बुधवार, 11 अप्रैल 2012

बाड़मेर के आसपास की बस्तियां पालिका क्षेत्र में शामिल करने का प्रस्ताव नहीं


बाड़मेर के आसपास की बस्तियां पालिका क्षेत्र में शामिल करने का प्रस्ताव नहीं

विधायक मेवाराम जैन ने की शहर के आसपास आबाद बस्तियों को नगरपालिका क्षेत्र में शामिल करने की मांग

बाड़मेर शहर के आसपास आबाद बस्तियों को नगर पालिका क्षेत्र में शामिल करने का प्रस्ताव सरकार के पास विचाराधीन नहीं है। यह जानकारी मंगलवार को विधानसभा में स्वायत्त शासन मंत्री ने बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन के सवाल पर लिखित जवाब में दी।

स्वायत्त शासन मंत्री ने बताया कि बाड़मेर शहर के इर्द-गिर्द घनी आबादी वाली कई बस्तियां बसी हुई हैं, लेकिन इनको नगर पालिका सीमा में शामिल करने का सरकार के पास कोई प्रस्ताव नहीं है। इसलिए इन बस्तियों को नगर पालिका क्षेत्र में शामिल नहीं किया जा सकता।

पुलिस थानों का पुन: सीमांकन करने की मांग : बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने मंगलवार को राज्य विधानसभा में गृह विभाग पर हुई चर्चा में चवा गांव में पुलिस चौकी खोलने व पुलिस थानों की सीमाओं में संशोधन की मांग उठाई। विधायक जैन ने कहा कि दूदाबेरी, सुरा व नांद गांव बाड़मेर जिला मुख्यालय के पास हैं, लेकिन ये गांव रामसर पुलिस थाने के अधीन हैं। जबकि रामसर इन गांवों से 50 किलोमीटर दूर है। इसलिए इन गांवों को बाड़मेर थाना सदर में शामिल किया जाए। वहीं रोहिली गांव को बाड़मेर से हटाकर नगाणा थाने में शामिल किया गया। इससे रोहिली ग्रामवासियों को 60 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है। इस कारण रोहिली को पुन: बाड़मेर सदर थाना में रखा जाए। विधायक जैन ने चवा व आदर्श चवा गांव को बायतु पुलिस थाना में रखने और सरणू व सांजटा को सिणधरी पुलिस थाना से हटाकर बाड़मेर सदर थाने में शामिल करने की मांग उठाई।

मांग के अनुरूप बनते हैं स्टाफ क्वार्टर: सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अथवा ग्रामीण परिवार कल्याण केंद्र पर मेडिकल स्टाफ के आवास मांग के अनुरूप बनाए जाते हैं। चालू वित्तीय वर्ष में पीएचसी झाक व हीरा की ढाणी, ग्रामीण परिवार कल्याण केंद्र परेऊ, नोसर में आवश्यकता अनुसार आवास निर्माण करवाए जाएंगे। यह जानकारी मंगलवार को विधानसभा में बायतु विधायक कर्नल सोनाराम चौधरी के सवाल पर चिकित्सा मंत्री ने लिखित जवाब में दी।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि पीएचसी झाक व हीरा की ढाणी तथा ग्रामीण परिवार कल्याण केंद्र परेऊ, नोसर में मेडिकल स्टाफ के लिए आवास नहीं है। वहीं पीएचसी पाटोदी में एक डॉक्टर व दो नर्सिंग स्टाफ के आवास निर्मित हैं।

बालोतरा में एक, बायतु में दो पीएचसी क्रमोन्नत होंगे: आगामी वित्तीय वर्ष में संसाधनों की उपलब्धता होने पर पंचायत समिति बायतु में एक व बालोतरा में दो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नत किए जाएंगे। विधानसभा में मंगलवार को प्रश्नकाल के दौरान बायतु विधायक कर्नल सोनाराम चौधरी के सवाल पर चिकित्सा मंत्री ने लिखित जवाब में यह जानकारी दी। चिकित्सा मंत्री ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गिडा, बायतु, पाटोदी बालोतरा पंचायत समिति में आते हैं। वर्ष 2011 की ग्रामीण जनसंख्या के आधार पर निर्धारित मापदंड के अनुसार बायतु व बालोतरा में क्रमश: एक व दो पीएचसी को आगामी वर्ष में सीएचसी में क्रमोन्नत किया जाएगा।

34 गांवों को नहीं मिलेगा नर्मदा का पानी: चौहटन क्षेत्र के 34 गांव कमांड क्षेत्र में शामिल नहीं होने के कारण इनको नर्मदा नहर से मिलने वाला पानी सिंचाई के लिए नहीं दिया जा सकता। विधानसभा में मंगलवार को चौहटन विधायक पदमाराम द्वारा प्रश्नकाल में पूछे गए सवाल पर जल संसाधन मंत्री ने लिखित जवाब में यह जानकारी दी।

जल संसाधन मंत्री ने बताया कि नर्मदा नहर की भीमगुड़ा कैनाल की 350 हैक्टेयर भूमि को ऊबड़-खाबड़ व लवणीय घोषित नहीं किया गया। इस भूमि के स्थान पर कैनाल के वंचित क्षेत्र को कमांड में शामिल करने का प्रस्ताव नहीं है। जल संसाधन मंत्री ने बताया कि नर्मदा जल विवाद प्राधिकरण द्वारा राज्य को 0.50 मिलियन घन एकड़ फीट जल सिंचाई व पीने के लिए आवंटित है। पानी की मात्रा व अन्य तकनीकी बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए परियोजना क्षेत्र में सिंचाई के लिए 2.46 लाख हैक्टेयर क्षेत्र निर्धारित किया गया है। निर्धारित कमांड में इन 50 में से 16 गावों को शामिल किया गया है। इसलिए पानी की मात्रा को देखते हुए शेष इलाका कमांड में शामिल नहीं किया जा सकता।

रामावि सिवाना में खुलेगा पायका खे केंद्र: खेल को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार सिवाना ब्लॉक के राजकीय माध्यमिक विद्यालय सिवाना में आगामी चरण में पायका खेल केंद्र खोलेगी। विधानसभा में मंगलवार को सिवाना विधायक कानसिंह कोटड़ी के सवाल पर खेल एवं युवा मामलात मंत्री ने लिखित जवाब में यह जानकारी दी। खेल एवं युवा मामलात मंत्री ने बताया कि विभाग द्वारा खेलों को बढ़ावा देने के लिए समन्वित स्टेडियम विकास कार्यक्रम 2007 चलाया गया है। इसके तहत संभाग, जिला व तहसील स्तर पर स्टेडियम का निर्माण प्राथमिकता से किया जाता है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में केंद्र परिवर्तित पंचायत युवा क्रीड़ा और खेल अभियान के तहत चयनित ब्लॉक एवं ग्राम पंचायतों में चरणबद्ध खेल मैदान विकसित कर इनमें पायका केंद्र स्थापित करने की योजना है। इसी के तहत पहले चरण में सिवाणा ग्राम पंचायत की राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल नंबर एक में पायका केंद्र खोला गया है।

डेढ़ वर्ष पूर्व विकसित किया सिटी पार्क: जैसलमेर शहर में डेढ़ वर्ष पूर्व सिटी पार्क विकसित कर जनता को समर्पित कर दिया गया। साथ ही समय-समय पर सिटी पार्क में विकास कार्य किए जाते रहे हैं। विधानसभा में मंगलवार को जैसलमेर विधायक छोटू सिंह भाटी के सवाल पर नगरीय विकास मंत्री ने लिखित जवाब में यह जानकारी दी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें