शुक्रवार, 30 सितंबर 2011

बालोतरा न्यूज़ बॉक्स .........आज की तजा खबरे . शुक्रवार ३० सितंबर २०११


मेहनत का कोई विकल्प नहीं-साध्वी



बालोतरा  नवकार विद्या मन्दिर विद्यालय में साध्वी विचक्षण श्री की शिष्या साध्वी वैराग्य निधि व मृदुलाश्री ने अपने प्रवचन में विद्यार्थियों को कठिन मेहनत कर लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि जीवन में अनुशासन, नैतिक आचरण और शुद्ध खान-पान अपनाकर अपने लक्ष्य में कामयाब बनें। साध्वी ने कई उदाहरण देकर विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाया।

नवकार उप प्राचार्य अमृत बुरड़ ने बताया कि कार्यक्रम के प्रारंभ में नवकार समिति संयोजक मदनराज चौपड़ा की ओर से स्वागत भाषण प्रस्तुत किया गया। इस दौरान विद्यार्थियों ने जीवन से जुड़े पहलुओं पर साध्वी से प्रश्न पूछे जिनका साध्वी ने पूर्ण संयम के साथ जवाब दिया। प्राचार्य प्रमोद त्रिपाठी ने अतिथियों का आभार प्रकट किया। इस अवसर पर समिति कोषाध्यक्ष अचल चन्द चौपड़ा व मनक चन्द चौपड़ा, जेठमल बाफना, अमृतलाल सिंघवी, ओमप्रकाश दांती और समाज के कई श्रावक-श्राविकाएं तथा विद्यालय के समस्त अध्यापकगण उपस्थित थे।

औद्योगिक नगरी में गरबों की धूम

बालोतरा नवरात्रा के दूसरे दिन शहर में गरबों की धूम रही। विभिन्न मोहल्लों में देर रात तक डांडियों की खनक सुनाई दे रही थी। शाम ढलने के साथ गरबों की गंूज कानों में मिठास घोलने लगी। नन्हे-मुन्नों ने सधे कदमों से अपने इरादे जता सबको अचंभित कर दिया। गरबा स्थल पर अलग-अलग परिवेश में सजे नन्हे-मुन्नों ने अपनी चुलबुली अदाओं से हर किसी का मन मोह लिया। गुजराती धुनों पर जब बच्चों ने डांडिया खेला तो हर कोई ताली बजा बच्चों का उत्साह बढ़ा रहा था । शहर के गांधीपुरा, नयापुरा, अग्रवाल कॉलोनी, समदड़ी रोड समेत विभिन्न मोहल्लों में गरबों की धूम रही।

जसोल. लॉयनेस क्लब जसोल-बालोतरा की ओर से खलीयान 2011 के तहत भंसाली कंपाउंड में गरबा महोत्सव का शुभारंभ हुआ। क्लब सचिव लॉयनेस नीतू सालेचा ने बताया कि कन्याओं व महिलाओं ने देर रात तक गरबा नृत्य का लुत्फ उठाया। इस दौरान संभागीय अध्यक्ष निधि अग्रवाल, क्लब अध्यक्ष तारा महेश्वरी, सोहनी सालेचा, रितु जिंदल, सुमित्रा अग्रवाल, भगवती मानधना व चंद्रा बालर सहित कई क्लब सदस्य व महिलाएं उपस्थित थी। इसी प्रकार एसएन वोहरा राउमावि जसोल प्रांगण में माजीसा युवा ग्रुप की ओर से नौ दिवसीय गरबा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। अध्यक्ष विनोद अवस्थी ने बताया कि गरबा महोत्सव में नन्हे-मुन्नों बच्चों का नृत्य आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। वहीं माली समाज भवन चौक में माली कृष्णा युवा क्लब जसोल की ओर से नौ दिवसीय गरबा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

समापन समारोह आज: क्लब अध्यक्ष तारा महेश्वरी ने बताया कि तीन दिवसीय गरबा महोत्सव का समापन समारोह शुक्रवार रात्रि में होगा। समापन समारोह में जोधपुर, बालोतरा व जसोल के लॉयंस क्लब के पदाधिकारीगण व अतिथि उपस्थित रहेंगे। वहीं कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण भी किया जाएगा।

पचपदरा. स्थानीय पटवारघर के पास हर-हर महादेव सामुदायिक परिसर में शारदीय नवरात्रा गरबा रास का शुभारंभ किया। रास गरबा मण्डल के संयोजक ओमप्रकाश सोनी के अनुसार बुधवार शाम 9 बजे सामुदायिक भवन के परिसर में एएसआई हरलाल सिंह राजपुरोहित, रामसनेही रामगोपाल सोनी, चल केंटीन सेवा समिति के अध्यक्ष चम्पालाल परमार की उपस्थिति में पंडित राकेश ओझा की ओर से मंत्रोचारण पर महाआरती कर प्रसादी का भोग लगाकर गरबा का शुभारंभ हुआ। गरबा के दौरान कस्बे के युवक-युवतियों की ओर से मनमोहक गरबा नृत्यों की प्रस्तुतियां दी गई। गरबा आयोजन को लेकर रास गरबा मण्डल के कार्यकर्ता पृथ्वीराज चौहान, वीरमदेव सोनी, सुरेश परमार, राजू परमार, एवं घनश्याम सोनी व अन्य सभी कार्यकर्ता को अलग अलग कार्य सौंपे गए। इसी प्रकार पचपदरा के आदर्श नगर दडि़बा भील बस्ती, खारवालों का वास, भाटी का चौक, शिव कॉलोनी हनुमान मन्दिर के आगे, हरिजन बस्ती व भंडारियों का वास में फ्रेंड्स ग्रुप की ओर से भी गरबा का आयोजन किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें