शनिवार, 21 अप्रैल 2012

बाड़मेर ..आज की ताजा खबर. शनिवार, २१ अप्रैल, 201२


पत्नी को छोड़ नाबालिग से शादी रचाने की तैयारी!


पत्नी ने की एसपी से की शिकायत


बाड़मेर प्रशासन जहां अक्षय तृतीया के मौके पर बाल विवाह रोकने की तमाम कवायद कर रहा है वहीं सरहदी इलाके के लखे का तला(रमजान की गफन) में एक शख्स अपनी पत्नी को छोड़ नाबालिग लड़की से शादी रचाने की तैयारी कर रहा है।

इसे लेकर पीडि़त पत्नी ने शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक संतोष चालके से मुलाकात कर शादी रुकवाने के लिए मदद मांगी। एसपी को दी लिखित शिकायत में महिला ने बताया कि उसका विवाह 14 साल पूर्व मिठड़ाऊ निवासी मठार मेघवाल के साथ हुआ था। बाद में ससुराल वालों ने उसके साथ मारपीट शुरू कर दी। गुरुवार को उसके पति मठार, सास व ससुर ने उसे मारपीट कर घर से निकाल दिया।

बालोतरा. औद्योगिक नगरी में शुक्रवार को दिनभर मौसम सुहाना बना रहा। अल सवेरे बादल छाए रहने व ठंडी हवा चलने के साथ हल्की फुहारों ने लोगों को गर्मी से राहत प्रदान की। दिनभर बादलों की आवाजाही व दोपहर में फिर से आई बूंदाबांदी से मौसम में ठंडक का अहसास रहा। हालांकि दिन के समय एक-दो बार चटख धूप भी निकली, मगर फिर बादलों ने सूरज को अपने आगोश में ले लिया। जांच करेंगे ॥ महिला ने शिकायत की है, जांच कराई जाएगी और यदि सच है तो महिला के साथ अन्याय नहीं होने देंगे।'
संतोष चालके, एसपी
दूसरी शादी की तैयारी
पीडि़त महिला ने बताया कि उसका पति दूसरी शादी रचाने की तैयारी कर रहा है। उसने आशंका जाहिर करते हुए बताया कि आगामी 24 या 25 अप्रेल को उसका पति सरहदी कलरो का तला में बारात लेकर जाएगा। इतना ही नहीं जिस युवती से वो शादी रचाने जा रहा है वो नाबालिग है। पीडि़त महिला के एक पुत्र भी है।
डोडा-पोस्त तस्करी में पकड़ा गया ट्रक भी चोरी का 


पुलिस ने पकड़े गए घायल आरोपी को उपचार के बाद किया गिरफ्तार


सिवाना  मिठोड़ा चौराहे पर गुरुवार शाम पुलिस नाकाबंदी में तस्करों से बरामद हुआ डोडा-पोस्त से भरा मिनी ट्रक चोरी का निकला। वहीं ग्रामीणों के सहयोग से पकड़े गए तस्करी के आरोपी बाड़मेर के बलदेवनगर निवासी नारायणराम पुत्र लिखमाराम जाट को उपचार के बाद शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है।

बचने के लिए उड़ाते रहे मिर्च पाउडर

थानाधिकारी रामवीर जाखड़ ने बताया कि तस्करों ने पुलिस गिरफ्त से बचने की कई कोशिशों की। इसके पुलिस के पीछा करने पर पहले तो ट्रक को तेजी से भगाया। पुलिस दल के करीब पहुंचने पर वे पुलिस की गाड़ी पर मिर्ची पाउडर भी उड़ाते रहे। आखिरकार मिठोड़ा चौराहे पर ग्रामीणों के सहयोग से मिनी ट्रक को पकड़ लिया गया। ट्रक से करीब 16 क्विटंल 70 किलो डोडा पोस्त बरामद हुआ। इसकी बाजार कीमत सात लाख रुपए आंकी जा रही है।

संदेह होने पर किया था पीछा: थानाधिकारी जाखड़ के अनुसार गुरुवार शाम साढ़े चार बजे नियमित गश्त के दौरान मोकलसर से मिनी ट्रक तेज रफ्तार के साथ पादरू की तरफ निकली तभी संदेह हो गया। उसका पीछा किया। नाकाबंदी तोड़कर भाग रहे ट्रक को पकडऩे के लिए आगे पादरू चौकी पुलिस को सूचना कर मिठोड़ा चौराहे पर नाकाबंदी करवाई गई।

गोली से टूटे मोबाइल को कब्जे में लिया

मिठोड़ा चौराहे पर नाकाबंदी के दौरान तस्करों ने दहशत फैलाकर भागने की नीयत से ग्रामीणों व पुलिस पर माउजर से चार फरार किए। इससे तीन ग्रामीण घायल हो गए। वहीं एक गोली एक ग्रामीण के हाथ मे पकड़े मोबाइल फोन में घुस गई। पुलिस ने इस मोबाइल को कब्जे में लिया है।

बरामद ट्रक अहमदाबाद का

पुलिस के मुताबिक बरामद मिनी ट्रक पंडित ट्रांसपोर्ट कंपनी अहमदाबाद का है। इसके चोरी होने का मामला अहमदाबाद के राड़ीया थाना में 13 अप्रैल को दर्ज है। मिनी ट्रक पर आगे पीछे फर्जी नंबर प्लेट लगाई गई है।

गिरफ्तार आरोपी के खिलाफ कई थानों में दर्ज हैं मामले: गिरफ्तार आरोपी नारायणराम पुत्र लिखमाराम जाट के खिलाफ पुलिस मामला दर्ज कर पूछताछ कर रही है। पुलिस के अनुसार अब तक उसने कुछ भी नहीं बताया है। उसके कब्जे से बरामद माउजर व दो जिंदा कारतूस के बाबत भी पूछताछ की जा रही है। पुलिस के अनुसार नारायणराम पेशेवर तस्कर है। उसके खिलाफ बाड़मेर कोतवाली थाना, सदर थाना, सेड़वा, सांचोर सहित आधा दर्जन थानों में शराब तस्करी एवं मारपीट के मामले दर्ज हैं।


सिणधरी, सेडवा तहसील व समदड़ी को उप तहसील का दर्जा

अब राजस्व संबंधी कार्यों के लिए ग्रामीणों को नहीं करना पड़ेगा लंबा सफर

बाड़मेर जिले की दो उप तहसीलों को तहसील व समदड़ी में उप तहसील को मंजूरी मिलने से ग्रामीणों को राहत मिलेगी। दशकों से तहसील का दर्जा मिलने का इंतजार कर रहे लोगों की मांग पूरी हो गई। राजस्व मंत्री के प्रयासों से एक साथ तीन मुख्यालयों को नई सौगात मिली है। अब ग्रामीणों को राजस्व संबंधी कार्यों के लिए लंबा सफर तय नहीं करना पड़ेगा। उप तहसील सिणधरी व सेडवा को तहसील में क्रमोन्नत करने का प्रस्ताव राजस्व मंत्री की अनुशंषा पर तैयार कर राजस्व विभाग को भेजा गया था। तहसील का दर्जा दिलाने संबंधित समस्त मापदंडों की प्रक्रिया पूरी करने के बाद मुख्यमंत्री ने इसे हरी झंडी दे दी। अब उप तहसील सिणधरी व सेडवा तहसील मुख्यालय में क्रमोन्नत किए गए हैं। साथ ही समदड़ी को नई उप तहसील का दर्जा दिया गया है। क्या होगा फायदा: तहसील का दर्जा मिलने से सिणधरी व सेडवा परिक्षेत्र में आने वाले गांवों की खातेदारी भूमि के बेचान की रजिस्ट्री, नामांतरण, सार्वजनिक हितार्थ भूमि आवंटन, भूमि समर्पण जैसे समस्त कार्य हो सकेंगे। साथ ही नए राजस्व गांवों के प्रस्ताव, भूमि संबंधी विवादों का भी निपटारा होगा।

जिले में अब दस तहसील: जिले में पहले आठ तहसील बाड़मेर, चौहटन, रामसर, शिव, बायतु, सिवाना, पचपदरा व गुड़ामालानी थी। अब दो नई तहसील क्रमोन्नत होने से कुल 10 तहसील हो गई है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें