शुक्रवार, 27 अप्रैल 2012

बाड़मेर ताज़ा खबरें | आज की ताज़ा खबरें, ताज़ा खबर 27 अप्रेल


नरेगा में टांका निर्माण उत्कृश्ट कार्य के लिए 


मुख्यमंत्री ने दी बधाई 


बाडमेर, 27 अप्रेल। मुख्यमंत्री आोक गहलोत ने महात्मा गांधी राश्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी योजना के तहत जिले में जल संरक्षण के लिए टांका निर्माण में उत्कृश्ट कार्य होने पर बधाई दी है। भाुक्रवार को गहलोत ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास समेत फ्लैगिप योजनाओं की समीक्षा की। जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान तथा जिला प्रमुख श्रीमती मदन कौर ने मुख्यमंत्री को बाडमेर जिले की प्रगति से अवगत कराया। 
इस अवसर पर जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने बताया कि बाडमेर जिले मे मुख्यमंत्री बीपीएल आवास योजना के तहत 18033 आवासों का निर्माण किया जाना है, इस प्रकि्रया में 14470 आवासों की स्वीकृति जारी कर द्वितीय कित का भुगतान भी लाभार्थियों के खातों में जमा करा दिया गया है। उन्होने बताया कि मई माह के अन्त तक सभी बीपीएल आवासों का निर्माण पूर्ण करा दिया जाएगा। 
जिला कलेक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री की इस फ्लैगिप योजना के तहत बाडमेर जिले में नवाचार किया जा रहा है तथा जिले में बनने वाले सभी सीएम बीपीएल आवासों को गुलाबी रंग में रंगा जाएगा ताकि अलग से उनकी पहचान बन सकें। उन्होने बताया कि सीएम बीपीएल आवासों पर एक डोक्यूमेन्ट्री भी वे भाीध्र मुख्यमंत्री को प्रस्तुत करेगी। उन्होने बताया कि इन्दिरा आवास योजना में भी लक्ष्य के अनुरूप कार्य किया जा रहा है तथा इनसेन्टीव योजना में भी आवास बनाए जा रहें है। उन्होने मुख्यमंत्री से उक्त आवासों में भाौचालय निर्माण के लिए स्वीकृत राि को बाने के लिए अनुरोध किया। 
मुख्यमंत्री को जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले में आठों ब्लॉक मुख्यालयों पर राजीव गांधी सेवा केन्द्रों का निर्माण पूर्ण कर दिया गया है तथा 372 पंचायत मुख्यालयों पर भी राजीव गांधी सेवा केन्द्र बनकर तैयार हो चुके है तथा इनमें कार्यालय स्थानान्तरित किए गए है। उन्होने नरेगा में भुगतान तथा श्रम के बारे में भी जानकारी दी। 
इस अवसर पर जिला प्रमुख श्रीमती मदन कौर ने बजट में बाडमेर जिले को तरजीह देने पर आभार व्यक्त किया। साथ ही उन्होने मुख्यमंत्री से राजीव गांधी सेवा केन्द्रों की लोकप्रियता बाने के लिए उनके बाहर सभी प्रमुख योजनाओं के बारे में जानकारी अंकित कराने के लिए अतिरिक्त बजट उपलब्ध कराने की मांग की। उन्होने बताया कि पंचायतों की निजी आय नहीं है तथा उनके संसाधनों से यह संभव नहीं है। इस पर मुख्यमंत्री ने तुरन्त बीस हजार रूपये की राि स्वीकृत की।जिला प्रमुख ने मुख्यमंत्री से बाडमेर जिले को इन्दिरा आवास में आंवटित बजट को कम बताते हुए चालू वितीय वशर के लक्ष्य बाने के लिए अनुरोध किया। 
वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान मुख्यमंत्री ने करीब 10 मिनट तक जिला प्रमुख तथा जिला कलेक्टर की बातों को ध्यान से सुना तथा उनके द्वारा उठाई गई समस्याओं के निराकरण का आवासन दिया। इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी छगनलाल श्रीमाली, वरिश्ठ लेखाधिकारी सांवरमल तथा अधिशी अभियन्ता आर.सी. मीणा समेत नरेगा के कार्मिक मौजुद थे। 
0- 
-2- 


फर्जी पट्टा निर्माण में मां व बेटे के मध्य समझाईा की पहल 


बाडमेर, 27 अप्रेल। जिले की बालोतरा नगर पालिका क्षेत्र में पिता की मृत्यु के पचात उसके पुत्र द्वारा गलत तरीके से फर्जी पट्टा बनाने तथा मां द्वारा सतर्कता समिति में मामला दर्ज कराने के प्रकरण में जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने मां व बेटे के मध्य समझाईा से मामला निपटाने की पहल करने के निर्दो दिए है। 
भाुक्रवार को जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में समिति के समक्ष प्रस्तुत 19 प्रकरणों में से 7 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। समिति के समक्ष प्रस्तुत उपभोक्ता संरक्षण संस्थान धोरीमना के अध्यक्ष डॉ. सुरो कुमार सिंह सोनी द्वारा कस्बे में अतिक्रमण तथा बालिका विद्यालय के सामने गति अवरोधक लगाने के मामले का अतिक्रमण हटाने के पचात निपटारा किया गया। वहीं श्रीमती जेतून द्वारा उसके पुत्र के विरूद्ध गलत तरीके से फर्जी पट्टा बनाने के मामले में जिला कलेक्टर ने उपखण्ड अधिकारी तथा अधिशी अधिकारी को मां बेटे दोनों को बुलाकर समझाईा से मामला निपटाने को कहा। इसी तरह श्रीमती जेठी पत्नी भीखाराम निवासी केकड को उनके खेत में कार्य करने से रोकने के मामले में आवेदक को अपने खेत की नेखमबन्दी करवाने की सलाह के बाद प्रकरण का निस्तारण किया गया। इसी तरह लापून्दडा में जल ग्रहण कमेटी के पुर्नगठन का मामला भी जांच के पचात निस्तारित कर दिया गया। बालेरा निवासी गिरधारीसिंह पुरोहित तथा रतेऊ निवासी श्रीमती रेवती के प्रकरण भी जांच के पचात निस्तारण योग्य पाए गए। वहीं मादाराम कोली के इन्दिरा आवास के भुगतान नहीं होने के मामले को भुगतान हो जाने पर निस्तारित कर दिया गया। 
जिला कलेक्टर ने नगर पालिका बाडमेर के कार्मिकों के द्वारा स्वयं को भूखण्ड आवंटित करने के मामले में जारी आवंटन पत्र निरस्त करने तथा प्रकरण की विस्तृत जांच के निर्दो दिए। वहीं बायतु पंचायत समिति में वॉल पेन्टिंग के मामले में 41 गुना अधिक भुगतान होने के मामले में संबंधित आरोपियों के विरूद्ध 17 सीसीए के तहत अनुासनात्मक कार्यवाही को अल्प मानते हुए उक्त कार्यवाही 16 सीसीए के अन्तर्गत करने के निर्दो दिए। वहीं याकुब खां पाबूसरी के प्रकरण को भी निस्तारित कर दिया गया। 
इस अवसर पर जिला स्तरीय सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों को जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने गम्भीरता से लेने के निर्दो दिए है। उन्होने समिति के समक्ष प्रस्तुत प्रकरणों के संबंध में अधिकारियों को निश्पक्ष जांच करने तथा जांच रिपोर्ट में सभी तथ्यों से अवगत कराने को कहा है। डॉ. प्रधान ने कहा कि सतर्कता समिति जिला स्तर पर सबसे बडी समिति है तथा इसमें दर्ज प्रकरणों की जांच सभी तथ्यों को ध्यान में रखते हुए पूर्ण गम्भीरता से की जानी चाहिए। साथ ही संबंधित विभाग के अधिकारी को जांच रिपोर्ट के साथ व्यक्तिः उपस्थित होना जरूरी है। 
जिला कलेक्टर ने सुगम योजना के तहत ऑन लाईन प्राप्त िकायतों के भाीध्र निस्तारण के लिए एक सप्ताह का विोश अभियान चलाने के निर्दो दिए। उन्होने बताया कि मुख्यमंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकता ई गर्वनेन्स है, इसलिए ऑन लाईन मामलों की पुख्ता मोनिटरिंग की जाए और एक सप्ताह के भीतर उन्हें तुरन्त निपटाया जाए। 
बैठक में जिला प्रमुख श्रीमती मदन कौर, विधायक कर्नल सोनाराम चौधरी, मेवाराम जैन, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती उशा जैन, अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित समेत संबंधित विभागों के अधिकारी तथा समिति सदस्य उपस्थित थे। 
0- 






-3- 
विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष न्यायाधिपति दलिपसिंह कल बैठक लेंगे 


बाडमेर, 27 अप्रेल। राजस्थान उच्च न्यायालय जयपुर के न्यायाधिपति एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के कार्यकारी अध्यक्ष दलिपसिंह रविवार को कांफ्रेन्स हॉल में बैठक लेंगे। 
ताल्लुका विधिक सेवा समिति अध्यक्ष तथा अपर जिला एवं सोन न्यायाधीा चन्द्रोखर भार्मा ने बताया कि राजस्थान उच्च न्यायालय जयपुर के न्यायाधिपति दलिपसिंह रविवार प्रातः 10 बजे सर्किट हाउस पहुंचेगे। इसके पचात वे प्रातः 10.30 बजे कलेक्ट्रेट कांफ्रेन्स हॉल में बैठक लेंगे। 
0- आदर्ष  स्टेडियम के प्रति लोगों का रूझान बा 


बाडमेर, 27 अप्रेल। जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने आदार स्टेडियम में विकसित खेल काम्पलेक्स, वाकिंग ट्रेक एवं इनडोर हॉल में संचालित महिला फिटनो सेन्टर में खेलकूद गतिविधियों आदि के संबंध में विस्तार पूर्वक समीक्षा कर जिला खेल अधिकारी को आवयक दि निर्दो प्रदान किए। 
जिला खेल अधिकारी सोहनलाल चौधरी ने बताया कि नव विकसित वाकिंग ट्रेक के प्रति भाहर वासियों का रूझान उत्साह पूर्वक है। उन्होंने बताया कि वाकिंग ट्रेक पर भाहर के बुर्जुगो, महिलाओं, पुरूशों तथा बालक बालिकाओं द्वारा प्रातः काल एवं सायं काल भ्रमण कर स्वास्थ्य लाभ लिया जा रहा है। उन्होने बताया कि नव निर्मित वाकिंग ट्रेक के चारों तरफ जिला कलेक्टर के विोश दि निर्दोानुसार आकशर्क रोानी की व्यवस्था की गई है, जिससे प्रातः जल्दी भ्रमण करने वालों को सुविधा हो रही है। उन्होने बताया कि इन्डोर स्टेडियम में बेडमिन्टन एवं टेबल टेनिस तथा महिला फिटनो सेन्टर में सदस्यता भाुल्क पुरूशों के लिए 200 रूपये बालकों के लिए 100 रूपये तथा बालिकाओं एवं महिलाओं के लिए 50 रूपये प्रतिमाह निर्धारित किया गया है। 
जिला कलेक्टर डॉ. प्रधान ने भाहर वासियों से आदार स्टेडियम में विकसित खेल काम्पलेक्स, वाकिंग ट्रेक एवं महिला फिटनो सेन्टर में संचालित खेलकूद गतिविधियों एवं सुविधाओं का अधिकाधिक उपयोग कर स्वास्थ्य लाभ उठाने का आहवान किया है। 
0- 
राजस्व मंत्री चौधरी आज से बाडमेर के दौरे पर 


बाडमेर, 27 अप्रेल। राजस्व, उप निवोन एवं जल संसाधन मंत्री हेमाराम चौधरी भानिवार तथा रविवार को बाडमेर में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेकर लोगों के अभाव अभियोग सुनेंगे। 
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राजस्व मंत्री चौधरी भानिवार को बाडमेर जिले तथा विधानसभा क्षेत्र में स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे तथा रात्रि विश्राम बाडमेर में करेंगे। वे रविवार को सायं 3.00 बजे राजकीय कार द्वारा जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे। 
0- 
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री 


एक मई तक जिले की यात्रा पर रहेंगे 


बाडमेर, 27 अप्रेल। अल्पसंख्यक मामलात एवं वक्फ राज्यमंत्री अमीन खां एक मई तक जिले की यात्रा पर रहेंगे। 
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अल्पसंख्यक राज्यमंत्री खां 28 अप्रेल से 1 मई तक बाडमेर जिले में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे तथा लोगों के अभाव अभियोग सुनेंगे। 
0- 




-4- 
विभागों में उपस्थिति की जांच पांच कार्मिक अनुपस्थित 


बाड़मेर, 27 अप्रेल। जिले में समय की पाबंदी हेतु चलाए जा रहे निरीक्षण अभियान के अन्तर्गत भाुक्रवार को आकस्मिक निरीक्षण के दौरान पांच कार्मिक अनुपस्थित पाए गए। 
जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने बताया कि दल संख्या 3 प्रभारी युगदीपसिंह द्वारा भाुक्रवार को किए गए निरीक्षण के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गडरारोड नया केम्प में मेल नर्स प्रकाचन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गडरारोड पुराना केम्प में मेल नर्स सोहनलाल, राउप्रावि मेघवाल बस्ती पानेला में प्र.अ. मोतीसिंह, राउमावि जैसिन्धर में देवदत सेजू तथा रामावि रोहिडी में व.अ. नारायणसिंह अनुपस्थित पाए गए। निरीक्षण के दौरान उप स्वास्थ्य केन्द्र पनेला, राप्रावि बाडमेर वाला, राप्रावि रिखयाणी रोहीडी तथा राप्रावि पदमडा बन्द पाए गए। 
0- 
महाराणा प्रताप पुरस्कार हेतु आवेदन आमन्ति्रत 


बाडमेर, 27 अप्रेल। राज्य के उत्कृश्ट प्रदार्न करने वाले खिलाडियों को राजस्थान राज्य क्रीडा परिशद जयपुर द्वारा महाराणा प्रताप पुरस्कार देने का निर्णय लिया गया है। 
जिला खेल अधिकारी सोहनलाल चौधरी ने बताया कि महाराणा प्रताप पुरस्कार वशर 200708, 200809, 200910, 201011व 201112 हेतु राज्य के उत्कृश्ट प्रदार्न करने वाले खिलाडियों को दिया जाएगा। उन्होने बताया कि जिले के उत्कृश्ट खिलाडी जिन्होने विगत तीन वशोर में अन्तर्राश्ट्रीय/राश्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उत्कृश्ट प्रदार्न किया हो, वे अपने आवेदन पत्र प्रमाण पत्रों सहित 30 अप्रेल तक जिला खेलकूद प्रिक्षण केन्द्र बाडमेर में जमा करवा सकते है। 
0- 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें