शुक्रवार, 30 सितंबर 2011

श्रद्धालुओं ने किए मातेश्वरी तनोटरॉय माता के दर्शन

श्रद्धालुओं ने किए मातेश्वरी तनोटरॉय माता के दर्शन



रामगढ़   कस्बे से रवाना हुए पैदल यात्रियों के जत्थे ने गुरुवार को माता के दर्शन किए तथा दोपहर की आरती में भाग लिया। मातेश्वरी तनोटरॉय के दर्शनार्थ कस्बे के तनोट मौहल्लें से60 से अधिक श्रद्धालुओं का पैदल जत्था बुधवार शाम रवाना हुआ। जिसे हड़वन्ताराम ने झंडी दिखा कर रवाना किया। इस पैदल जत्थे में महिलाएं, बालक बालिकाएं तथा युवक शामिल थे। गुरुवार को पैदल तनोट पहुंचे श्रद्धालु दोपहर की आरती में शरीक हुए उसके पश्चात् माता के भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया।

शारदीय नवरात्रा के अवसर पर नौ दिनों तक चलने वाले माता तनोट के मेले में दूर दराज से सैंकडों श्रद्धालु पैदल यात्रा कर माता के दरबार में पहुंचते हैं। पैदल जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधार्थ बीच रास्ते में दो स्थानों निशुल्क भंडारे खोले गए है जिनमें मान मनुहार कर भोजन कराया जाता है।

उमड़े भक्त

सीमा क्षेत्र में स्थित शक्तिपीठ मातेश्वरी तनोटरॉय मंदिर में नवरात्रा के दौरान आस्था का सैलाब उमड़ रहा हैं। मंदिर में दिन में तीन बार आरती होती है। आरती के दौरान पूरा मंदिर परिसर खचाखच भर जाता है तथा माता के दर्शन के लिए कतारें लग जाती है। पूरे दिन भक्तों की आवाजाही लगी रहती है।

तनोट दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालुओं के लिए माता के भंडारे में निशुल्क भोजन की व्यवस्था की गई है जिसे 62वीं वाहिनीं सीमा सुरक्षा बल द्वारा संचालित किया जा रहा है। गुरुवार को हुए दैनिक हवन में बड़ी संख्या में भक्तों ने आहुतियां दी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें