गुरुवार, 26 अप्रैल 2012

राजस्थान के इतिहास में सबसे बड़ी टैक्स चोरी

जयपुर. शहर के एक होटल व्यवसायी पर हुई आयकर कार्रवाई में 70 करोड़ रुपए की अघोषित आय उजागर हुई। प्रमुख व्यवसायी ने 70 करोड़ रुपए की अघोषित आय सरेंडर कर दी है।
विभाग के अधिकारियों ने दावा किया है कि राजस्थान के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा सरेंडर है। कितनी नकदी सीज की गई है। इसका खुलासा गुरुवार शाम तक किया जाएगा।यह था मामला
आयकर विभाग ने बुधवार को होटल व्यवसाय से जुड़े एक व्यवसायी के 20 ठिकानों पर एक साथ छापे मारे थे। इनमें चार होटल भी शामिल थे। इस व्यवसायी के रिश्तेदारों और सहयोगियों पर भी कार्रवाई हुई। जयपुर, दौसा और दिल्ली में कुल 20 ठिकानों पर छापे मारे गए है।


जयपुर में चार होटल, सीतापुरा में जवाहरात की मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट, ऑफिस, तीन मूर्ति सर्किल के निकट आवास पर कार्रवाई मुख्य रूप से फोकस की गई। कार्रवाई में दस्तावेजों की जांच में वित्तीय धांधली उजागर हुई है। इस जांच में अघोषित लेनदेन, ब्याज पर रुपए देना (अघोषित निवेश), अघोषित रुप से प्रॉपर्टी में निवेश सामने आया था।
गौरतलब है कि उक्त व्यवसायी ने आयकर विभाग को खर्चे अधिक और आय कम होना भी रिकार्ड में दर्शाया है। इस कार्रवाई को अंजाम देने के लिए बुधवार सुबह से ही 150 आयकर विभाग के कर्मचारी, अधिकारी, और पुलिसकर्मी की टीम जुटी हुई थी।


होटलों पर कार्रवाई में किचन तक की जांच हुई


आयकर विभाग की टीम ने शहर के चार होटलों पर कार्रवाई की है। इनमें सी स्कीम, राजापार्क, स्टेच्यू सर्किल, जवाहर सर्किल, आश्रम मार्ग पर होटल पर कार्रवाई हुई। इस कार्रवाई में होटल के किचन में लगे कम्प्यूटर पर जो बिल बने और उपभोक्ता के लिए जो केओटी कटी इसका मिलान करके भी देखा गया।


जवाहर सर्किल आश्रम मार्ग पर बने पांच सितारा होटल में पार्टनर


इस प्रमुख व्यवसायी का मुख्य काम जवाहरात का था। इसके बाद यह व्यवसायी होटल व्यवसाय में आया। स्टेच्यू सर्किल की होटल से इस व्यवसायी की शोहरत बढ़ी। करीब तीन वर्ष पूर्व ही जवाहर सर्किल, आश्रम मार्ग पर एक पांच सितारा होटल में पार्टनर बना। आश्रम मार्ग स्थित होटल करीब एक वर्ष पूर्व शुरू हुआ।इस होटल से व्यवसायी ने अच्छा नाम कमाया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें