शनिवार, 21 अप्रैल 2012

गृह राज्यमंत्री ने किया बीएसएफ की फायरिंग रेंज का उद्घाटन


गृह राज्यमंत्री ने किया बीएसएफ की फायरिंग रेंज का उद्घाटन


जैसलमेर पाकिस्तान से सटी सीमा के नजदीक बीएसएफ की सबसे अत्याधुनिक फील्ड फायरिंग रेंज का उद्घाटन शनिवार दोपहर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री भंवर जितेंद्रसिंह ने किया। तनोट में सैनिक सम्मेलन के बाद बीएसएफ जवानों के साथ दोपहर भोज लेंगे। बाद में मूमल सीमा चौकी से सीमा पार की गतिविधियों का अवलोकन कर बीएसएफ अधिकारियों से सीमा से जुड़े मसलों पर बातचीत भी करेंगे।

भंवर जितेंद्रसिंह शनिवार को इंदौर से बीएसएफ के एडीजी अरविंद रंजन के साथ विशेष विमान से रवाना होकर सुबह ग्यारह बजे जैसलमेर एयरपोर्ट पहुंचें। वहां उनकी अगवानी बीएसएफ राजस्थान सीमांत के आईजी के एल मीणा ने की। बाद में वे बीएसएफ हेलिकॉप्टर से बॉर्डर के लिए रवाना हो गए। किशनगढ़ में बीएसएफ की फील्ड फायरिंग रेंज पहुंच कर फीता काटकर उद्घाटन की औपचारिकता पूरी की।

फायरिंग रेंज का अवलोकन करने के बाद वे तनोट जाएंगे। वहां वे सैनिक सम्मेलन में संबोधित करने के बाद उनकी फरियादें सुनेंगे और उनके साथ बड़े खाने में शरीक होंगे। वहां से रवाना होकर अंंतरराष्ट्रीय सीमा का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। बाद मूमल सीमा चौकी से सीमा पार की गतिविधियों को देखने के साथ ही बीएसएफ के अधिकारियों से सीमा की चौकसी से लेकर सीमा प्रबंधन के बारे में फीडबैक लेंगे।

बीएसएफ राजस्थान सीमांत के आईजी केएल मीणा ने बताया कि जैसलमेर के किशनगढ़ बल्ज इलाके में बीएसएफ की फायरिंग रेंज के लिए राज्य सरकार ने एक साल पहले 9 हजार 500 एकड़ जमीन का आवंटन किया था। इसके लिए बीएसएफ ने करीब 1 करोड़ 95 लाख रुपए अदा किए थे।

यह रेंज पाकिस्तान सीमा से मात्र 10 किलोमीटर दूर है। पांच से सात किलोमीटर क्षेत्र में फैली इस जमीन पर तारबंदी करवा मोर्टार, रॉकेट लॉन्चर, ग्रेनेड व राइफल आदि के प्रशिक्षण के लिए ट्रैक तैयार किए गए हैं। इसमें जवानों से लेकर अधिकारी तक विशेष ट्रेंनिग हासिल कर सकेंगे। अभी तक बीएसएफ को आर्मी के फायरिंग रेंज में जाकर अभ्यास करना पड़ता था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें