सोमवार, 2 अप्रैल 2012

ओबामा से आगे निकले नरेन्द्र मोदी

ओबामा से आगे निकले नरेन्द्र मोदी

अहमदाबाद। गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी फिलहाल "द 2012 टाइम 100 पोल" में दुनिया की सबसे शक्तिशाली व लोकप्रिय राजनेताओं में शुमार किए जाने वाले अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से आगे हो गए हैं। मोदी के गत सप्ताहांत अमरीका की प्रतिषित टाइम मैगजीन के कवर पेज पर जगह बनाने के बाद उन्हें "द 2012 टाइम 100 पोल" में शामिल किया गया है।

टाइम के अनुसार इस पोल का उद्देश्य नेताओं, कलाकारों, नायकों, नित नया करने वालों और लोगों के आदर्श बने रहने वालों में से दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों का चुनाव करना है। अधिकृत वोटिंग छह अप्रेल को समाप्त होगी तथा विजेता को "टाइम 100" के अंक में शामिल किया जाएगा।

टाइम के सम्पादकों द्वारा चुनी गए पूरी टाइम 100 लिस्ट 17 अप्रेल को टाइमडॉटकॉम पर सार्वजनिक की जाएगी। भारतीय समयानुसार रविवार शाम तक मोदी 12557 हां व 3694 नहीं के साथ ओबामा से आगे हो गए थे। ओबामा को इस समय तक 11673 हां व 9763 नहीं मिले थे।

मोदी धु्रवीकृत शख्सियत
61 वर्षीय गुजरात के मुख्यमंत्री का उल्लेख हाल के टाइम इन्टरनेशनल में भारतीय राजनीति की सर्वाधिक ध्रवीकृत शख्सियत के रूप में किया गया था। उनके समर्थक उन्हें कारोबार को प्रोत्साहित करने वाला खासा सक्रिय नेता मानते हैं।

यह लगातार नौकरशाही के लिए आलोचना बनने वाले भारत में असाधरण है। भले ही वे भारत के अगले प्रधानमंत्री की होड़ में हों, लेकिन उनके साथ गुजरात दंगा 2002 की भद्दी विरासत भी जुड़ी हुई है। इन दंगों में हजारों जानें गई थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें