैंड के बेन तीसरे स्थान पर रहे। रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता में विदेशी पर्यटकों की टीम ने देसी टीम को हराकर खिताब जीता। समारोह के दौरान बीएसएफ के प्रसिद्ध टैटू शो का चित्ताकर्षक प्रदर्शन किया।राजपुरोहित ‘मारवाड़श्री’ बने :

समारोह में रामसिंह राजपुरोहित को ‘मारवाड़ श्री’ से नवाजा गया। इसी प्रकार मटका रेस प्रतियोगिता में आस्ट्रेलिया की गैब्रिला प्रथम, जर्मनी की पावलीन दूसरे और भारत (जोधपुर) की सुश्री जाफरान तीसरे स्थान पर रहीं। बैंड वादन प्रतियोगिता में बीएसएफ ने रंग जमाते हुए पहला स्थान प्राप्त किया। मेहरानगढ़ बैंड को दूसरा व पुलिस बैंड को तीसरा स्थान मिला।धोरों पर धवल चांदनी में आज समापन:

थार रेगिस्तान के प्रवेश द्वार ओसियां की धरती धोरों पर सोमवार को मारवाड़ समारोह का समापन होगा। समारोह की आखिरी शाम चांदनी की शीतलता और समंदर की मानिंद चमकते धोरों पर लोक कलाकार अपनी लोककला का जलवा बिखेरेंगे।

यहां पर जयपुर से ज्योति डाबोड़िया एंड पार्टी का राजस्थानी नृत्य, भरतपुर के अशोक शर्मा एंड पार्टी की फूलों की होली, बाड़मेर की पुष्कर प्रदीप पार्टी का लोकनृत्य-लोक गायन, अलवर के अमर फारूख पार्टी का भपंग वादन, झुंझुनूं के गोपालराम एंड पार्टी का चंग-ढाप वादन, पारसनाथ पार्टी का कालबेलिया नृत्य, पाली-पादरला की दुर्गादेवी एंड पार्टी का तेरहताली तथा जैसलमेर के तगाराम भील एंड पार्टी का अलगोजा वादन होगा। समारोह के समापन पर आकर्षक आतिशबाजी होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें