शुक्रवार, 30 सितंबर 2011

राजस्थान न्यूज़ बॉक्स .........आज की तजा खबरे शुक्रवार, 30 सितंबर, 2011


जालोर से आई बीसहथ माता की प्रतिमा

शहर के शक्ति पीठ

जोधपुर जालोर के परमार शासक मदन ब्रह्मदेव द्वारा वर्ष 1178 में स्वर्ण गिरी दुर्ग पर स्थापित बीसहथ माताजी की प्रतिमा करीब दो सौ वर्ष पूर्व राजा मानसिंह के जालोर से जोधपुर पदार्पण के समय उनके साथ आए सरदार बैजनाथ कोचर द्वारा लाई गई। चौहान वंश की कुलदेवी बीसहथ माता के लिए तब महाराजा ने बखत सागर की पाल के पास मंदिर निर्माण के लिए जमीन आवंटित की। वर्ष 1862 में भव्य मंदिर का निर्माण किया गया। वर्तमान में यह स्थान भैरू बाग मंदिर के साथ ही आया हुआ है। बीसहथ माताजी का मूल स्वरूप महिषासुर मर्दिनी का है, इसके बीस हाथ हैं तथा वाहन केसरी सिंह है। बीसहथ हाथों में अक्षत माला, फरसा, गदा, बाण, वज्र, पद्म,धनुष, कुंडिका,दंड शक्ति, खडग़, ढाल, शंख, घंटा, मधु पात्र, शूल, पाश व चक्र धारण किए हुए हैं। माताजी के बायीं ओर काले भैरव, दायीं ओर गोरे भैरव अपने वाहन श्वान सहित खड्ग लिए खड़े हैं। माता के चरणों में महिषासुर के रूप में धड़ कटा भैंसा है।


प्रदेश में अब ५ घंटे तक अघोषित कटौती

२०० लाख यूनिट की कमी से राज्य में बिजली संकट गहराया

जयपुर राज्य में बिजली की उपलब्धता में 200 लाख यूनिट की कमी आने से संकट और गहरा गया है। बिजली कंपनियों ने पहले से घोषित रूप में चल रही कटौती के साथ गुरुवार से तीन से पांच घंटे तक की अघोषित कटौती भी शुरू कर दी है। इसने प्रदेशभर में उपभोक्ताओं के लिए परेशानी बढ़ा दी है। छत्तीसगढ़ और झारखंड में कोयला खदानों में पानी भरने से नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन की इकाइयों में भी उत्पादन ठप हो गया है। प्रदेश में पिछले दिनों चल रही 150 लाख यूनिट की कमी गुरुवार को बढ़ गई। इससे अघोषित कटौती बढ़ा दी गई। ज्यादा परेशानी ग्रामीण इलाकों में हो रही है। जिला मुख्यालयों पर भी अतिरिक्त कटौती शुरू हो गई है। ऊर्जा मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने प्रदेश में भारी बिजली संकट पर कहा है कि कोयला खानों में पानी भरने से एनटीपीसी की इकाइयों से मिलने वाली बिजली काफी प्रभावित हुई है। डॉ. सिंह के अनुसार कोरबा में 2500 मेगावाट, सिंगरौली 500 मेगावाट, रिहंद 500 मेगावाट का उत्पादन ठप हो गया है।
गोविंदगढ़ बंद रहा, चार सौ से ज्यादा गिरफ्तार
समरसता सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे हजारों लोग, धारा 144 के बावजूद तीन स्थानों पर सभा

अलवर विश्व हिन्दू परिषद के आह्वान पर गुरुवार को हजारों की तादाद में लोग समरसता रैली और महासम्मेलन में भाग लेने गोविंदगढ़ पहुंचे। उल्लेखनीय है कि प्रशासन ने बुधवार को रैली और महासम्मेलन के आयोजन को मंजूरी नहीं दी थी और जिले में पहले से धारा 144 लागू है। इसके बावजूद गुरुवार को गोविंदगढ़ में तीन अलग-अलग स्थानों पर लोग जमा हुए और सभाएं कीं। सुबह सवा 10 से दोपहर डेढ़ बजे के बीच रेलवे स्टेशन, रेलवे स्टेशन के सामने और जोहड़ की पाल पर सभाएं हुईं। यहां पूर्व मंत्री दिगंबर सिंह और विधायकों सहित 400 से ज्यादा लोगों ने गिरफ्तारी दी। इससे पूर्व सभाओं में पूर्व मंत्री दिगंबरसिंह, विधायक ज्ञानदेव आहूजा, विहिप प्रदेशाध्यक्ष नरपतसिंह शेखावत ने कहा कि सरकार आमजन के हितों की रक्षा में विफल रही है। इसलिए मुख्यमंत्री और गृहमंत्री को त्याग-पत्र दे देना चाहिए। गोविंदगढ़ में बाजार दोपहर तक पूरी तरह से बंद रहा।

इन्होंने दी गिरफ्तारी : गिरफ्तारियां देने वालों में प्रमुख रूप से रामगढ़ विधायक ज्ञानदेव आहूजा, अलवर शहर विधायक बनवारी लाल, किशनगढ़ बास विधायक रामहेत, बानसूर विधायक रोहिताश, अलवर भाजपा जिलाध्यक्ष संजय शर्मा, नगर विधायक अनिता सिंह, वैर विधायक बहादुर सिंह, विधायक कई विहिप नेता शामिल थे।

॥प्रस्तावित सभा स्थल पर प्रशासन ने सभा नहीं होने दी। धारा 144 में मुख्य रूप से प्रस्तावित सभा स्थल पर सभा की रोक थी। गोविंदगढ़ कस्बे में गुरुवार को 129 सीआरपीसी के तहत 400 से अधिक लोगों की गिरफ्तारी की गई है। इनमें कई विधायक भी शामिल हैं। - आशुतोष ए.टी. पेडणेकर, जिला कलेक्टर

मंत्री रामलाल जाट पर भाजपा के आरोप, बर्खास्तगी की मांग

भीलवाड़ा भीलवाड़ा डेयरी चेयरमैन रतनलाल चौधरी की पत्नी पारस देवी की दो दिन पूर्व हुई संदिग्ध हालत में मौत का मामला अब सियासी रंग लेने लगा है। भाजपा ने खान, वन व पर्यावरण राज्य मंत्री रामलाल जाट पर कई गंभीर आरोप लगाते हुए उन्हें मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने तथा मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है। भाजपा ने मांगें नहीं मानने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

गुरुवार को इस मामले को लेकर आयोजित पत्रकार वार्ता में पूर्व पंचायतीराज मंत्री कालूलाल गुर्जर, भीलवाड़ा विधायक विट्ठलशंकर अवस्थी, जहाजपुर विधायक शिवजीराम मीणा व आसींद विधायक रामलाल गुर्जर ने कहा कि इस मामले में कहीं न कहीं खान राज्य मंत्री जाट की लिप्तता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें