सोमवार, 9 अप्रैल 2012

बाड़मेर बाडमेरताज़ा खबरें | आज की ताज़ा खबरें, ताज़ा खबर 9 अप्रेल।



पेयजल आपूर्ति में बाधा बर्दात नहीं डॉ. प्रधान

9 अप्रेल। जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने चेतावनी दी है कि पेयजल आपूर्ति में बाधा बर्दात नहीं की जाएगी तथा समय पर जलापूर्ति सर्वोच्य प्राथमिकता होनी चाहिए ताकि भीशण गर्मी के दौर में विकट समय में लोगों को पेयजल के लिए तरसना नहीं पड़े। वे सोमवार को साप्ताहिक बैठक में जिले में पेयजल, चिकित्सा व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रही थी।

इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने कहा कि क्षेत्रीय जल प्रदाय योजनाओं से तय समय के अनुसार निर्धारित मात्रा में जलापूर्ति की जाए तथा पेयजल परिवहन वाले स्थानों पर भी निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पेयजल आपूर्ति हर हाल में होनी चाहिए। उन्होने कहा कि पेयजल आपूर्ति के मामले में कोई समझौता नहीं किया जाएगा तथा इसमें लापरवाही बरतने पर कडी कार्यवाही की जाएगी।

जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले में पेयजल की समस्या प्रमुख है तथा इसके निवारण में तत्परता की आवयकता है। उन्होने पेयजल से संबंधित स्वीकृत कार्य हर हाल में पूर्ण करने के निर्दो दिए। उन्होने अवैध नल कनेकन हटाने के निर्दो देते हुए बताया कि दुबारा अवैध कनेकन करने पर संबंधित व्यक्ति के विरूद्ध पुलिस में मुकदमा दर्ज करवाया जाए। उन्होने स्वीकृत कार्यो की विस्तृत समीक्षा की तथा बकाया हैण्डपम्पों व नलकुपों की खुदाई को भाीध्र पूर्ण करने के निर्दो दिए। बैठक में जिले की क्षेत्रीय पेयजल योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की गई। उन्होने बाडमेर की पेयजल योजनाओं के पृथक फिडरों पर बिजली की कटौती नहीं करने को कहा तथा जिन पेयजल योजनाओं के लिए बिजली के फीडर पृथक से नहीं लगे है, उनके लिए प्रस्ताव भिजवाने के निर्दो देते हुए कहा कि जिले में सभी पेयजल स्त्रोतों क्ै लिए बिजली के पृथक से फीडर हो जाने चाहिए ताकि कटौती होने पर उन्हें वंचित रखा जा सकें।

इस मौके पर उन्होने जलदाय विभाग के अधिकारियों से कहा कि उनका सर्वोपरि कार्य लोगों को पेयजल पहुंचाना होना चाहिए तथा इसके लिए वे व्यक्तिगत स्तर पर सकि्रय रहकर कार्य करें तथा स्वीकृत कार्य भाीध्र चालू करवाने के साथ ही ठेकेदारों की समस्याओं का भी समाधान करें।

उन्होने जिले में पड रही भीशण गर्मी के मद्दे नजर मौसमी बीमारियों की समीक्षा की तथा उल्टी दस्त, लू व जुकाम जैसे मामलों में एहतियात बरतने एवं आवयक चिकित्सा प्रबन्धों के भी निर्दो दिए। उन्होने जिले के पेयजल स्त्रोतों के पानी की समय समय पर जांच करवाकर इसमें बिलीचिंग पाउडर आदि डालने के निर्दो दिए। साथ ही मुख्यमंत्री नि:ाुल्क दवा योजना की प्रभावी मोनिटरिंग के निर्दो दिए। बैठक में कृशि, पाु चिकित्सा, नरेगा तथा मुख्यमंत्री बीपीएल आवास योजना की विस्तृत समीक्षा की गई।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित समेत जलदाय विभाग, विद्युत चिकित्सा, पाु चिकित्सा, कृशि आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

0-




-2-

अवैद्य खनन गतिविधियों की रोकथाम को बैठक आज

बाडमेर, 9 अप्रेल। खनन गतिविधियों की निगरानी एवं पर्यावरण सुरक्षा हेतु गठित कमेटी की बैठक जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान की अध्यक्षता में मंगलवार सायं 4.00 बजे आयोजित कीे जाएगी।

अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित ने संबंधित अधिकारियों को वांछित सूचनाओं के साथ निर्धारित समय पर बैठक में उपस्थित होने के निर्दो दिए है।

0-

आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण की बैठक 12 को

बाडमेर, 9 अप्रेल। जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण की बैठक जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान की अध्यक्षता में 12 अप्रेल को प्रातः 11.30 बजे जिला कार्यालय में आयोजित कीे जाएगी।

0-

वीडियोग्राफी का कार्यक्रम निर्धारित

बाडमेर, 9 अप्रेल। मतदाता फोटो पहचान पत्र बनाने हेतु माह अप्रेल से सितम्बर, 12 तक विधानसभा क्षेत्रवार वीडियोग्राफी का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. वीणा प्रधान ने बताया कि िव विधानसभा क्षेत्र के भोश रहे मतदाताओं की उपखण्ड मुख्यालय िव पर प्रत्येक माह की 16 व 17 तारीख को वीडियोग्राफी की जाएगी। इसी प्रकार बाडमेर विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं की उपखण्ड मुख्यालय बाडमेर पर प्रत्येक माह की 18 व 19 तारीख को, बायतु विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं की उपखण्ड मुख्यालय बायतु पर प्रत्येक माह की 20 व 21 तारीख को, पचपदरा विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं की उपखण्ड मुख्यालय बालोतरा पर प्रत्येक माह की 22 व 23 तारीख को, सिवाना विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं की उपखण्ड मुख्यालय सिवाना पर प्रत्येक माह की 24 व 25 तारीख को, गुडामालानी विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं की तहसील कार्यालय गुडामालानी में प्रत्येक माह की 26 व 27 तारीख को तथा चौहटन विधानसभा क्षेत्र के भोश रहे मतदाताओं की उपखण्ड मुख्यालय चौहटन पर प्रत्येक माह की 28 व 29 तारीख को वीडियोग्राफी की जाएगी।

0-

मेली में जिला कलेक्टर

की रात्रि चौपाल 13 को


बाडमेर, 9 अप्रेल। जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान द्वारा सिवाना तहसील के मेली ग्राम पंचायत मुख्यालय पर रात्रि चौपाल का आयोजन 13 अप्रेल को किया जाएगा। चौपाल की समाप्ति के बाद जिला कलेक्टर द्वारा खुली जन सुनवाई भी की जाएगी।

जिला कलेक्टर डॉ. प्रधान ने बताया कि प्रत्येक चौपाल मे संबंधिंत ग्राम पंचायत के ग्रामीणों की समस्याओं तथा अभियोगों का मौके पर ही निस्तारण करने हेतु क्षेत्र के संबंधित जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग, जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, सार्वजनिक निर्माण, पाु पालन, कृशि, िक्षा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, रसद विभाग के अधिकारियों के साथ साथ संबंधित उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, विकास अधिकारी एवं पटवार मण्डल के सभी पटवारी तथा ग्राम सेवक आवयक रूप से उपस्थित होंगे।

उन्होने बताया कि चौपाल में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, मौसमी बीमारियां, पाु चिकित्सा व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, रसद वितरण व्यवस्था, कार्मिकों की उपस्थिति, पोशाहार वितरण, विभिन्न प्रकार के निर्माण कार्यो की गुणवता एवं कार्यरत श्रमिकों की उपस्थिति, समाज कल्याण विभाग की योजनाओं आदि पर प्रत्येक ग्रामवार चर्चा की जाएगी। उन्होने बताया कि 20 अप्रेल को रामसर तहसील के ग्राम पंचायत कंटल का पार तथा 27 अप्रेल को पचपदरा तहसील के जागसा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर रात्रि चौपाल का आयोजन किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें