मंगलवार, 24 अप्रैल 2012

बीपीएल परिवारों को मुफ्त में मिलेंगे गैस कनेक्शन


बीपीएल परिवारों को मुफ्त में मिलेंगे गैस कनेक्शन

बाड़मेर   गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवारों को केन्द्र सरकार की राजीव गांधी रसोई गैस वितरण योजना से मुफ्त में घरेलू गैस कनेक्शन मिलेंगे। इस योजना के तहत १,३०००० उपभोक्ताओं को कनेक्शन जारी होंगे। दो साल के इंतजार के बाद योजना को गति मिलने से जिले के चार गांवों में वितरण केन्द्र स्थापित किए गए हैं। जहां गैस वितरक नियुक्त होने के साथ निजी फर्म ने आवेदन तैयार करने की पहल शुरू कर दी है। राज्य सरकार ने 2 अक्टूबर 2010 को बीपीएल परिवारों को रियायत दर पर घरेलू गैस सिलेंडर देने की घोषणा की थी। दो साल तक योजना की क्रियान्विति शुरू नहीं हो पाई। जबकि कई परिवारों ने गैस कनेक्शन के लिए आवेदन भी कर दिए थे।

जानकारी के अनुसार सिवाना तहसील के पादरु, इंद्राणा व शिव तहसील के गडरा में सेंटर स्थापित कर दिए है। जबकि रामसर में शीघ्र ही केन्द्र खोलने की कवायद चल रही है। इधर, बायतु में कोर्ट का स्टे आ जाने से केन्द्र का कार्य रुक गया है।

यह है योजना

केन्द्र सरकार की राजीव गांधी गैस वितरण योजना के तहत बीपीएल परिवारों को लाभान्वित करने का प्रस्ताव है। योजना के तहत गैस वितरकों के जरिए बीपीएल परिवारों को नि:शुल्क कनेक्शन जारी किया जाएगा। जिले में कुल 1 लाख ३0 हजार बीपीएल परिवार हैं, जिन्हें इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा।

राहत का बढ़ा दायरा: बीपीएल परिवारों को इंदिरा आवास, मनरेगा योजना से टांका, मेड़बंदी, बेरियां निर्माण के कार्यों से लाभान्वित किया जा रहा था। इसके साथ ही सस्ती दर पर राशन सामग्री भी दी जा रही है। और अब घरेलू गैस कनेक्शन की सौगात मिलने से बीपीएल परिवारों को और राहत मिलेगी।

जिले के करीब 1 लाख 30 हजार परिवारों को मिलेगा लाभ, लंबे इंतजार के बाद राजीव गांधी गैस वितरण योजना को मिली गति

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें