शुक्रवार, 30 मार्च 2012

फर्जी दत्तक पुत्र बन दो लोगों ने हड़प ली जमीन!

दत्तक पुत्र बन दो लोगों ने हड़प ली जमीन!फर्जी 
बालोतरा. कुंवारे व नि:संतान व्यक्ति की मौत के बाद उसके नाम की जमीन हड़पने के लिए दस्तावेज तैयार कर फर्जी दत्तक पुत्र बनने का मामला प्रकाश में आया है। जसोल नायब तहसीलदार की ओर से उपखंड अधिकारी बालोतरा को सौंपी गई जांच रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है।

रिपोर्ट में बताया गया कि जमीन हड़पने की नीयत से दो व्यक्तियों ने फर्जी तरीके से दत्तक पुत्र बनकर 36 बीघा 3 बिस्वा जमीन का नामांतरण अपने नाम करवा दिया। इतना ही नहीं इसमें से कुछ सिंचित जमीन को उन्होंने आगे बेच भी दिया। यह मामला कलेक्टर के पास सतर्कता समिति में भी चल रहा है।

क्या है मामला: सराणा के खसरा नं. 408, 414, 415, 813,796 कुल रकबा 72 बीघा 6 बिस्वा में खतौनी बंदोबस्त के अनुसार शंकर पुत्र चतरिंग के नाम 1/2 की खातेदारी दर्ज है। शंकर पुत्र चतरिंग पुरोहित की बेऔलाद मौत हो गई। वह सराणा की जगह किलूलिया तहसील सांचौर जिला जालोर में रहता था।



शंकर की अंधी माता इमरती बाई सराणा में अपने भाईयों के घर रहती थी, उसकी भी मृत्यु हो गई। उसके बाद गांव के जबरा उर्फ जबरसिंह पुत्र कोजाजी व माला उर्फ मालाराम पुत्र मिसराजी ने भूमि हड़पने की नीयत से राजस्व विभाग के कर्मचारियों से मिलीभगत कर मृतक शंकर के फर्जी गोदपुत्र बनकर जमीन का नामांतरण अपने नाम करवा दिया। उल्लेखनीय है कि इसी खसरे में 1/4 के हिस्सेदार पेमा पुत्र फूला के बेऔलाद होने पर उसके नाम की जमीन खारिज हो चुकी है, जो सरकार के नाम दर्ज हो चुकी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें