सोमवार, 25 जुलाई 2011

मुख्यमंत्री. ग्रामीण बीपीएल आवास योजना पोकरण की ऐतिहासिक धरा से हुआ स्वीकृत पत्र वितरण का शुभारंभ





मुख्यमंत्री. ग्रामीण बीपीएल आवास योजना

पोकरण की ऐतिहासिक धरा से हुआ स्वीकृत पत्र वितरण का शुभारंभ

जैसलमेर 25 जुलाई/ पिश्चमी राजस्थान के ऐतिहासिक शक्तिस्थल पोकरण क्षेत्र में मुख्यमंत्री. अशोक गहलोत एवं केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री डॉ. जयराम रमेश ने मुख्यमंत्री. ग्रामीण बी.पी.एल.आवास योजना के अन्तर्गत स्वीकृति पत्र जारी करने की शुरूआत उत्सवी माहौल में की। इस मौके पर हजारों ग्रामीणजनों की मौजूदगी में स्वीकृति-पत्र प्रदान कर इस महत्वाकांक्षी योजना का श्रीगणेश किया गया।
मुख्यमंत्री. गहलोत ने पोकरण क्षेत्र में राजस्थान में इस योजना में स्वीकृति-पत्र जारी करने के मुबारक मौके पर ग्रामीणजनों को बधाई दी एवं केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री डॉ.जयराम रमेश का भावभीना स्वागत एवं हार्दिक अभिनन्दन किया जिनकी मौजूदगी में राजस्थान में इसका श्री गणेश हुआ।
मुख्यमंत्री. गहलोत ने इस अवसर पर कहा कि बार-बार अकाल व सूखे की हालातों वाले राजस्थान प्रदेश में ग्रामीण विकास अब नए दौर में प्रवेश कर चुका है। जहां नरेगा जैसी योजना पूरे प्रदेश वासियों के लिए स्वाभिमान के साथ रोजगार का सुकून दे रही है एवं ग्रामीण विकास में सरकार की विशेष रुचि की बदौलत ही ढाई वर्ष में अकेले ग्रामीण विकास में 9 हजार करोड़ रूपए की धन राशि मिल चुकी है।
उन्होंने केन्द्र सरकार व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का जित्र्क किया और कहा कि सरकार पूरे मुल्क को भोजन का अधिकार ’’ राईट ोर फूड ’’ का अधिकार भी पूरे मुल्क को देने जा रही है। उन्होंने रोटी, कपड़ा और मकान को आम आदमी की बुनियादी जरूरत बताया और कहा कि इसी दृष्टि से मुख्यमंत्री. बी.पी.एल. आवास योजना को लागू किया गया है।
मुख्यमंत्री. ने कहा कि उनकी इच्छा है कि ‘राईट टू फूड़’ के बाद ‘राईट टू शेल्टर’ एक्ट भी बने ताकि पूरे मुल्क के गरीबों को छत मिल जाए। उन्होंने पोकरण नगर की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि और महत्व का जित्र्क किया व कहा कि यहां की धरती ऐतिहासिक है। मुख्यमंत्री. गहलोत ने प्रदेश में संचार त्र्कांति का जित्र्क करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व.राजीव गांधी की बदौलत पूरे देश में ऐतिहासिक आयाम साबित हुए हैं। इसी कड़ी में प्रदेश में 245 पंचायत समितियों तथा 9 हजार 148 ग्राम पंचायतों में भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्रों की स्थापना की गई है।
मुख्यमंत्री. गहलोत ने इस अवसर पर क्षेत्रीय ग्रामीणजनों को स बोधित करते हुए कहा कि जैसलमेर जिले की सांकड़ा पंचायत समिति में इस योजना में 3 हजार 615 गरीबों को आवास के लिए मकान मिलेगा इनमें 568 इंदिरा आवास तथा 3 हजार 47 मुख्यमंत्री. बी.पी.एल.आवास शामिल है। उन्होंने कहा कि पहले जहां गांव में केवल 2-3 मकान ही स्वीकृत हो पाते थे वहीं 50 से लेकर 500 तक मकान स्वीकृत हो रहे हैं। मुख्यमंत्री. ने बताया कि बांसवाड़ा एवं डूंगरपुर जैसे जिले में एक से डेढ़ लाख मकान मिलेंगे। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार आवास योजनाओं के लिए विशेष प्रयास कर रही है। उन्होंने इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी एवं बताया कि इन मकानों में स्वच्छ शौचालय निर्माण के लिए केन्द्र से 3200 रूपए मिलेंगे व इतनी ही राशि राज्य सरकार भी देगी। मुख्यमंत्री. ने बताया कि इन मकानों का पट्टा पत्नी के नाम से दिया जाएगा।
उन्होंने इस योजना क लाभार्थियों से कहा कि वे चैक मिलते ही मकान का निर्माण कार्य प्रारंभ करवा दें और एक साल के अंदर मकान बनवा लें। मुख्यमंत्री. गहलोत ने यह भी कहा कि वे मकान बनाने के मामले में एक-दूसरे को सहयोग प्रदान करें और बी.पी.एल. परिवारों को स बल दें।
मुख्यमंत्री. ने गांवों का मास्टर प्लान बनाने का सुझाव दिया और कहा कि इसमें स्वस्थ ग्रा य विकास पर पूरा ध्यान केन्द्रित किया जाना चाहिए। गांव में सरकारी भूमि पर कब्जे न हों इसका भी पूर्ण ध्यान रखा जाना चाहिए। उन्होंने प्रदेश में मातृ एवं शिशु दर में कमी लाने का जित्र्क किया और कहा कि कहीं पर भी एक बच्चा तथा माँ नहीं मरनी चाहिए इसके लिए संस्थागत प्रसव की व्यवस्था की गई है।
मुख्यमंत्री. गहलोत ने इस अवसर पर कहा कि राजस्थान के समग्र विकास व जन-जन के उत्थान के लिए सरकार अपने प्रयासों में कहीं काई कमी नहीं रख रही है। उन्होंने कहा कि सरकार सहयोग प्रदान कर सकती है, सारे प्रबंध कर सकती है, लेकिन जब तक आम आदमी एवं समाज का सहयोग नहीं मिलेगा , इन योजनाओं का ायदा पूरा नहीं मिल सकता है। उन्होंने बेहतर भविष्य के लिए शिक्षा के अधिकार से हर बच्चे को शिक्षा से जोड़ने का आह्वान किया व ग्रामीणों से कहा कि कि यह सुनिश्चित करें कि एक भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहे।
मुख्यमंत्री. ने कहा कि राजस्थान में शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़कों सहित सभी बुनियादी जरूरतरों और सेवाओं पर पूरा-पूरा ध्यान दिया गया है। बिजली के मामले में प्रदेश पूरे देश में न बर एक पर है और ऐसे में एतिहासिक चहुमंखी विकास हो रहा है। उन्होंने देश की जनता एवं जन प्रतिनिधियों के सहयोग पर आभार जताते हुए कहा कि इस पर उन्हें गर्व है।
मुख्यमंत्री. ने क्षेत्रीय ग्रामीणजनों की आत्मीयता को दृष्टिगत रखते हुए भाव-विभोर होकर कहा कि बार-बार आपके बीच आने का मन करता है इसलिए वे कई बार जैसलमेर जिले में आए हं। उन्होंने जिले के लोगों का आह्वान किया कि वे सरकारी योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ लें।
मुख्यमंत्री. ने विश्वास दिलाया कि जैसलमेर क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं रखी जाएगी। उन्होंने विकास की भावना से काम करने के लिए जैसलमेर की सराहना की।
समारोह में मुख्यमंत्री. श्री अशोक गहलोत एवं केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री जयराम रमेश ने जैसलमेर जिले की सांकड़ा पंचायत समिति की बीपीएल महिलाओं को मुख्यमंत्री. ग्रामीण बीपीएल आवास योजना के अन्तर्गत स्वीकृति पत्र प्रदान कर प्रदेश में इस योजना में स्वीकृति पत्र देने का शुभारंभ किया।
ऐतिहासिक योजना के लिए मुख्यमंत्री. की सराहना
जयराम रमेश ने राजस्थान में मुख्यमंत्री. ग्रामीण बीपीएल अवास योजना की ऐतिहासिक शुरूआत के लिए मुख्यमंत्री. श्री अशोक गहलोत को बधाई दी और कहा कि गरीब परिवारों को आवास मिलना उनका हक है। इस दृष्टि से राजस्थान पहला प्रदेश है जहां तीन वर्ष में प्रत्येक बीपीएल गरीब परिवार के पास अपना आवास होगा। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों के लिए आवास की यह ऐतिहासिक योजना देश के अन्य राज्यों के लिए भी अनुकरणीय सिद्ध होगी।
राजस्थान पर विशेष जोर देगा केन्द्र
केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि हिन्दुस्तान के क्षेत्रल का दसवां हिस्सा राजस्थान की विशेष समस्याएं और चुनौतियां हैं जहां रेगिस्तान, पीने के पानी की समस्या आदि है। पीने की पानी की समस्या से प्रभावित राजस्थान में ढाई हजार करोड़ की धनराशि पेयजल योजनाओं के लिए निर्धारित है जिनमें से एक हजार करोड़ की राशि राज्य सरकार के हिस्से की है। उन्होंने पिश्चमी राजस्थान में पेयजल समस्या के बेहतर समाधान के लिए केन्द्र की ओर से हरसंभव अधिक से अधिक मदद का आश्वासन दिया ।
उन्होंने यह भी कहा कि राजस्थान विकासके लिए ज्यादा से ज्यादा कामों की जरूरत है और इसके लिए केन्द्र अपनी ओर से हरसंभव योगदान देगा।


महिलाएं जुड़े आजीविका मिशन से
जयराम रमेश ने आजीविका मिशन को महिलाओं के कल्याण का महत्वाकांक्षी कार्यत्र्कम बताया और कहा कि बांसवाड़ा से शुरू की गई इस योजना के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों के माध्यम महिलाओं में आत्मनिर्भरता का संचार होगा। नरेगा के बाद यह केन्द्र की महत्वपूर्ण योजना है। उन्होंने ग्रा य महिलाओं से आजीविका मिशन से जुड़ने का आह्वान किया।
होली की याद ताजा हो आयी
केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री डॉ. जयराम रमेश ने पोकरण में रंग-बिरंगे परिधानों में जमा हजारों नर-नारियों को देख अभिभूत होते हुए कहा कि उन्हें आज होली का त्योहार याद आ गया है।
जिले के प्रभारा मंत्री श्री गिरार्जसिंह मिल्लंगा ने प्रदेश में मुख्यमंत्री. श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में विकास की व्यापक योजनाओं के त्रि्कयान्वयन के बारे में जानकारी दी व क्षेत्र में पेयजल प्रबन्धों पर विशेष ध्यान देने का आग्रह किया।
विधायक ने क्षेत्रीय विकास के लिए आभार जताया
पोकरण विधायक शाले मोह मद ने जनता की ओर से मुख्यमंत्री. एवं केन्द्रीय मंत्री का आभार जताया और कहा कि पोकरण क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री. के प्रयासों से एक हजार करोड़ रुपए की पेयजल योजना स्वीकृत हो गई है और क्षेत्रीय पेयजल योजनाओं के लिए साठ करोड़ की योजना स्वीकृत की गई है।
उन्होंने जैसलमेर जिले में बिजली से वंचित गांवों और ढांणियों को राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना से जोड़ने के लिए प्रेषित प्रस्तावों को स्वीकृत करने का आग्रह केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री से किया।
जैसलमेर जिले के विकास के लिए सरकार के अथक प्रयासों का जित्र्क करते हुए पोकरण विधायक ने बताया कि ढाई वर्ष में आठ सौ हैण्डपंप खोदे गए तथा 42 नलकूप खोदे गए जिनमें से 30 से पेयजल प्राप्ति भी आरंभ हो गया है। शाले मोह मद ने नरेगा में खरंजा की बजाय सीसी रोड बनाने की मंजूरी का आग्रह भी किया।
7 हजार 798 आवास बनेंगे
मु य कार्यकारी अधिकारी एच.एस. मीणा ने बताया कि जिले में मुख्यमंत्री. बीपीएल आवास योजना के अन्तर्गत 7 हजार 798 आवास स्वीकृत किए गए हैं जिन पर 38 करोड़ 99 लाख रुपए की लागत आएगी।
जैसलमेर के काम होंगे मॉडल
अन्त में जैसलमेर के जिला प्रमुख अब्दुला कीर ने आभार प्रदर्शन करते हुए मुख्यमंत्री. एवं केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री को विश्वास दिलाया कि जैसलमेर जिले में इस योजना में बनने वाले आवास पूरे प्रदेश में मॉडल होंगे।
स्वागत अभिनंदन से हुए अभिभूत
समारोह में मुख्यमंत्री. अशोक गहलोत एवं केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री डॉ. जयराम रमेश का जिला प्रमुख अब्दुला कीर, पोकरण विधायक शाले मोह मद, साँकड़ा पंचायत समिति के प्रधान वहीदुल्ला मेहर आदि ने सूत की माला एवं सा पहनाकर स्मृति चिह्न भेंट किये तथा शॉल ओढ़ायी।
समारोह में क्षेत्रीय जन प्रतिनिधियों, जिलाधिकारियों, पंचायतीराज प्रतिनिधियों और हजारों की सं या में ग्रामीणों ने हिस्सा लिया।
---000---


मुख्यमंत्री. एवं केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री का हेलीपेड पर स्वागत एवं अगवानी
जैसलमेर, 25 जुलाई/मुख्यमंत्री. श्री अशोक गहलोत एवं केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश का सोमवार को पोकरण पहुंचने पर भव्य स्वागत एवं अगवानी की गई।
गोमट में सीमा सुरक्षा बल के हेलीपेड़ पर जिले के प्रभारी मंत्री गिरार्जसिंह मिल्लंगा, पोकरण विधायक शाले मोह मद, जिला प्रमुख अब्दुला कीर, जैसलमेर नगरपालिकाध्यक्ष अशोक तंवर, पोकरण नगरपालिकाध्यक्ष श्रीमती छोटेश्वरी देवी, पूर्व विधायक गोवर्द्धन कल्ला आदि ने सूत की माला एवं गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। मुख्यमंत्री. की हेलीपेड़ पर अगवानी जिला कलक्टर एम. पी. स्वामी, जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमती ममता बिश्नोई एवं सीमा सुरक्षा बल के उप महानिरीक्षक डॉ. बी.आर. मेघवाल ने की। समारोह के उपरान्त मुख्यमंत्री. एवं केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री हैलिकॉप्टर से लौदी के लिए प्रस्थान कर गए।
---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें