शुक्रवार, 20 अप्रैल 2012

बाडमेर ताज़ा खबरें | आज की ताज़ा खबरें, ताज़ा खबर 20 अप्रेल


ग्रामीण आवासों की अलग पहचान 
हेतु गुलाबी रंग करवाने के निर्देश 
बाडमेर, 20 अप्रेल। मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवासों की अलग पहचान बनाने हेतु इन आवासों पर एक ही तरह का गुलाबी (पिंक) रंग नवाचार के रूप में करवाये जाने का निर्णय लिया गया है। 
जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने बताया कि वशर 201112 में स्वीकृत मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास अधिकतर पूर्ण हो गये है तथा शोश का कार्य भी प्रगति पर है जो भाीध्र पूर्ण करवाये जाने है। उन्होने जिले के विकास अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे सभी लाभार्थियों को प्रेरित कर उनके आवास पूर्ण होते ही उन पर गुलाबी रंग करवाये, जिससे इन आवासों की अलग पहचान स्थापित हो तथा अधिक से अधिक लाभार्थी अच्छा आवास बनाने के लिए प्रेरित हो सकें। उन्होने बताया कि रंग की एक रूपता से निरीक्षण अधिकारी को भी आवास की पहचान सुगमता से हो सकेंगी। 
0- 
बाल विवाह की रोकथाम 
को नियन्त्रण कक्ष स्थापित 
बाडमेर, 20 अप्रेल। जिले में अक्षय तृतीया का पर्व 24 अप्रेल को मनाया जाएगा। इस अवसर पर जिले में बाल विवाह की रोकथाम के लिए जिला कार्यालय के कांफ्रेन्स हॉल में 25 अप्रेल तक राउण्ड दी क्लॉक नियन्त्रण कक्ष की स्थापना की गई है। नियन्त्रण कक्ष के टेलीफोन नम्बर 02982 222226 है। 
जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने बताया कि नियन्त्रण कक्ष के ऑल ओवर इन्चार्ज अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरूण कुमार पुरोहित होगे, जिनके टेलीफोन नम्बर कार्यालय 02982 220007 तथा निवास 02982 220008 है। उक्त नियन्त्रण कक्ष में उपखण्ड अधिकारी बाडमेर, उप पुलिस अधीक्षक बाडमेर, उप निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग बाडमेर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, बाडमेर, विकास अधिकारी पंचायत समिति बाडमेर विभागों के अधिकारी/उनके प्रतिनिधि भी आवश्यकतानुसार अपनी सहभागिता देंगे। 
0- 
अक्षय तृतीया पर्व पर विद्यालय खुले रहेगे 
बाडमेर, 20 अप्रेल। जिला कलेक्टर डॉ ़वीणा प्रधान के निर्देशों की पालना में 24 अप्रैल को अक्षय तृतीया के पर्व पर होने वाले बाल विवाह की रोकथाम के लिए विद्यालय से जन्मतिथी प्रमाण पत्र जारी करने हेतु विद्यालय खुले रहेगे। 
जिला िक्षा अधिकारी (माध्यमिक) गोरधनलाल पंजाबी ने बताया कि इस जिले में माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालय के संस्था प्रधान एवं कार्यालय लिपिक अक्षय तृतीया पर्व पर विद्यालय में उपस्थित रहेगे। जिला प्रशासन की मांग पर तत्काल बाल विवाह से सम्बन्धित छात्रछात्रा का जन्मतिथी प्रमाण पत्र जारी करें। 
0- 


-2- 
जनसहयोग के कार्यो में 
दानदाता आगे आयेप्रधान 
बाड़मेर 20 अप्रैल। जिला कलेक्टर डॉ ़वीणा प्रधान ने जनसहयोग के कायोंर में दानदाताओं से आगे आने की अपील की है। वह शुक्रवार को अपने कक्ष में दानदाताओ को सम्बोधित कर रही थी। 
इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने कहा कि उनके पास कई बार आर्थिक सहायता के कई मामलों के आवेदन आते हैं। जिनमें अग्नि काडं तथा बिमारी के मामले शामिल होते है। लेकिन सरकार के पास मे सीमीत संशोाधन होते है। इसलिए दानदाताओ के सहयोग से एक अतिरिक्त कोश बनाने की जरूरत हैं। ताकि ऐसे जरूरतमंद लोगो को तुरन्त सहायता पहुचाई जा सके। इस कोश में दानदाता आगे आकर सहयोग करें। तथा गरीब लोगों को मदद कर सेवा तथा धर्म का लाभ उठाये। इस पर बैठक में मौजूद दानदाताओ ने कलेक्टर की अपील पर कोश मे दान की घोशणा की। इस में जे पी सिघल की तरफ से 51000 तथा मोहनदान देथा की तरफ से 21000 रूपये सहयोग राशि प्रदान करने की घोशणा की गयी। इस मौके पर मोहनपुरी सेवा संस्थान की तरफ से जिला के विकलागों को तीन पहिया साईकलों की घोशणा की गयी। 
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित समेत कई दानदाता तथा स्वंय सेवी सस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे। 
0- 
बाड़मेर में सड़कों की 
स्थिति की समीक्षा 
बाड़मेर, 20 अप्रेल। जिले में सड़कों की स्थिति की जिला कलेक्टर डॉ ़वीणा प्रधान ने भाुक्रवार को समीक्षा की तथा मरम्मत व समय पर स्वीकृत कार्य पूर्व करने के निर्देश दिए। 
जिला कलेक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग की सड़कों के बारे में विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने राश्ट्रीय राजमार्ग, राज्य राजमार्ग तथा जिले की प्रमुख सड़कों पर चालू कार्यो को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जिले के प्रभारी मंत्री तथा विधायकों द्वारा भी समयसमय पर क्षतिग्रस्त सड़कों के बारे में अवगत कराया जाता हैं। इस पर विभाग को समयसमय पर निर्देश दिए जाते है उन निर्देशों की पालना सुनिश्चित की जाए। उन्होनें कहा कि जिले में सभी स्वीकृत कार्य निर्धारित तिथि से पूर्व को पूर्ण कर दिया जाए। 
जिला कलेक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के एक्शन प्लान की समीक्षा की तथा संबंधित उपखण्ड अधिकारी एवं अधिसी अभियंता को आपस में तालमेल कर क्षेत्र की सड़कों की सम्पूर्ण पड़ताल करने के निर्देश दिए। बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग के अन्य योजनाओ मे स्वीकृत कार्यो तथा उनकी प्रगति की भी समीक्षा की गयी। 
बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता आिशक अली ने सड़कों की जानकारी दी। 
0- 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें