गुरुवार, 12 अप्रैल 2012

बाड़मेर बाडमेरताज़ा खबरें | आज की ताज़ा खबरें, ताज़ा खबर 12 अप्रेल


धीमी प्रगति पर विकास अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस 

बाडमेर, 12 अप्रेल। जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने इन्दिरा आवास योजना में धीमी प्रगति वाली पंचायत समिति के विकास अधिकारियों को नोटिस जारी कर अपना स्पश्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्दो दिए है। वे बुधवार को बीस सूत्री कार्यक्रम की बैठक में मार्च माह तक विभिन्न बिन्दुओं में अर्जित उपलब्धियों की समीक्षा कर रही थी। 
इस मौके पर डॉ. प्रधान ने कहा कि सभी विभाग मार्च माह तक कीे प्रगति रिपोर्ट यथा समय अपने विभागाध्यक्ष को भिजवाया जाना सुनिचत करें ताकि सही प्रगति रिपोर्ट रैंक निर्धारण में सम्मिलित की जा सकें। उन्होने कहा कि बीस सूत्री कार्यक्रम सरकार का अग्रणी वरियता प्राप्त कार्यक्रम हैं तथा इसमें किए गए कार्यो के आधार पर जिले की प्रगति प्रदिर्त होती है तथा इसी आधार पर जिले को रैकिंग प्रदान की जाती है। 
बैठक में जिला कलेक्टर ने बीस सूत्री कार्यक्रम के सभी बिन्दुओं की बिन्दुवार विस्तृत समीक्षा की। उन्होने बीस सूत्री कार्यक्रम के विभिन्न रैंकिंग बिन्दुओं का व्यापक प्रचार करने के निर्दो दिए ताकि पात्र लोगों को अधिकाधिक लाभ मिल सकें। उन्होने बैठक में अधिकारियों की अनुपस्थिति पर नाराजगी जताते हुए संबंधित अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्दो दिए। 
इससे पूर्व मुख्य आयोजना अधिकारी के.सी. मीणा ने कार्यकम की माह मार्च तक की प्रगति की बिन्दुवार जानकारी दी। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी छगनलाल श्रीमाली, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामस्वरूप मीणा समेत संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 
0- 
जिला कलेक्टर की पहल से होगा भगवान महावीर टाउन हॉल का रिनोवोन 


बाडमेर, 12 अप्रेल। जिला मुख्यालय पर स्थित भगवान महावीर टाउन हॉल में चालीस लाख रूपये की लागत से रिनोवोन कार्य जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान की पहल से कराये जाएगें। भगवान महावीर टाउन हॉल में नये सिरे से विभिन्न प्रकार के लकडी के कार्य, सिविल मरम्मत कार्य पर कुल 38 लाख रूपये तथा 2 लाख रूपये के बिजली के कार्य नये सिरे से कराये जाएगें। 
जिला कलेक्टर डॉ. प्रधान ने बताया कि टाउन हॉल में साउण्ड सिस्टम लगाने, पुनः प्लास्टर कराने, पेयजल हेतु अण्डर ग्राउण्ड टैंक निर्माण का कार्य, हॉल में फाल्स सिलिंग के कार्य के साथ साथ हॉल में कुसियां आदि भी नई लगाई जाएगी। 
डॉ. प्रधान ने बताया कि भगवान महावीर टाउन हॉल के निर्माण के बाद प्रथम बार रिनोवोन कार्य कराया जा रहा है। उन्होने बताया कि नगर पालिका बाडमेर के टाउन हॉल में रिनोवोन कार्य प्रारम्भ कराये जाकर निर्धारित अवधि में पूर्ण कराये जाने हेतु केयर्न एनर्जी इण्डिया प्राइवेट लिमिटेड से तकनीकी सहायता के लिए तकनीाियन की सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी। 
0- 
-2- 
क्षेत्रीय जलप्रदाय योजनाओं से अन्तिम छोर तक पानी की आपूर्ति के निर्दो 


बाडमेर, 12अप्रेल। जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को क्षेत्रीय जलप्रदाय योजनाओं से अन्तिम छोर तक पानी की आपूर्ति सुनिचत करने के निर्दो दिए है। वे बुधवार को रामसर उपखण्ड मुख्यालय पर पेयजल आपूर्ति व्यवस्था की समीक्षा कर रही थी। 
इस अवसर पर जिला कलेक्टर डॉ. प्रधान ने अधिकारियों को अपने कार्यो के साथ भावनात्मक रूप से जुडने के निर्दो देते हुए कहा कि वह अपने दायित्वों को धर्म के साथ जोडें। हमारी परम्परा में लोग पुण्य अर्जित करने के लिए जगह जगह पानी की प्याऊ खोलते है तथा अन्य व्यवस्था करते है, लेकिन उन्हें यह कार्य अपने दायित्वों के रूप में मिला है इसलिए लोगों को पानी पिलाकर पुण्य अर्जित करें। 
उन्होने कहा कि क्षेत्रीय जल प्रदाय योजनाओं से तय समय के अनुसार निर्धारित मात्रा में जलापूर्ति की जाए तथा पेयजल परिवहन वाले स्थानों पर भी निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पेयजल आपूर्ति हर हाल में होनी चाहिए। उन्होने कहा कि पेयजल आपूर्ति के मामले में कोई समझौता नहीं किया जाएगा तथा इसमें लापरवाही बरतने पर कडी कार्यवाही की जाएगी। 
जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले में पेयजल की समस्या प्रमुख है तथा इसके निवारण में तत्परता की आवयकता है। उन्होने पेयजल से संबंधित स्वीकृत कार्य हर हाल में पूर्ण करने के निर्दो दिए। उन्होने पेयजल परिवहन के प्रस्ताव बनाकर स्वीकृति के पचात तुरन्त परिवहन कार्य आरम्भ करने के निर्दो दिए। बैठक में रामसर उपखण्ड की क्षेत्रीय पेयजल योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की गई। उन्होने कहा कि प्रत्येक 45 पंचायतों के कलस्टरों पर नियुक्त फील्ड अधिकारियों के मोबाईल नम्बर संबंधित ग्राम पंचायत में अंकित किए जाए ताकि उस पंचायत के लोग पानी की समस्या के निवारण के लिए उनसे सीधा सम्पर्क कर सकें। उन्होने पेयजल योजनाओं के पृथक फिडरों पर बिजली की कटौती नहीं करने को कहा तथा जिन पेयजल योजनाओं के लिए बिजली के फीडर पृथक से नहीं लगे है, उनके लिए प्रस्ताव भिजवाने के निर्दो देते हुए कहा कि सभी पेयजल स्त्रोतों के लिए बिजली के पृथक से फीडर हो जाने चाहिए ताकि कटौती होने पर उन्हें वंचित रखा जा सकें। 
इस मौके पर उन्होने जलदाय विभाग के अधिकारियों से कहा कि उनका सर्वोपरि कार्य लोगों को पेयजल पहुंचाना होना चाहिए तथा इसके लिए वे व्यक्तिगत स्तर पर सकि्रय रहकर कार्य करें। रामसर में बैठक के दौरान जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधीक्षण अभियन्ता के उपस्थित नहीं होने पर उन्हें स्पश्टीकरण जारी करने के निर्दो दिए। 
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित, उपखण्ड अधिकारी मेहताबसिंह उज्जवल, प्रघान श्रीमती धाई देवी, बालोतरा भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष फतेह खां समेत जलदाय विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। 
0- 
जिला आयोजना समिति की बैठक 16 को 
बाडमेर, 12 अप्रेल। जिला वाशिर्क योजना 201213 एवं पंचवशीर्य योजना 201217 के निर्माण हेतु जिला आयोजना एवं समन्वय उप समिति की बैठक जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान की अध्यक्षता में 16 अप्रेल को दोपहर 1.00 बजे कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित की जाएगी। 
0- 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें