शुक्रवार, 13 अप्रैल 2012

आखातीज पर बाल विवाह रोकथाम के पुख्ता प्रबन्ध


आखातीज पर बाल विवाह रोकथाम के पुख्ता प्रबन्ध 

होगी जिम्मेदारी तय तथा कड़ी कार्यवाही 

बाडमेर, 13 अप्रेल। जिले में अक्षय तृतीया अथवा आखातीज के मौके पर बाल विवाह की रोकथाम के लिए पुख्ता प्रबन्ध किए गए है। इस सामाजिक कुरीति के विरूद्ध समझाईा तथा कानूनी प्रावधानों के व्यापक प्रचार प्रसार पर जोर दिया गया है। साथ ही किसी क्षेत्र में बाल विवाह होने पर इस संबंधित क्षेत्र में कार्यरत सरकारी कार्मिकों की जिम्मेदारी तय कर उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। इस बार आखातीज 24 अप्रेल को मनायी जाएगी तथा जिले में जिला कलेक्टर की तरफ से इस मौके पर स्थानीय अवका भी घोशित किया गया है। 
जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में बाल विवाह को रोकने के लिए ग्राम स्तर पर कार्यरत ग्राम सेवक, अध्यापक, पटवारी, भू0अ0 निरीक्षक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम, बीट कानिस्टेबलों की जिम्मेवारी रहेगी कि वे उनके क्षेत्र में उक्त पर्व पर आयोजित होने वाले बाल विवाह होने का अंदेशा होने पर तत्काल नजदीक के पुूलिस स्टेशन पर उक्त विवाह की सूचना उपलब्ध करावे ऐसा नहीं करने पर उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जावेगी। 
उन्होंने बताया कि बाल विवाह प्रतिशोध अधिनियम के अन्तर्गत सभी उपखण्ड अधिकारियों को बाल विवाह प्रतिशोध अधिकारी बनाया गया है, जो बाल विवाह रोकने के संबंध में कोई शिकायत अथवा सूचना प्राप्त होने पर संबंधित दोशी व्यक्ति के विरूद्ध कार्यवाही करेंगे। उन्होंने बताया कि बाल विवाह को संज्ञेय अपराध मानकर संबंधित उपखण्ड मजिस्ट्रेट तथा पुलिस दोशी व्यक्तियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करेंगी। उन्होंने समस्त उपखण्ड मजिस्ट्रेट्स को निर्देश दिए है कि वे अधिनियम के तहत कार्यवाही करें तथा अधिनस्थ तहसीलदार, थानाधिकारी को मौके पर भेजकर बाल विवाह रोकने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। 
डॉ. प्रधान ने बताया कि अक्षय तृतीया के पर्व पर विोश रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में बाल विवाहों के आयोजन की आांका रहती है। उन्होने संबंधित अधिकारियों को अक्षय तृतीया के अवसर पर जिले के ग्रामीण व भाहरी क्षेत्रों में बाल विवाह को रोकने के लिए अभियान चलाया जाकर तहसील व गांव स्तर पर अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दायित्व सौपने तथा घरघर, गांवगांव में बाल विवाह रोकने का सन्दो पहुंचाने तथा जन चेतना जागृत करने की कार्यवाही सुनिचत करने के निर्दो दिए है । 
जिला कलेक्टर ने बाल विवाह प्रतिशोध अधिनियम 2006 के प्रावधनों की आम जनता को जानकारी प्रदान करने हेतु व्यापक प्रचार प्रसार के माध्यम से जन जागृति उत्पन्न करके बाल विवाह की रोकथान हेतु आवयक कार्यवाही करने के निर्दो दिए है। जिला मजिस्ट्रेट ने जिले के उपखण्ड मजिस्ट्रेट्ों को अक्षय तृतीया के पर्व पर होने वाले बाल विवाह की रोकथाम हेतु अपने अधिनस्थ सभी तहसीलदारों, भू अभिलेख निरीक्षकों व पटवारियों को निर्दोिर्त करने तथा उनके कार्यालय में नियन्त्रण कक्ष स्थापित कर 24 घण्टे कार्याील रखने के निर्दो दिए है। उन्होने बताया कि नियन्त्रण कक्ष में पुलिस विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, चिकित्सा विभाग, पंचायत राज विभाग की सहभगिता ली जाए। 
2- 
पैरोल सलाहकार समिति की बैठक 19 को 
बाडमेर, 13 अप्रेल। जिला पैरोल सलाहकार समिति की बैठक जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान की अध्यक्षता में 19 अप्रेल को प्रातः 11.00 बजे जिला कार्यालय में आयोजित की जाएगी। 
अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित ने बताया कि उक्त बैठक के पचात पुलिस व अभियोजन के मध्य समन्वय स्थापित करने बाबत, मिहलाओं पर अत्याचार निवारण तथा जिला यातायात सलाहकार समिति की बैठके भी आयोजित की जाएगी। 
0- 
मदरसा िक्षा सहयोगियों के 
मानदेय भुगतान की नई व्यवस्था 
बाडमेर, 13 अप्रेल। राज्य सरकार द्वारा मदरसों में कार्यरत उर्दू िक्षा सहयोगी एवं कम्प्यूटर िक्षा सहयोगियों को मानदेय भुगतान करने की नई व्यवस्था प्रारम्भ की गई है। 
कार्यक्रम अधिकारी लियाकत अली ने बताया कि जिले में कार्यरत मदरसा िक्षा सहयोगियों को मासिक कार्य सत्यापन रिपोर्ट प्रत्येक माह की 15 तारीख तक जिला अल्प संख्यक कल्याण अधिकारी कार्यालय बाडमेर को भेजनी होगी। तत्पचात रिपोर्ट का सत्यापन कर जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी द्वारा रिपोर्ट जयपुर भिजवायी जाएगी और अभिंशा के आधार पर मानदेय का भुगतान िक्षा सहयोगियों के सीधे बैंक खाते में जमा करा दिया जाएगा। यह व्यवस्था माह मार्च की सत्यापन रिपोर्ट के आधार पर अप्रेल 2012 के देय मानदेय से लागू होगी। 
0- 
राश्ट्रीय पोशाहार कार्यक्रम 
संचालन समिति की बैठक 17 को 
बाडमेर, 13 अप्रेल। राश्ट्रीय पोशाहार कार्यक्रम के कि्रयान्वयन एवं समीक्षा हेतु गठित जिला स्तरीय संचालन समिति की बैठक जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान की अध्यक्षता में 17 अप्रेल को प्रातः 10.30 बजे कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित की जाएगी। 
मुख्य कार्यकारी अधिकारी छगनलाल श्रीमाली ने संबंधित अधिकारियों को वांछित सूचनाओं के साथ निर्धारित समय पर बैठक में उपस्थित होने के निर्दो दिए है। 
0- 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें