मंगलवार, 28 फ़रवरी 2012

रक्षा प्रयोगशाला, जोधपुर में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन


रक्षा प्रयोगशाला, जोधपुर में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन 

भारत सरकार, रक्षा मंत्रालय के निर्देशानुसार दिनाँक 28 फरवरी, 2012 को रक्षा प्रयोगशाला, जोधपुर में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन किया गया । मंचासीन अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के उपरान्त कार्यक्रम के प्रारम्भ में आयोजन समिति के अध्यक्ष श्री रवीन्द्र कुमार, वरिष्ठ वैज्ञानिक, रक्षा प्रयोगशाला, जोधपुर ने स्वागत उद्बोधन देते हुए देश की सुरक्षा के लिये विज्ञान द्वारा विकसित तकनीकियों के महत्व पर प्रकाश डाला । 

इस अवसर पर रक्षा प्रयोगशाला, जोधपुर के निदेशक डॉ. सम्पत राज वडेरा ने देश के मूर्धन्य वैज्ञानिक डॉ. सी. वी. रमन के कार्यो तथा उपलब्धियों पर प्रकाश डाला । उन्होने बताया कि डॉ. रमन के द्वारा खोज किया गया रमन प्रभाव आज भी स्पेक्ट्रोस्कॉपी एवं पदार्थ विश्लेषण की एक अनुपम विधा है एवं समस्त विश्व में उपयोग की जाती है । 

इस अवसर पर डॉ. आर. विजयराघवन, वरिष्ठ वैज्ञानिक ने भडिटेक्शन सिस्टम फॉर कैमोफ्लेज इवैलुएशनष (छद्मावरण मूल्यांकन हेतु प्रयुक्त संसूचन तंत्र) पर विज्ञान दिवस व्याख्यान प्रस्तुत किया । अपने व्याख्यान में उन्होनें छद्मावरण तकनीकी में प्रयुक्त विभिन्न संसूचन तंत्रों के सिद्घान्तों तथा कि्रयाविधि पर प्रकाश डाला । उन्होनें रक्षा प्रयोगशाला, जोधपुर द्वारा विकसित किये जाने वाले एक अभिनव छद्मावरण मूल्यांकन तंत्र की विस्तार से जानकारी दी । 

डाँ. विजयराघवन को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि तथा रक्षा प्रयोगशाला, जोधपुर के भूतपूर्व निदेशक डॉ. नरेन्द्र कुमार ने डी. आर. डी. ओ. मुख्यालय से प्राप्त मेडल तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि ने रक्षा प्रयोगशाला, जोधपुर के वैज्ञानिकों एवं विभिन्न स्कूलों से आये छात्रों को डॉ. सी. वी. रमन के जीवन से प्रेरणा लेने एवं नित नूतन प्रौद्योगिकियों पर कार्य करने के लिये प्रोत्साहित किया । 

इस अवसर पर जोधपुर के विभिन्न विद्यालयों के छात्रों के लिए 14 फरवरी, 2012 को आयोजित की गई विज्ञान प्रश्नोत्तरी परीक्षा में विजयी छात्रों को प्रशस्ति पत्र के साथ पुरस्कृत किया गया । साथ ही रक्षा प्रयोगशाला, जोधपुर के वैज्ञानिकों को उनके द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय/राष्ट्रीय शोघ पत्रिकाओं में प्रकाशित उत्तम शोध पत्रों के लिये प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गये । 

कार्यक्रम के समापन पर रक्षा प्रयोगशाला, जोधपुर के वरिष्ठ वैज्ञानिक श्री दिनेश कुमार त्रिपाठी ने धन्यवाद ज्ञापित किया । कार्यक्रम का संचालन श्री राकेश श्रीवास्तव ने किया

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें