गुरुवार, 29 मार्च 2012

राजस्थान में संस्कृति अकैडमी पुरस्कारों की घोषणा

जयपुर।। राजस्थान भाषा साहित्य और संस्कृति अकैडमीने वर्ष 2011 - 12 के पुरस्कारों की घोषणा की है।अकैडमीके प्रेजिडेंट श्याम महर्षि ने बताया कि 2011 - 12 के लिए31 हजार का प्रतिष्ठित ' सूर्यमल्ल मिसण शिखर पुरस्कार 'बीकानेर के साहित्यकार शिवराज छंगाणी को उनकी पुस्तक' इक्कड़ वक्कड़ ' के लिए दिया गया। पद्य के लिए 15 हजाररुपये का ' गणेशलाल व्यास उस्ताद पुरस्कार ' प्रवासी राजस्थानी साहित्यकार मधुकर गौड (मुंबई) को उनकीपुस्तक ' गीतां री पांण ' के लिए दिया जाएगा।  
उन्होंने बताया कि निबंध , एकांकी, नाटक , यात्रा संस्मरणव्यंग्य और रेखाचित्र विषय से जुड़ा 15 हजार रुपये का 'शिवचंद भरतिया गद्य पुरस्कार ' उदयपुर के हरमन चौहानको उनकी पुस्तक ' लखणा रा लाडा ' के लिए दिया गया।15 हजार रुपये का ' मुरलीधर व्यास राजस्थानी कथासाहित्यकार पुरस्कार ' के लिए डूंगरगढ़ के श्रीभगवान सैनी की पुस्तक ' भेख ' को दिया गया। महर्षि के अनुसारअनुवाद के क्षेत्र में दिए जाने वाला 7500 रुपए का ' बाववजी चतुरसिंह जी अनुवाद पुरस्कार ' कोटा के ओमनागर को उनकी अनुवाद पुस्तक ' जनता बावली होगी ' के लिए प्रदान दिया जाएगा।

महर्षि ने बताया कि लेखक की प्रथम कृति के लिए 7500 रुपये के ' सांवर दइया पैली पोथी पुरस्कार ' से जयपुरके कवि दुष्यंत को उनकी कृति ' उठै है रेत राग ' के लिए पुरस्कृत किया गया। ' राजस्थान बाल साहित्यकारपुरस्कार ' अकोला (चित्तौड़गढ़) के राजकुमार जैन ' राजन ' को उनकी बाल साहित्य की पुस्तक ' लाडेसर बणज्यावां ' के लिए दिया जाएगा।

1 टिप्पणी: