सोमवार, 9 अप्रैल 2012

बाड़मेर बाडमेरताज़ा खबरें | आज की ताज़ा खबरें, ताज़ा खबर



बालिका ने टांके में कूदकर आत्महत्या की

धोरीमन्नात्नथानातंर्गत नवातला राठौड़ान में एक बालिका ने टांके में कूदकर अपनी इहलीला समाप्त कर ली। पुलिस ने बताया कि खेराजराम पुत्र निंबाराम जाट निवासी लूखू ने मामला दर्ज करवाया कि उसकी मामा की बेटी चूकी (16) पुत्री सताराम निवासी नवातला ने शनिवार देर रात टांके में कूदकर आत्महत्या कर ली। उसका मानसिक संतुलन लंबे समय से ठीक नहीं था। पुलिस ने पोस्टमार्टम करा शव परिजनों को सौंप दिया


कलेक्टर का लैपटॉप !

आखिर कहां गया

:मनरेगा के तहत खरीदा सरकारी लैपटॉप व कैमरा गायब
:कलेक्टर रवि जैन के कार्यकाल में मनरेगा के तहत हुई थी खरीद
:अधिकारियों के पास नहीं जवाब, एक दूजे को बता रहे हैं जिम्मेदार


बाड़मेर मनरेगा के तहत प्रशासनिक स्तर पर खरीदे गए दो में से एक लैपटॉप और एक डिजिटल कैमरा इन दिनों नदारद है। तत्कालीन कलेक्टर से लेकर वर्तमान कलेक्टर तक लेपटॉप व कैमरा गायब होने को लेकर अनभिज्ञ है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर लैपटॉप व कैमरा गया कहां।

जानकारी के मुताबिक वर्ष 2008 में तत्कालीन कलेक्टर रवि जैन के कार्यकाल में नरेगा के तहत दो लैेपटॉप व एक डिजिटल कैमरा खरीदा गया था। इनमें से एक लैपटॉप जिला परिषद सीईओ व एक जिला कलेक्टर के नाम इश्यू किया गया था। इनमें से कलेक्टर के नाम दर्ज एक लैपटॉप गायब है। इसे लेकर जब भास्कर ने तत्कालीन बाड़मेर कलेक्टर रवि जैन से बात की तो उन्होंने यह तो माना कि नरेगा के तहत खरीदे गए दो लैपटॉप में से एक उनके पास था। लेकिन जब उनसे यह पूछा गया कि आपके नाम दर्ज लैपटॉप क्या अभी भी आपके पास है, तो जवाब में उन्होंने कहा कि सरकारी संपत्ति को वे क्यों लेकर जाएंगे। तबादले के बाद लैपटॉप को बाड़मेर के सरकारी आवास पर ही छोड़ दिया था। जब उन्हें बताया गया कि आपके नाम दर्ज लैपटॉप गायब है तो उन्होंने कहा कि इस बारे में पूरी जानकारी लेने के बाद ही कुछ बता पाऊंगा।

कहां गया कैमरा

सरकारी खजाने से कैमरा गायब होने को लेकर कोई अधिकारी बोलने को तैयार नहीं हैं। जबकि तत्कालीन कलेक्टर रवि जैन और वर्तमान सीईओ इस बात को तो स्वीकार कर रहे हैं कि नरेगा के तहत दो लैपटॉप व एक फोटो डिजिटल कैमरा वर्ष 2008 में खरीदे गए थे। मगर आज वो कहां है इसे लेकर किसी को कोई खबर नहीं है।

॥मुझे तो इस प्रकार के लैपटॉप व कैमरे के बारे में कोई जानकारी नहीं है। मेरे पास कोई सरकारी लैपटॉप नहीं है।'

डॉ.वीना प्रधान, कलेक्टर
स्वाइन फ्लू की जांच के बाद ही आ-जा सकेंगे पाक 
हर शनिवार गडरारोड से एक डॉक्टर के साथ नर्सिंग कर्मचारियों की जाती है टीम मुनाबाव स्टेशन , थार एक्सप्रेस के 500 से ज्यादा यात्रियों की होती है स्क्रीनिंग 
 बाड़मेर
स्वाइन फ्लू के मद्देनजर मुनाबाव स्टेशन पर अब थार एक्सप्रेस से हर शनिवार पाकिस्तान से आने व जाने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग (स्वाइन फ्लू की जांच) की जा रही है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग निदेशालय से मिले आदेश के बाद यह कदम उठाया गया है।

गडरारोड से जाती है टीम

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार हर शनिवार को गडरारोड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से एक डॉक्टर, एएनएम, नर्सिंग स्टॉफ व ड्राइवर तैयारी कर एंबुलेंस से मुनाबाव स्टेशन पहुंचते हैं। थार एक्सप्रेस से करीब हर बार 500 से ज्यादा यात्री आते-जाते हैं जिनकी यह टीम जांच करती है।

अभी तक नहीं आए पॉजिटिव मामले

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार स्टेशन पर स्वाइन फ्लू की जांच को शुरू हुए चार माह से ज्यादा हो गए हैं। अभी तक जांच में एक भी यात्री को पॉजिटिव नहीं पाया गया। मुनाबाव स्टेशन पर यह जांच लंबे समय तक जारी रहेगी।

ऐसे फैलता है स्वाइन फ्लू : फिजीशियन डॉ. प्रमोद पारीक के अनुसार इस रोग का कारक एच-1 एन-1 वायरस होता है। यह रोग संक्रामक होता है। जिन लोगों को यह रोग होता है उनकी सांस के साथ वायरस फैल सकते हैं। इस रोग के होने के बाद बुखार आना, सांस लेने में परेशानी, हाथ-पैर में दर्द, खांसी आना शुरू हो जाता है। गर्भवती महिलाओं को यह रोग जल्दी चपेट में लेता है। इस रोग के निदान एंटीवायरल दवा है। जो डॉक्टर की सलाह से लें। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें