रविवार, 26 फ़रवरी 2012

परिजनों ने तीसरे दिन भी नहीं उठाया शव


परिजनों ने तीसरे दिन भी नहीं उठाया शव

जालोर. आहोर के पास बलाना निवासी रामाराम देवासी की हत्या कर सिर को धड़ से अलग कर लाश खेत में फैंकने के मामले में देवासी न्याति सुधार संघ एवं छात्रावास ने मुख्यमंत्री के नाम एसपी को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में मृतक के सिर को बरामद कर शीघ्र हत्याकांड का खुलासा कर आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर स्थानीय देवासी समाज छात्रावास से रैली निकाली। साथ ही मुख्यमंत्री के नाम पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया गया है कि मांग पूरी नहीं होने पर आंदोलन किया जाएगा। इस मौके भूपेंद्र देवासी, गोपाल देवासी, छात्रावास अध्यक्ष चंादाराम, आंबाराम, मसराराम, लखमाराम, पूराराम, रूपाराम, गेनाराम समेत कई जने मौजूद थे।

जालोर-पाली पुलिस टीम संयुक्त रूप से इस गुत्थी को सुलझाने के लिए कर रही है मशक्कत

आहोर

निकटवर्ती चांदराई के शंखवाली चौराहे से थूंबा गांव की सरहद में मिले सिर कटे शव को परिजनों व देवासी समाज के लोगों ने तीसरे दिन भी नहीं उठाया। शव अभी तक अस्पताल की मोर्चरी में रखा है। इन लोगों की मांग है कि जब तक मामले का खुलासा नहीं हो जाता और कटा हुआ सिर नहीं मिल जाता शव नहीं उठाया जाएगा। इस मामले में पाली जिले के बलाना गांव निवासी रामाराम देवासी की अज्ञात लोगों ने हत्या कर शव चांदराई-थूम्बा मार्ग पर निर्जन स्थान पर डाल दिया था। यह हत्या करीब पांच दिन पूर्व की गई थी। 

इधर, शनिवार शाम को देवासी समाज की बैठक हुई। जिसमें बड़ी संख्या में समाज के लोगों ने भाग लिया। हालाकि इसमें कुछ प्रबुद्ध लोगों ने गुजारिश कर बदबू मार रहे शव को ले जाकर अंतिम संस्कार करने की बात भी की। बैठक में ये भी चर्चा रही कि समाज के तीन लोगों की पूर्व में भी हत्याएं हुई है।



जिसमें दो वारदातों की तखतगढ़ पुलिस थाने में जांच तक नहीं हो पाई है। जबकि एक वर्ष पूर्व बिठूड़ा टेल की नहर में पानी में बहता मृतक का शव मिला था। वह भी बलाना गांव का ही निवासी था। हालांकि इस मामले के आरोपी को आहोर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन तखतगढ़ के मामले उजागर नहीं होने से समाज के लोगों में भारी रोष व्याप्त है।

जांच में जुटी पुलिस : जालोर-पाली की अलग अलग पुलिस टीमें आरोपियों तक पहुंचने एवं कटे सिर का सुराग ढूंढने में व्यस्त रही, लेकिन तीसरे दिन भी देर शाम तक पुलिस को सुराग हाथ नहीं लगा। घटनाक्रम के बाद से पुलिस उप अधीक्षक देवकिशन शर्मा, एसडीएम विशाल दवे, तहसीलदार कालूूराम खौड़, थानाधिकारी प्रशिक्षु सीओ नरेन्द्र चौधरी, सीआई नारायणलाल विश्नोई, भीनमाल सीआई अन्नराज पुरोहित और नोसरा थानाधिकारी जस्साराम सहित जालोर से आई पुलिस घटनास्थल पर तैनात हैं।

बदबू से आम लोग परेशान : मृतक रामाराम का पुलिस ने आहोर अस्पताल में गुरूवार की देर शाम को पोस्टमार्टम करवाया था। इस दौरान मृतक के परिजनों व देवासी समाज के लोगों ने मृतक का सिर ढूंढने एवं आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर शव लेने से मना कर दिया। करीब पांच-छ: दिन पुराना शव होने से अस्पताल की पीछे स्थित मोर्चरी के आसपास बदबू के कारण आम लोगों व अस्पताल परिसर में निवासरत चिकित्सा कर्मियों की परेशानियां बढ़ गई हंै।

इनका कहना

रामाराम के शव का पोस्टमार्टम कर शव मोर्चरी में रखवाया था। मोर्चरी के आसपास व अस्पताल परिसर में निवासरत लोगों को शव की बदबू आ रही है। रविवार सवेरे तक शव उठाने का इंतजार किया जाएगा। इसके बाद शव के बारे में जिला पुलिस अधीक्षक एवं जिला स्वास्थ्य एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी को अवगत करवाया जाएगा।

डॉ. वेदप्रकाश मीणा, खंड चिकित्सा अधिकारी, आहोर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें