सोमवार, 23 अप्रैल 2012

बाड़मेर बाडमेर ताज़ा खबरें | आज की ताज़ा खबरें, ताज़ा खबर 23 अप्रेल


शहर में जलापूर्ति के दौरान बिजली बन्द रखने की हिदायत 
  
बाडमेर, 23 अप्रेल। अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित ने बाडमेर शहर में नियमित पेयजल आपूर्ति के निर्दो दिए। उन्होने शहर के दस समस्याग्रस्त क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति के दौरान बिजली बन्द रखने को कहा है ताकि लोग बुस्टरों का प्रयोग नहीं कर सके तथा अन्तिम छोर वाले घरों को भी पानी मुहैया हो सकें। वे सोमवार को साप्ताहिक बैठक में जिले में पेयजल, चिकित्सा व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। 
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने कहा कि पेयजल परिवहन के प्रस्तावों को अन्तिम रूप देकर तथा निविदा प्रकि्रया पूर्ण कर भाीध्र ही पेयजल परिवहन चालू किया जाए ताकि दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को पीने का पानी मुहैया हो सकें। उन्होने बायतु में जिला कलेक्टर के जलापूर्ति फीडबैक अभियान के दौरान सर्वाधिक समस्याग्रस्त चीबी, खोखसर, खारडा भारतसिंह में पेयजल की समस्या के निदान के निर्दो दिए। उन्होने बिजली विभाग को पादरडी में ट्रान्सफार्मर दुरस्त करने तथा चेतरोडी में पेयजल स्त्रोत पर पृथक से बिजली कनेकन जारी करने को कहा। 
पुरोहित ने कहा कि क्षेत्रीय जल प्रदाय योजनाओं से तय समय के अनुसार निर्धारित मात्रा में जलापूर्ति की जाए तथा पेयजल परिवहन वाले स्थानों पर भी निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पेयजल आपूर्ति हर हाल में होनी चाहिए। उन्होने कहा कि पेयजल आपूर्ति के मामले में कोई समझौता नहीं किया जाएगा तथा इसमें लापरवाही बरतने पर कडी कार्यवाही की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले में पेयजल की समस्या प्रमुख है तथा इसके निवारण में तत्परता की आवयकता है। उन्होने पेयजल से संबंधित स्वीकृत कार्य हर हाल में पूर्ण करने के निर्दो दिए। उन्होने अवैध नल कनेकन हटाने के निर्दो दिए। उन्होने स्वीकृत कार्यो की विस्तृत समीक्षा की तथा बकाया हैण्डपम्पों व नलकुपों की खुदाई को भाीध्र पूर्ण करने के निर्दो दिए। बैठक में जिले की क्षेत्रीय पेयजल योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की गई। उन्होने बाडमेर की पेयजल योजनाओं के पृथक फिडरों पर बिजली की कटौती नहीं करने को कहा तथा जिन पेयजल योजनाओं के लिए बिजली के फीडर पृथक से नहीं लगे है, उनके लिए प्रस्ताव भिजवाने के निर्दो देते हुए कहा कि जिले में सभी पेयजल स्त्रोतों के लिए बिजली के पृथक से फीडर हो जाने चाहिए ताकि कटौती होने पर उन्हें वंचित रखा जा सकें। 
पुरोहित ने जिले में पड रही भीशण गर्मी के मद्दे नजर मौसमी बीमारियों की समीक्षा की तथा उल्टी दस्त, लू व जुकाम जैसे मामलों में एहतियात बरतने एवं आवयक चिकित्सा प्रबन्धों के भी निर्दो दिए। उन्होने जिले के पेयजल स्त्रोतों के पानी की समय समय पर जांच करवाकर इसमें बिलीचिंग पाउडर आदि डालने के निर्दो दिए। साथ ही मुख्यमंत्री नि:ाुल्क दवा योजना की प्रभावी मोनिटरिंग के निर्दो दिए। बैठक में कृशि, पाु चिकित्सा, नरेगा तथा राजीव गांधी सेवा केन्द्रों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की गई। 
बैठक में जिला रसद अधिकारी उम्मेदसिंह पूनिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजमल हुसैन तथा अधीक्षण अभियन्ता राको कुमार समेत जलदाय, विद्युत, चिकित्सा, पाु चिकित्सा, कृशि आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 
2- 
पेयजल व्यवस्था की प्रभावी मोनिटरिंग के लिए वार्ड वार अधिकारी नियुक्त 


बाडमेर, 23 अप्रेल। जिला कलेक्टर (आपदा प्रबन्धन एवं सहायता) डॉ. वीणा प्रधान ने एक आदो जारी कर ग्रीश्म ऋतु के दौरान नगर पालिका क्षेत्र में पेयजल, विद्युत, मौसमी बीमारियों व सफाई व्यवस्था तथा आवारा पाुओं की समस्याओं के निराकरण एवं समाधान के लिए नगर पालिका क्षेत्र के वार्डो का कलस्टरवार आवंटन कर अधिकारी नियुक्त किए है। 
जारी आदो के अनुसार उक्त व्यवस्थाओं के लिए वाणिज्यकर अधिकारी को वार्ड संख्या 1, 2, 3, 4, 5, 6, 22 व 24 का आवंटन किया गया है। इसी प्रकार जिला रसद अधिकारी को वार्ड संख्या 7, 8, 9, 10, 11, 12, 20 व 21, नगर पालिका के सहायक अभियन्ता को वार्ड संख्या 23, 25, 26, 35, 36, 37, 38 व 39, कनिश्ट अभियन्ति को वार्ड संख्या 13, 14, 15, 16, 17, 18 व 19, जिला अल्पसंख्यक अधिकारी को वार्ड संख्या 27, 28, 29 व 30 तथा परियोजना प्रबन्धक अनुजा निगम को वार्ड संख्या 31, 32, 33, 34 व 40 का आवंटन किया गया है। 
जिला कलेक्टर ने बताया कि उक्त अधिकारी उन्हें आवंटित वार्डो का व्यापक भ्रमण/निरीक्षण कर वार्ड में पेयजल, विद्युत, मौसमी बीमारियों एवं सफाई व्यवस्था तथा आवारा पाुओं की समस्याओं कीे जानकारी प्राप्त कर उनका निराकरण एवं समाधान करेंगे तथा प्रत्येक सोमवार को आयोजित होने वाली पेयजल एवं विद्युत व्यवस्थाओं की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अपने कलस्टरवार प्राप्त िकायतों व किये गये समाधानों की रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। 
0- 
जन अभाव अभियोग निराकरण समिति की बैठक 27 को 


बाडमेर, 23 अप्रेल। जिला जन अभाव अभियोग निराकरण समिति कीे बैठक जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान की अध्यक्षता में 27 अप्रेल को प्रातः 11.30 बजे आयोजित की जाएगी। 
अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित ने बताया कि कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित होने वाली उक्त बैठक में समिति के समक्ष विचाराधीन प्रकरणों के अलावा जिले में कानून एवं भांति व्यवस्था, बिजली, पानी, िक्षा, परिवहन एवं रसद व्यवस्था सहित विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा की जाएगी। 
0- 
सीमान्त क्षेत्र विकास कार्यक्रम 


जिला स्तरीय समिति की बैठक 28 को 


बाडमेर, 23 अप्रेल। सीमान्त क्षेत्र विकास कार्यक्रम की जिला स्तरीय समिति की बैठक जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान की अध्यक्षता में 28 अप्रेल को दोपहर 12.30 बजे कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित की जाएगी। 
मुख्य कार्यकारी अधिकारी छगनलाल श्रीमाली ने बताया कि उक्त बैठक में सीमान्त क्षेत्र विकास कार्यक्रम की वशर 201213 की वाशिर्क कार्य योजना तैयार करने के संबंध में प्रस्तावों पर विचार विमार एवं अनुमोदन तथा बीएडीपी के कार्यो की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। 
0- 
विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक 28 को 
बाडमेर, 23 अप्रेल। जिला परिशद द्वारा संचालित विभिन्न विकास योजनाओं की माह मार्च तक की प्रगति की समीक्षा बैठक जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान की अध्यक्षता में 28 अप्रेल को दोपहर 2.30 बजे कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित की जाएगी। 
मुख्य कार्यकारी अधिकारी छगनलाल श्रीमाली ने संबंधित अधिकारियों को वांछित सूचनाओं के साथ निर्धारित समय पर बैठक में उपस्थित होने के निर्दो दिए है। 
3- 
प्रतिपक्ष नेता श्रीमती राजे 26 को आसोतरा आएगी 


बाडमेर, 23 अप्रेल। राजस्थान विधानसभा की प्रतिपक्ष नेता श्रीमती वसुन्धरा राजे 26 अप्रेल को आसोतरा आएगी। 
जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रतिपक्ष नेता श्रीमती राजे 26 अप्रेल को भारूडी से दोपहर 12.30 बजे हैलीकाप्टर द्वारा प्रस्थान कर दोपहर 1.15 बजे आसोतरा पहुंचेगी। जहां वे ब्रह्मिशर श्री खेतेवर जन्म भाताब्दी महोत्सव के भाग लेने के बाद 3.00 बजे आसोतरा से हैलीकाप्टर द्वारा जयपुर के लिए प्रस्थान कर जाएगी। 
0- 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें