शनिवार, 31 मार्च 2012

पाक सुंदरी के जाल में फंसे कई अमेरिकी, गंवाई अपनी जमा-पूंजी

इस्लामाबाद।। पाकिस्तान की पूर्व सुंदरी एक लोन घोटाले में कैलिफॉर्निया के कई लोगों को चूना लगा कर अमेरिका से चलती बनी। समन हसनैन नाम की यह महिला 2008 में 'मिसेज पाकिस्तान वर्ल्ड' बनी थी। समन और उसके पति जावेद ने एक लोन घोटाले में कैलिफॉर्निया में कई लोगों को चूना लगाया। समन और जावेद ने यह कारनामा 2008 से अक्टूबर 2010 के बीच किया।

अब अमेरिकी मीडिया समन को 'स्कैम आर्टिस्ट' कह रहा है जिसने अपनी खूबसूरती से प्रभावित कर मकान मालिकों को झांसा दिया। लोगों से ऐंठे गए पैसे से समन ने अपनी प्लास्टिक सर्जरी कराई और एक मसिर्डीज कार खरीदी। समन और जावेद दूसरे लोगों के लोन के बारे में बैंकों से बातचीत करने के लिए कम से कम 4,500 डॉलर और कई बार ज्यादा रकम भी लेते थे।

इस जोड़े के झांसे में आकर एक महिला कोरिना डियाज ने अपना मकान ही गंवा दिया। गिरवी रखे मकान का लोन कम कराने के लिए उसने समन और जावेद को 11,500 डॉलर दिए थे। कोरिना ने बताया 'वह सचमुच बहुत सुंदर थी। स्कर्ट, ऊंची एड़ी की सैंडल पहनकर वह सचमुच एक आकर्षक प्रफेशनल महिला लगती थी।'

हसनैन दंपती के वादे से डियाज और उसके पति इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने समन और जावेद की लोन स्विच स्कीम के बारे में बात करने के लिए अपने 30 दोस्तों को बुला लिया। कई लोगों ने समन और जावेद से करार किया और हजारों डॉलर की राशि या अपने मकानों से हाथ धो बैठे। इन्हीं में से एक डियाज भी है जिसने लोन की राशि फ्लोरिडा बैंक को देने के बजाय समन और जावेद को दे दी और बैंक ने उसका मकान कुर्क कर लिया। अब डियाज अपने पति और तीन बच्चों के साथ एक छोटे से मकान में किसी तरह गुजर-बसर कर रही हैं।

प्रॉसिक्यूटर विक्टर चेन ने पत्रकारों से कहा कि मनमोहक पर्सनैलिटी से समन ने लोगों को लुभाया और लोगों ने उस पर भरोसा कर अपनी जमा पूंजी गंवा दी। चेन का अनुमान है कि करीब 80 से 100 परिवारों को समन और जावेद ने चूना लगाया, लेकिन पकड़े जाने से पहले यह जोड़ा अपने 2 बेटों को लेकर लाहौर चला गया। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि अब मामले में कुछ होने की गुंजाइश कम ही है, क्योंकि अमेरिका के साथ पाकिस्तान का प्रत्यर्पण संधि नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें