शुक्रवार, 30 सितंबर 2011

बाड़मेर न्यूज़ बॉक्स .........आज की तजा खबरे 30 सितम्बर



अनुपस्थिति पर कारण बताओं नोटिस, गम्भीरता की हिदायत 

बाडमेर, 30 सितम्बर। जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक में दर्ज प्रकरणों को कार्यवाहक जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित ने गम्भीरता से लेने के निर्दो दिए है। उन्होने संबंधित विभागों की लापरवाही को गम्भीर मानते हुए अनुपस्थिति पर धोरीमना के विकास अधिकारी को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्दो दिए। 
इस अवसर पर पुरोहित ने बताया कि सतर्कता समिति जिला स्तर पर सबसे बडी समिति है तथा इसमें दर्ज प्रकरणों की जांच सभी तथ्यों को ध्यान में रखते हुए पूर्ण गम्भीरता से की जानी चाहिए। साथ ही संबंधित विभाग के अधिकारी को जांच रिपोर्ट के साथ व्यक्तिः उपस्थित होना जरूरी है। उन्होने समिति में दर्ज प्रकरणों में संबंधित विभागों की अनुपस्थिति पर नोटिस जारी करने के निर्दो दिए। 
जिला मजिस्ट्रेट ने आगामी दिनों में त्यौहारों तथा पर्वो के मद्दे नजर कानून व्यवस्था सुनिचत करने के लिए चौकसी बरतने के निर्दो दिए। साथ ही वर्तमान में नवरात्रा के दौरान चल रहे गरबा महोत्सव के दौरान जिले में सभी स्थानों पर सांयकाल के दौरान पुलिस की नियमित गत करने तथा इन स्थलों पर असामाजिक तत्वों की रोकथाम सुनिचत करने को कहा। बैठक के दौरान समिति के समक्ष प्रस्तुत 16 प्रकरणों मे से चार प्रकरणों का निस्तारण किया गया। बैठक में जन अभाव अभियोग निराकरण के इन्टरनेट के द्वारा सुगम योजना के विस्तृत समीक्षा की गई तथा विभागवार प्रकरणों पर चर्चा कर भाीध्र निपटारे को कहा गया। 
सतर्कता समिति की बैठक में जिले के कपूरडी गांव में बोथिया जागीर में सरकारी पडत भूमि को गलत तरमीम करवा कर ओ.एन.जी.एस.एल. से करीब तेंतीस लाख रूपये का मुआवजा दिलाने के प्रकरण में मुआवजा राि की वसूली भाुरू करने के निर्दो दिए गए। रामबाबू सैनी की फर्जी दस्तावेज बनाने की िकायत पर महिलाओं के मामले में पिता की जाति के आधार पर जाति प्रमाण पत्र बनने पर कार्यवाहक जिला कलेक्टर ने मामले के निस्तारण के निर्दो दिए। गुडामालानी में गलत पट्टे जारी होने के मामले में रीविजन फाईल करने की हिदायत दी गई। वहीं कामिर्यल भूखण्ड के गलत पट्टे के मामले में जांच अधिकारी को दोनों पक्षों को नोटिस देकर उनसे रिकार्ड हासिल कर जांच की हिदायत दी गई। इसी प्रकार थार ग्रामीण तथा स्टेट बैंक द्वारा ऋण स्वीकृत करने पर दो मामलों का निस्तारण किया गया। व्यक्तिगत टांका निर्माण में घटिया सामग्री के उपयोग के मामले में जांच रिपोर्ट नहीं आने तथा विकास अधिकारी द्वारा अनुपस्थित रहने पर कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्दो दिए गये। टांका निर्माण के एक अन्य प्रकरण में िकायत कर्ता विरधाराम का टांका पूर्ण हो जाने पर प्रकरण का निस्तारण किया गया। बैठक में समिति के समक्ष प्रस्तुत प्रकरणों की बिन्दुवार समीक्षा की गई तथा बकाया प्रकरणों को जांच नहीं होने तक लम्बित रखने के निर्दो दिए गए। इससे पूर्व समिति के समक्ष स्थायी बिन्दुओं पर चर्चा की गई। 
बैठक में उपखण्ड अधिकारी सी.आर. देवासी तथा भूमि अवाप्ति अधिकारी महेन्द्रसिंह समेत संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 
0- 
-2-
प्रभारी मंत्री चौधरी 
आज बाडमेर आएगे 
बाडमेर, 30 सितम्बर। जिले के प्रभारी मंत्री दिलीप चौधरी अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर भानिवार रात्रि बाडमेर पहुंचेगे। 
कार्यवाहक जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित ने बताया कि प्रभारी मंत्री चौधरी भानिवार एक अक्टूबर को सायं पांच बजे कार द्वारा जैतारण से प्रस्थान कर रात्रि 9.30 बजे बाडमेर पहुंच रात्रि विश्राम करेंगे। वे 2 अक्टूबर को प्रातः 10.00 बजे राजकीय चिकित्सालय बाडमेर तथा दोपहर 2.00 बजे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बायतु में मुख्यमंत्री नि:ाुल्क दवा वितरण योजना का भाुभारम्भ करेंगे तथा रात्रि विश्राम बाडमेर में करेंगे। चौधरी 3 अक्टूबर को बाडमेर से प्रातः 11.00 बजे प्रस्थान कर दोपहर एक बजे रामसर पहुंचेगे। जहां वे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रामसर में आयोजित मुख्यमंत्री नि:ाुल्क दवा वितरण योजना के भाुभारम्भ कार्यक्रम में भाग लेने के बाद सायं 7.00 बजे चौहटन पहुंच रात्रि विश्राम करेंगे। चौधरी 4 अक्टूबर को प्रातः 10.00 बजे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चौहटन में मुख्यमंत्री नि:ाुल्क दवा वितरण योजना का भाुभारम्भ करेंगे। वे इसी दिन दोपहर 2.30 बजे पंचायत समिति बालोतरा में नवनिर्मित राजीव गांधी सेवा केन्द्र के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के बाद बालोतरा से सायं 6.00 जैतारण के लिए प्रस्थान कर जाएगे। 
0-
महाविद्यालयों में नोडल अधिकारी 
मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण 
का विोश अभियान आज से 
बाडमेर, 30 सितम्बर। जिले में अर्हता दिनांक 1 जनवरी, 2012 के सन्दर्भ में मतदाता सूचियों का विोश पुनरीक्षण अभियान भानिवार से प्रारम्भ होगा। 
कार्यवाहक जिला निर्वाचन अधिकारी अरूण पुरोहित ने बताया कि विोश संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकान एक अक्टूबर को किया जाएगा। 23 नवम्बर तक दावे एवं आपतियां प्राप्त की जाएगी। फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के संबंधित भाग, अनुभाग का ग्राम सभा/नगरीय क्षेत्रों में वार्ड सभा एवं आवासीय वेलफेयर सोसायटी के साथ बैठक आयोजित कर प्रविश्टियों को सत्यापित करने का कार्य 8 अक्टूबर एवं 11 अक्टूबर तक किया जाएगा। 9, 16 एवं 23 अक्टूबर को राजनैतिक दलों के बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं के साथ विोश अभियान की तिथियों में दावे एवं आपतियां प्राप्त की जाएगी तथा 1 दिसम्बर तक दावे एवं आपतियों का निस्तारण किया जाएगा। एक दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक पूरक की तैयारी एवं मुद्रण के पचात 5 जनवरी, 2012 को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकान किया जाएगा। 
पुरोहित ने बताया कि विोश अभियान के लिए जिले के महाविद्यालयों में सन्दर्भ तारीख को 18 वशर पूर्ण करने वाले नवीनतम विद्यार्थी मतदाताओं के नाम निर्वाचक नामावली में भामिल करने के लिए प्रत्येक कॉलेज में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा जोकि कालेज में ही सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर युवा मतदाताओं को मताधिकार प्रदान करेगा। इसी तरह इस विोश अभियान के लिए लोगों में जागरूकता लाने के लिए राजनैतिक दलों का भी सकि्रय सहयोग लिया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर बूथ लेवल अधिकारी के अलावा बूथ लेवल एजेन्ट भी नियुक्त किया जाएगा जोकि राजनैतिक दलों का कार्यकर्ता होगा। उन्होने जिले के सभी मतदाताओं से विोश पुनरीक्षण अभियान में सकि्रय भागीदारी निभाने को कहा है। 
0- 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें