शनिवार, 31 दिसंबर 2011

पानी को लेकर खिंची तलवारें


पवन ऊर्जा संयंत्र की साइट पर पानी सप्लाई करने वाले टैंकर संचालकों के दाम बढ़ाने पर तकरार बढ़ी, हवाई फायर किए


जैसलमेरजिला मुख्यालय से करीब 28 किलोमीटर दूर पीथोड़ाई गांव स्थित पवन ऊर्जा संयंत्र की साइट भू-सीटीएफ पर टैंकर से पानी सप्लाई के दाम बढ़ाने को लेकर हुए विवाद में हवाई फायर और तलवारें निकलने से दहशत फैल गई। पुलिस ने इस मामले में परस्पर मुकदमे दर्ज किए हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार दाम बढ़ाने को लेकर टैंकर संचालकों और कंपनी के बीच बात चल रही थी। समझौता भी लगभग हो चुका था।इसी बीच भू गांव के ठेकेदार हथियारों सहित मौके पर पहुंचे और समझौता नहीं करने की बात कहकर टैंकर संचालकों को भगाने का प्रयास किया। भू सीटीएफ पर सिक्योरिटी गार्ड के रूप में तैनात सत्तार खां ने बताया कि ठेकेदार के आदमियों ने जबरदस्ती साइट में घुसने का प्रयास किया और इस दौरान उन्होंने हवाई फायर भी किया और तलवारें भी निकाल लीं। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंचती आरोपी फरार हो गए।

परस्पर मामले दर्ज

खुहड़ी थानाधिकारी नंदाराम ने बताया कि इस मामले में दोनों पक्षों की ओर से परस्पर मुकदमे दर्ज करवाए हैं। हीरदान निवासी भू ने रिपोर्ट दर्ज करवाई कि भू सीटीएफ पर पहुंचने पर बहादुर खां वगैरह ने उनके साथ मारपीट की। वहीं बहादुर खां ने रिपोर्ट दर्ज करवाई कि हीरदान वगैरह ने मौके पर पहुंचकर टैंकर संचालकों व कंपनी के कर्मचारियों के साथ मारपीट की।

बढ़ रहे हैं विवाद

जिले में पवन ऊर्जा संयंत्रों को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में आए दिन विवाद हो रहे हैं। पानी के टैंकर लगवाने, गाडिय़ां लगवाने, सिक्योरिटी में आदमी लगवाने व पवन ऊर्जा साइट पर चोरी होने को लेकर ग्रामीणों में झड़पें होना आम बात हो गई है। ग्रामीणों के अनुसार इस प्रकार हो रहे विवाद से जिले में कानून एवं शांति व्यवस्था बिगड़ रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें