सोमवार, 23 अप्रैल 2012

फिर राष्‍ट्रपति बनेंगे कलाम?


 
नई दिल्ली.राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल के रिटायरमेंट के बाद उनके उत्तराधिकारी के रूप में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी का नाम सबसे ऊपर है। सूत्रों की मानें तो इस रेस में शिवराज पाटिल और हामिद अंसारी का भी नाम है। लेकिन अब तक बन रहे समीकरण से यह साफ हो गया है कि देश का अगला राष्ट्रपति कोई गैर-राजनीतिक व्यक्ति ही होगा।

राष्ट्रपति का चुनाव जून में होना है। कांग्रेस पार्टी ने अगले राष्ट्रपति बनाने के लिए नए चेहरे की तलाश तेज कर दी है। इसके लिए कांग्रेस नेतृत्व संभावित नामों पर चर्चा कर किसी एक पर सहमति बनाने में जुटा है। ऐसे नाम का चयन करने की कोशिश हो रही हैं जिस पर ज्यादा से ज्यादा सहयोगी दल सहमत हो सकें।

केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार ने कहा है कि देश के अगले राष्ट्रपति के तौर पर कोई गैर-राजनीतिक व्यक्ति ही एक आदर्श पसंद हो सकते हैं। पवार ने कहा कि यूपीए और एनडीए दोनों के पास ही अपनी पसंद के उम्‍मीदवार को अगला राष्ट्रपति चुनाव जिताने के लिए जरूरी संख्या नहीं है। सपा ने भी किसी गैर राजनीतिक व्‍यक्ति को ही राष्‍ट्रपति बनाए जाने की वकालत कर दी है।

महाराष्ट्र के एक पूर्व मुख्यमंत्री ने कलाम को राष्ट्रपति पद का मजबूत दावेदार बताया है। उनके मुताबिक मुलायम सिंह यादव, एआईडीएमके और ममता बनर्जी कलाम के नाम पर सहमत हो सकते हैं।

बीजेपी की तरफ से कोई चौंकाने वाला नाम सामने आ सकता है। राष्ट्रपति पद के लिए सैम पित्रोदा और उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का नाम अटकलों में है। इस पद के अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो कांग्रेस के पास 31%, जबकि बीजेपी के पास 24 % मत हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें