मंगलवार, 10 अप्रैल 2012

बाड़मेर बाडमेरताज़ा खबरें | आज की ताज़ा खबरें, ताज़ा खबर स्वास्थ्य


हाईरिस्क एरिया पर रहेगा विोश ध्यान 
पोलियो टास्क फोर्स की बैठक, 15 को पिलाई जाएगी पांच लाख बच्चों को दो बूंद जिंदगी की 



बाडमेर। राश्ट्रीय कार्यक्रम पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने को लेकर मंगलवार को जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक हुई। जिला स्वास्थ्य भवन में आयोजित इस बैठक में सीएमएचओ डॉ. अजमल हुसैन, एडिनल सीएमएचओ डॉ. जितेंद्रसिंह, डिप्टी सीएमएचओ डॉ. बीएस गहलोत, आरसीएचओ डॉ. एमएल मौर्य, डीपीएम कमलो बंसल, आयुश अधिकारी डॉ. अनिल झा, आईईसी समन्वयक विनोद बिनोई, आा समन्वयक राको भाटी सहित सभी बीसीएमएओ मौजूद थे। 
सीएमएचओ डॉ. अजमल हुसैन ने बताया कि 15 अप्रेल को आयोजित होने वाले अभियान के लिए 4207 टीमें और मोनिटरिंग के लिए 267 सेक्टर अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। जिले में इस बार चार लाख 96 हजार 614 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने इस दिवस को लेकर रविवार, 15 अप्रेल को सभी स्कूल खुले रखने के निर्दो दिए हैं। साथ ही बच्चों की भागीदारी तय करते हुए उनके जरिए प्रचारप्रसार के लिए भी उन्होंने अधिकारियों को आदो दिए। उप निदो महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्दो दिए गए कि प्रत्येक आंगनवाड़ी खुली रखें और आा सहयोगिनी व कार्यकर्ताओं को कार्यक्रम में भागीदार बनाएं। सीएमएचओ डॉ. हुसैन ने सभी बीसीएमओ को निर्दोित किया कि वे इस बार विोश रूप से हाईरिस्क एरिया में ध्यान देवें और नियमित मोनिटरिंग करें। उक्त कार्य में एनजीओ, एनसीसी, स्काउट, जनप्रतिनिधियों एवं समाजसेवी संस्थाओं का सहयोग लेने के लिए भी विस्तार से चर्चा की गई। 


ब़ा ब़ाणा का मान, 11 स्वास्थ्य कार्यकर्ताएं जयपुर रवाना 
सीएमएचओ ने सराहा कर्मियों को 
बाडमेर। ब़ाणा का मान ब़ाते हुए जिले की 11 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को जयपुर आमंत्रित किया गया है, जहां इनका बुधवार को आयोजित स्वास्थ्य विभाग के एक बड़े समारोह में सम्मान किया जाएगा। उक्त सभी 11 कार्यकर्ताओं को मंगलवार भाम सीएमएचओ डॉ. अजमल हुसैन ने रवानगी दी। डॉ. हुसैन ने कहा कि निचत ही यह बेहद सराहनीय अवसर है कि जिले की एक टीम जयपुर स्तर पर स्वास्थ्य विभाग का मान ब़ाएगी। उन्होंने सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के कार्यों की सराहना की। जिला आईईसी समन्वयक विनोद बिनोई ने बताया कि आरसीएचओ डॉ. एमएल मौर्य और आा समन्वयक राको भाटी के नेतृत्व में जाने वाली 11 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं में एएनएम और आा सहयोगिनी सम्मिलित है। इनमें मुन्नी देवी, संगीता कुमारी, रिया भार्मा, सुनीता यादव, लीला टेलर, कमलादेवी, सुमन, किरणबाला, साधना और सुमन देवी भामिल हैं। राज्यस्तर पर जयपुर में हो रहे इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद और मुख्यमंत्री आोक गहलोत सहित अन्य वरिश्ठ मंत्री, जनप्रतिनिधिगण और अधिकारी िरकत करेंगे। 


फोटो (फाइल) बैठक में मौजूद जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान, सीएमएचओ डॉ. अजमल हुसैन और एडिनल सीएमएचओ डॉ. जितेंद्रसिंह 


जनसंख्या नियंत्रण को लेकर जिला कलेक्टर हुईं सख्त 
कहा, कोई कोताही नहीं होगी बर्दात, लापरवाह कर्मी को मिलेगी चार्जाीट 
बाडमेर। जिले में बेहताा ब़ती जनसंख्या को लेकर जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने नराजगी प्रकट करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियोंकर्मचारियों को सतर्क रहने के सख्त निर्दो दिए हैं। उन्होंने कहा कि यदि इस अतिसंवदेनाील मामले में किसी भी तरह की, किसी भी स्तर पर कोताही मिली तो संबंधित के खिलाफ तुरंत कार्रवाई होगी और अतिगंभीर मसले पर चार्जाीट भी थमाई जाएगी। वे मंगलवार को जिला स्वास्थ्य भवन में आयोजित जिला ग्रामीण स्वास्थ्य समिति की मासिक बैठक को संबोधित कर रही थी। जहां सीएमएचओ डॉ. अजमल हुसैन, एडिन सीएमएचओ डॉ. जितेंद्रसिंह, डिप्टी सीएमएचओ डॉ. बीएस गहलोत, आरसीएचओ डॉ. एमएल मौर्य सहित सभी चिकित्सा संस्थानों के प्रभारी मौजूद थे। 
जिला आईईसी समन्वयक विनोद बिनोई ने बताया कि बैठक में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। इसके अलावा टीबी, एड्स, मुख्यमंत्री नि:ाुल्क दवा योजना, जननी िु सुरक्षा योजना, टीकाकरण आदि कार्यक्रमों पर चर्चा की गई। नीम हकीमों की ग्रामीण क्षेत्रों में चल रही सार्वजनिक गतिविधियों पर अंकुा लगाने को लेकर भी सीएमएचओ डॉ. हुसैन ने सभी बीसीएमओ को निर्दोित करते हुए कहा कि कहीं भी नीमहकीम कार्य करते मिले उसकी रिकॉर्डिंग करें और उसे नोटिस दें। इसके बाद भी कार्य करने पर उसके खिलाफ संबंधित थाने में नियमानुसार मुकदमा दर्ज करवाएं। इसके साथ ही लोक सेवा प्रदान की गांरटी पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि सभी कार्य एवं सेवाएं आमजन को निर्धारित समय से पूर्व मिलनी चाहिए। साथ ही प्रत्येक पोस्टमार्टम, जेएसएसवाई आदि कार्यों में गारंटी अधिनियम के तहत संबंधित व्यक्ति को राीद अवय दें। सीएमएचओ डॉ. हुसैन ने प्रत्येक कार्य में आाओं की गतिविधियां ब़ाने के लिए भी सभी बीसीएमओ एवं एमओ को निर्दो दिए। 
लक्ष्यों की हुई समीक्षा 
सीएमएचओ डॉ. अजमल हुसैन ने बताया कि बैठक में विगत वशर के नसबंदी लक्ष्यों को लेकर विस्तार से समीक्षा की गई और लक्ष्यों में रही कमी को लेकर चिंतन किया गया। जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने सभी अधिकारियोंकर्मचारियों को निर्दोित किया कि वे इस वशर अभी से ही तैयारियों में जुट जाएं ताकि आखिरी महीनों में लक्ष्य बोझ न बनें। उल्लेखनीय है कि इस बार िव ब्लॉक में सबसे ज्यादा नसबंदी हुई, जहां का आंकड़ा 45.52 प्रतित रहा, जबकि दूसरे नंबर पर धोरीमन्ना 44.95 प्रतित के साथ रहा। दोनों ब्लॉक अधिकारियों की जिला कलेक्टर डॉ. प्रधान ने सराहना की। इसके अलावा बायतु ब्लॉक में 34.68 प्रतित, बाडमेर ग्रामीण 39 प्रतित, चौहटन 35.96, सिणधरी 37.62, बालोतरा सिटी 25.50 एवं सिवाणा ब्लॉक में 32.28 प्रतित लक्ष्य अर्जित हुए। बाडमेर भाहर 17.61 प्रतित के साथ आखिरी नंबर पर रहा। बाडमेर सिटी को लेकर भी जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने नाराजगी जताई और उन्होंने पीएमओ डॉ. आरके महेवरी को व्यक्तिगत रूप से बैठक में बुलाया। गौरतलब है कि जिले में 36.46 प्रतित लक्ष्य ही हासिल हो सके, जिनमें करीब 55 प्रतित लक्ष्य अकेले स्वास्थ्य विभाग ने अर्जित किए। अन्य विभागों द्वारा लक्ष्यों में कमी को लेकर कलेक्टर डॉ. प्रधान ने संबंधित विभाग से स्पिश्टकरण मांगने के निर्दो दिए। 
अब चलेगा जनसंख्या नियंत्रण जागरूकता अभियान 
जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने कहा कि ब़ती जनसंख्या जिले के लिए बेहद घातक है और इसे लेकर जिले के प्रत्येक ब्लॉक पर जागरूकता फैलानी चाहिए। उन्होंने कहा कि अभी से ही माहौल बनाएं और वर्काॉप आदि आयोजित करवाएं। उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण को लेकर जनसंख्या नियंत्रण जागरूकता अभियान की विस्तृत रूपरेखा तैयार कर इसे प्रत्येक पंचायत समिति स्तर पर चलाएं ताकि जनजन की भागीदारी सुनिचत हो सके। उन्होंने कहा कि अभियान को लेकर आा, एएनएम के साथ ही सभी जनप्रतिनिधियों को भी कार्यक्रम में भामिल करें। विधायक, पंचायत समिति प्रधान, सरपंचों, वार्ड पंचों आदि को भी अभियान में बुलाएं और उनके जरिए आमजन में जागरूकता पैदा करें। वहीं सभी जनप्रतिनिधियों को पंचायत बैठकों में भी जनसंख्या नियंत्रण को लेकर जागरूकता पैदा करने के लिए प्रेरित किया जाए ताकि अभियान को सफल बनाया जा सके। इसके साथ ही प्रत्येक ब्लॉक पर सम्मेलन भी आयोजित किए जाएंगे। 


स्वास्थ्य कर्मी आज होंगे सम्मानित 
बाडमेर। सुरक्षित मातृत्व दिवस को लेकर बुधवार को जिला स्वास्थ्य भवन में दोपहर एक बजे कार्याला का आयोजन किया जाएगा। सीएमएचओ डॉ. अजमल हुसैन ने बताया कि जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान की अध्यक्षता में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में जिले में बेहतर कार्य कर रहे स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित किया जाएगा। डॉ. हुसैन के मुताबिक सुरक्षित मातृत्व दिवस राज्यस्तर पर आयोजित किया जा रहा है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें