गुरुवार, 30 अगस्त 2012

श्रीमती सोनिया गांधी ने किया बाड़मेर लिफ्ट परियोजना का लोकार्पण


श्रीमती सोनिया गांधी ने किया बाड़मेर लिफ्ट परियोजना का लोकार्पण

बाड़मेर को मिला हिमालय का पानी

बाडमेर, 30 अगस्त। राष्ट्रीय सलाहकार परिषद की अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी ने गुरूवार को यहां बाड़मेर के आदर्श स्टेडियम में अपार जन समूह की उपस्थिति में हिमालय के पानी को थार नगरी में लाने का सपना साकार करते हुए बाड़मेर लिफ्ट पेयजल परियोजना के प्रथम चरण का लोकार्पण तथा मुख्यमंत्री शहरी बी.पी.एल. आवास योजना का शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर बडी संख्या में पश्चिमी राजस्थान सहित प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से आये लोगों ने करतल ध्वनि से थार में हिमालय के पानी लाने के इस ऐतिहासिक कदम का स्वागत किया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्रीमती सोनिया गांधी ने कहा कि आज का यह दिन हम सभी के लिए शुभ दिन है, जब इस क्षेत्र की पेयजल से जुड़ी सबसे बड़ी परेशानी दूर हुई है, जब इन्दिरा गांधी लिफ्ट केनाल से बाड़मेर जिले में मीठा पानी सुलभ होगा। उन्होंने कहा कि पानी की दिक्कत से सबसे बड़ी परेशानी होती है लेकिन सबसे ज्यादा बोझ मेरी बहिनों को उठाना पड़ता है जो दूर दराज से घर के लिए पानी की व्यवस्था करती है। मुझे सबसे बडी खुशी है कि आज बहिनों की यह परेशानी दूर हुई है।

उन्होंने कहा कि मुझे एहसास है कि पानी की कमी तथा अकाल की वजह से रेगिस्तानी क्षेत्र के लोगों ने कितनी मुसीबतें झेली हैं लेकिन फिर भी उन्होंने कभी अपना धैर्य नहीं खोया। उन्होंने पानी के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि जल है तो जीवन है। इस बात का एहसास आपसे ज्यादा किसे हो सकता है। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र इस मायने में भाग्यशाली है कि देश में तेल का सबसे बड़ा भण्डार इसी क्षेत्र में मिला है इससे तेजी से विकास होगा और रोजगार के नये अवसर उपलब्ध होंगे।

श्रीमती गांधी ने कहा कि केन्द्र की यूपीए सरकार ने शिक्षा, स्वास्थ्य, संस्कृति आदि के क्षेत्र में अनेक कदम उठाये है़ं। उन्होंने जन कल्याणकारी योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि देश में स्कूली बच्चों के लिए मिड डे मील, 6 से 14 वर्ष आयु के विद्यार्थियों के लिए नि:शुल्क शिक्षा, बहिनों और बच्चों के लिए जननी शिशु सुरक्षा योजना लागू की जिससे जच्चाबच्चा दोनों को मुफ्त उपचार मिल रहा है। उन्हा़ेंने कहा कि राज्य में सभी वर्गों के लिए मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना का लाभ मिल रहा है। सूखा और अकाल की स्थिति में महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत ग्रामीणजन को 100 दिन से ब़ाकर 150 दिन के रोजागार की गारन्टी दी गई है।

राष्ट्रीय सलाहकार परिषद की अध्यक्ष ने कहा है कि हमारी कोशिश है कि हर गरीब परिवार को अपना मकान मिले, इसके लिए इन्दिरा आवास योजना सहित मुख्यमंत्री बीपीएल आवास योजना क्रियान्वित की जा रही है। उन्होंने कहा कि कमजोर




2-

वर्गो एवं अकलियत (अल्पसंख्यक) के उत्थान के लिए भी तमाम योजनाएं चलाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि आज हमारे सामने अनेक चुनौतियां खडी हुई हैं। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आर्थिक विकास की धीमी गति का असर देश में भी पड़ा है। मंहगाई, अकाल, बा, सामाजिक तनावों जैसी चुनौतियों से निपटने के लिए राजनैतिक दायरों से बाहर निकलकर हमें एक दूसरे की मदद करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से कुछ लोग अपने निजी स्वार्थों के लिए ऐसा नहीं चाहते। उन्होंने जोर देकर कहा कि किसी भी समस्या का समाधान बहस और चर्चा के जरिये ही संभव है। उन्होंने संसद की कार्यवाही का बहिष्कार करने को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि संसद में चर्चा होने पर दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा। उन्होंने सवाल किया कि संसद में चर्चा नहीं होगी तो लोकतन्त्र का क्या महत्व रह जाएगा यह बात सभी को समझनी चाहिए। उन्होंने लोकतन्त्र और संसद की गरिमा बनाये रखने के लिए बहस में भाग लेने का आग्रह भी किया।

श्रीमती गांधी ने मरू प्रदेश के लोगों विशेष रूप से बाड़मेर जैसलमेर के निवासियों के धैर्य की तारीफ करते हुए कहा कि पानी की कमी और अकाल की चुनौतियों के बीच सदैव जीवट का परिचय दिया। उन्होंने कहा कि यहां के लोगों के त्याग एवं कुर्बानी के बल पर ही हमारी सीमाएं सुरक्षित हैं तथा यहां के लोगों ने एक जुटता के साथ सभी चुनौतियों का डटकर मुकाबला किया है।

श्रीमती गांधी ने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत एवं उनके सभी साथियों को बाड़मेर लिफ्ट परियोजना का कार्य तेजी से आगे बाने के लिए बधाई दी। उन्होंने उम्मीद जताई कि राजस्थान में प्रगति की रफ्तार आगे भी बनी रहेगी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि सदियों से प्यासे बाड़मेर में पहली बार हिमालय से मीठा पानी पहुंचा है। उन्होंने कहा कि श्रीमती सोनिया गांधी इस क्षेत्र में भागीरथ बनकर आयी है। बाड़मेर जिले में अब चारों तरफ से पानी आ रहा है। राजीव गांधी लिफ्ट कैनाल, नर्मदा, पोकरण फलसुंड के बाद अब बाड़मेर लिफ्ट योजना से जिले को शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा। बाड़मेर लिफ्ट परियोजना से 171 गांवों को पेयजल का लाभ देने के लिए कार्य शुरू कर दिया गया है।

श्री गहलोत ने कहा कि श्रीमती सोनिया गांधी का बाड़मेर जैसलमेर की जनता से हमेशा ही विशेष लगाव रहा है। इन जिलों में जबजब भी अकाल, सूखा या बा आई है तबतब श्रीमती गांधी यहां के लोगों के सुखदुख में उनके साथ रही है। उन्होंने कहा कि बाड़मेर में रिफाइनरी की मांग पर श्रीमती गांधी ने तुरन्त यहां संभावनाएं तलाशने के निर्देश दिए थे। हमने रिफाइनरी के लिए पैकेज दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में जन कल्याणकारी नीतियों, पवन ऊर्जा, सौर ऊर्जा की नीतियों के साथ ही गरीबों को दो रूपये किलो. अनाज, मुख्यमंत्री ग्रामीण एवं शहरी बीपीएल आवास योजनाओं, सभी वर्गो एवं पशुओं के लिए नि:शुल्क दवा योजनाओं, जननी शिशु सुरक्षा योजना का कि्रयान्वयन किया जा रहा है। जननी शिशु सुरक्षा योजना जिसे श्रीमती गांधी ने मेवात से शुरू किया था उसी योजना के तहत आज राजस्थान में करीब पांच लाख गरीब महिलाओं को योजना का लाभ मिल रहा है। राजीव गांधी डिजीटल विद्यार्थी योजना से दसवीं और बारहवीं कक्षा की मेरिट अनुसार

3-

प्रथम दसदस हजार छात्रछात्राओं को लेपटॉप दिए जाएंगें। इसके अलावा प्रत्येक राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में आठवीं कक्षा में प्रथम आने वाले विद्यार्थियों को भी लर्निग लेपटॉप दिये जाएंगें।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की उच्च माध्यमिक परीक्षा की वरीयता सूची में प्रथम एक लाख विद्यार्थियों को प्रतिमाह पांच सौ रूपये छात्रवृति देने जैसे अनेक अहम निर्णय लिये गये हैं। एक लाख रूपये तक के ऋण को समय पर चुकाने वाले काश्तकारों का ब्याज राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। प्रदेश में राजीव गांधी स्वास्थ्य मिशन चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भ्रष्टाचार के विरूद्ध कार्य करने के साथ ही बुराडी अधिवेशन में दिये गये पांच सूत्रों को भी केन्द्र की भांति स्वीकार किया है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार मिटाना तो हमारा एजेण्डा है। श्री गहलोत ने प्रदेश में शानदार बरसात की चर्चा करते हुए कहा कि पिछले दो सालों में भी अच्छे मानसून की वजह से शानदार बारिश हुई है।

इससे पहले कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. जितेन्द्रसिंह ने बाडमेर लिफ्ट परियोजना के प्रथम चरण की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि 688 करोड़ रूपये के लागत की इस योजना का शिलान्यास वर्ष 2003 में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा ही किया गया था। केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री डॉ. सी.पी. जोशी ने इस लिफ्ट परियोजना से बड़ी संख्या में लोगों के लाभान्वित होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। प्रारम्भ में बाड़मेर के सांसद श्री हरीश चौधरी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि इस लिफ्ट परियोजना के प्रथम चरण का लोकार्पण बाड़मेर जिले के लोगों के लिए उत्सव सा है। सभी का आभार बाड़मेर विधायक श्री मेवाराम जैन ने ज्ञापित किया।

इस अवसर पर केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री मुकुल वासनिक एवं केन्द्रीय संचार राज्यमंत्री श्री सचिन पायलट के अलावा राज्य मंत्रिमण्डल के अनेक सदस्य, निगमों एवं आयोगों के अध्यक्ष, सांसदगण, विधायकगण, जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी तथा भारी संख्या में लोग उपस्थित थे। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री पुरूषोतम अग्रवाल ने सभा का संचालन किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें