मंगलवार, 17 अप्रैल 2012

बाडमेर...17 अप्रेल मिड डे मील योजना की समीक्षा


मिड डे मील योजना की समीक्षा 

बाडमेर, 17 अप्रेल। जिले में संचालित मिड डे मील कार्यक्रम की जिला स्तरीय संचालन समिति की बैठक मंगलवार को जिला प्रमुख श्रीमती मदन कौर की अध्यक्षता में उनके कक्ष में आयोजित हुई। बैठक में योजना के तहत खाद्यान्न के आवंटन, उठाव एवं वितरण की विस्तार के साथ समीक्षा की गई।   
इस मौके पर जिला प्रमुख श्रीमती कौर ने मिड डे मिल में उच्च गुणवता का भोजन बनाने के निर्देश दिए ताकि बच्चों का स्वास्थ्य बेहतर रहें। उन्होने कहा कि विद्यालयों में मिड डे मील का पर्याप्त मात्रा में स्टॉक रहना चाहिए तथा किसी भी हालत में स्टॉक खत्म होने पर भोजन पकना बन्द होने की हालत नहीं होनी चाहिए। उन्होने विद्यालयों में पोशाहार आपूर्ति के दौरान कांटा साथ में रखने तथा पोशाहार तोलकर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होने विद्यालयों में पोशाहार तोलकर लेने हेतु शिक्षकों को पाबन्द करने को कहा। उन्होने पोशाहार वितरण की नोडल अधिकारियों को सूचना देने के भी निर्देश दिए। 
बैठक के दौरान जिला प्रमुख ने विद्यालयों में गैस कनेकनों का समुचित उपयोग सुनिचत करने के निर्देश दिए। उन्होने पूर्ण हो चुके किचन शौडों के उपयोगिता प्रमाण पत्र 15 दिवस में भिजवाने को कहा। 
बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामस्वरूप मीणा ने मिड डे मील की प्रगति से अवगत कराया। बैठक में जिला रसद अधिकारी उम्मेदसिंह पूनिया, जिला शिक्षा अधिकारी (मा.) गोरधनलाल पंजाबी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। 
0- 
अवैध खनन की रोकथाम को 
विशोश अभियान चलाया जाएगा 
बाडमेर, 17 अप्रेल। जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने एक आदेश जारी कर जिले में अवैद्य खनन एवं निगर्मन की प्रभावी रोकथाम हेतु पुलिस, खान, वन, परिवहन, राजस्व आदि विभागों के अधिकारियों का संयुक्त जांच दल गठित कर विशोश अभियान चलाने के निर्देश दिए है। 
जिला कलेक्टर डॉ. प्रधान ने बताया कि जिले में अवैद्य खनन एवं निगर्मन की रोकथाम हेतु 23 अप्रेल से 15 जून तक विशोश अभियान चलाया जाएगा। उन्होने बताया कि इसके लिए पुलिस, खान, वन, परिवहन, राजस्व आदि विभागों के अधिकारियों/कर्मचारियों को सम्मिलित करते हुए जांच दलों का गठन किया गया है। उक्त दलों के प्रभारी अधिकारी संबंधित उपखण्ड मजिस्ट्रेट होंगे। उपखण्ड मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्र में प्रत्येक सप्ताह में कम से कम तीन बार अवैध खनन एवं निगर्मन संबंधी आकस्मिक जांच करेंगे जिसमें परिवहन एवं खनन विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उनके लिए निर्धारित दिवस को आवयक रूप से आकस्मिक जांच में भामिल होंगे। उन्होने संबंधित विभागों को अभियान के दौरान अवैध खनन में लिप्त पाये जाने वाले व्यक्तियों एवं वाहनों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। 
0- 


विशोश आवयकता वाले बालकों पर विोश ध्यान की जरूरत पुरोहित 


बाडमेर, 17 अप्रेल। विोश आवश्यकता वाले बालक बालिकाओं पर विशोश ध्यान दिया जावे जिससें इनमें आत्मविवास जागृत होगा और आगे बने की प्रेरणा मिलेंगी। यह बात अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित ने सर्व शिक्षा अभियान की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। 
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर पुरोहित ने कहा कि विोश आवयकता वाले बालकों में कभी हीन भावना नहीं पैदा हो, इस बात का विश ोश ध्यान रखा जावे। उन्होने कहा कि िक्षा के अधिकार के तहत 25 प्रतित निजी विद्यालयों में प्रवेश किये गये बालकों पर विोश मॉनिटरिंग की जाये तथा उन बच्चों के साथ किसी भी प्रकार से दोहरा व्यवहार नहीं किया जावें। उन्होने विभिन्न गतिविधियों की यूसी व सीसी समय पर भिजवाने के साथ राशि का शीध्र समायोजन कराने के निर्दो दिए। 
बैठक के प्रारम्भ में अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक राजन भार्मा ने सर्व शिक्षा अभियान की विभिन्न गतिविधियों की विस्तार के साथ जानकारी कराई। बैठक में विभिन्न कम्पोनेन्ट्स प्रभारियों ने अपने अपने कम्पोनेन्ट्स की ब्लॉक वार समीक्षा की। 
0- 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें