शुक्रवार, 27 अप्रैल 2012

अभिनेत्री जोहरा सहगल की सेंचुरी

नई दिल्ली। भारतीय सिनेमा, थियेटर, टीवी सीरियलों में काम करने वाली सबसे बुजुर्ग अभिनेत्री जोहरा सहगल ने अपने सौ साल पूरे कर लिए है। यानी की शुक्रवार को जोहरा का सौंवा जन्मदिन है।  
बतौर डांसर अपना करियर शुरू करने वाली जोहरा ने पृथ्वीराज कपूर के पृथ्वी थियेटर में करीब 14 साल तक काम किया। इस दौरान उन्होंने कई फिल्मों में भी काम किया। जिनमें हम दिल दे चुके सनम, बेंड इट लाइक बेकहम और चीनी कम जैसी फिल्में शामिल हैं।

जोहरा फिलहाल दिल्ली में है और टीवी और मशहूर ओडिशी नर्तकी किरण सहगल के साथ रहती हैं। जोहरा के परिवार के एक सदस्य ने बताया कि वह अपना 100 वां जन्मदिन शुक्रवार को दिल्ली स्थित अपने निवास पर बेटी और करीबी दोस्तों के साथ मनांएगी।

गौरतलब है कि जोहरा को वर्ष 2008 में संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (यूएनपीएफ ) लाडली मीडिया अवार्डस ने "सदी की लाडली" के रूप में नामित किया था। जोहरा को 1998 में पद्म श्री और 2010 में पद्म विभूषण से नवाजा जा चुका है।


जोहरा ने बॉलीवुड की अनेक फिल्मों में काम किया जिनमें शामिल हैं
"भाजी ऑन द बीच" 1992,
"हम दिल दे चुके सनम" 1999,
"बेंड इट लाइक बेकहम" 2002 ,
"दिल से" 1998 और
"चीनी कम" 2007।

इसके अलावा वह पहली ऎसी भारतीय हैं जिसने सबसे पहले अंतर्राष्ट्रीय मंच का अनुभव किया। उन्होंने 1960 के दशक के मध्य में रूडयार्ड किपलिंग की द रेस्कयू ऑफ प्लूफ्लेस में काम किया। साथ ही 1990 के दशक में लंदन से भारत लौटने से पहले जोहरा ने द ज्वेल इन द क्राउन, माय ब्यूटीफुल लाउंडेरेटे, तंदूरी नाइट्स, और नेवर से डाइ जैसे टेलीविजन कार्यक्रमों में भी काम किया।


जोहरा का जन्म 27 अप्रैल 1912 को युपी के सहारनपुर में हुआ। सिनेमा के साथ-साथ उन्होंने अलमोरा में अध्यापक पद पर भी काम किया जहां उनकी मुलाकात पेंटर और नर्तक कमलेश्वर सहगल से हुई और बाद में दोनों ने शादी कर ली।

फिल्म निदेशक आर बाल्की का कहना है कि मैं अभी तक जितनी भी महिलाओं से मिला हूं उनमें से वह बहुत असाधारण महिला हैं। जोहरा ने बाल्की की 2007 में आई फिल्म "चीनी कम" में अमिताभ की बिंदास मां का रोल किया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें