गुरुवार, 21 जुलाई 2011

बाड़मेर न्यूज़ बॉक्स .........आज की तजा खबरे


अनुसूचित जाति व जनजाति पर अत्याचार
 के मामलों के त्वरित कार्यवाही पर जोर
बाड़मेर, 21 जुलाई। जिले में अनुसूचित जाति व जनजाति के लोगों पर अत्याचार के मामलों पर जिला कलक्टर गौरव गोयल ने त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। ताकि पीड़ित लोगों को शीघ्र न्याय मिल सके। वह गुरूवार को अपने कक्ष में इस संबंध में आयोजित जिला स्तरीय समिति में ऐसे मामलों की समीक्षा कर रहे थे। 
इस मौके पर गोयल ने अनुसूचित जाति व जनजाति पर अत्याचार संबंधी लम्बे समय से बकाया प्रकरणों के शीघ्र निपटारे को कहा। उन्होंने बताया कि छः माह से अधिक ऐसे बकाया प्रकरणों पर तुरन्त कार्यवाही की जाए। उन्होंने बकाया मामलों में शीघ्र अनुसंधान कर  न्यायालय में चालान पेश करने की भी हिदायत दी। उन्होंने साथ ही अनुसंधान निष्पक्ष व सही करने के साथ साथ त्वरित चालान के भी निर्देश दिए। उन्होने सीआईडी सीबी में बकाया प्रकरण के शीध्र निस्तारण के लिए गृह विभाग को लिखने को कहा।
गोयल ने अनुसूचित जाति जन जाति पर अत्याचार के मामलों में आरोपियों के अदालत में बरी हो जाने के प्रकरणों को गंभीरता से लिया तथा ऐसे मामले में कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए तथा झूठे मामले दर्ज करवाने पर मुआवजा राशि ब्याज समेत वसूल करने के निर्देश दिए। साथ ही झूठे मामले दर्ज करवाने पर न्यायिक कार्यवाही भी अमल में लाने के निर्देश दिए। 
जिला कलक्टर ने बताया कि बाड़मेर में अजा व जजा पर अत्याचार के अधिक प्रकरणों के मद्ये नजर बाड़मेर में उनके निवारण के लिए पृथक से उप अधीक्षक का पद सृजित कर दिया गया है तथा इसके लिए प्रशासनिक व वितीय स्वीकृति भी जारी की जा चुकी है। उन्होंने समिति के समक्ष प्रस्तुत प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा की तथा आवश्यक कार्यवाही व मुआवजे के निर्देश दिए।  
बैठक में विधायक मेवाराम जैन ने अनुसूचित जाति पर अत्याचार के मामलों में संवेदनशीलता के साथ निष्पक्ष रूप से जांच करवाने पर जोर दिया तथा बार-बार जांच अधिकारी बदलने को अनुचित बताया। बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक रामसिंह मीणा, समिति सदस्य उदाराम मेगवाल,श्रीमती सुनिता चौधरी समेत अन्य सदस्य उपस्थित थे।
          इसी प्रकार महिला सहायता समिति एवं पेरोल सलाहकार समिति तथा पुलिस व अभियोजन  के मध्य समन्वय समितियों की बैठके भी जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में आयोजित हुई जिनमें समिति के समक्ष प्रस्तुत प्रकरणों पर विस्तार पूर्वक विचार विमर्श किया गया ।
-0-
-2-
सड़क सुरक्षा के उपायों पर चर्चा
हैलमेट की अनिवार्यता को
 सख्ताई से लागू करने पर जोर
        बाडमेर, 21 जुलाई। जिले में सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम तथा आवश्यक उपायो की समीक्षा के लिए गुरूवार को जिला कलेक्टर गौरव गोयल की अध्यक्षता में जिला स्तरीय यातायात सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला प्रमुख श्रीमती मदन कौर भी उपस्थित थी।
        इस अवसर पर जिला कलक्टर ने सड़क दुघटनाओं की रोकथाम के लिए जिले में चिन्हीत दुर्घटना सम्भावित क्षेत्रों को दुरस्त कर सुरक्षा के उपाय के निर्देश दिए। उन्होने दुर्घटना संभावित चौराहों तथा राष्ट्रीय राजमार्गो की सम्पर्क सडकों पर गति अवरोधक तथा जेबरा क्रासिंग लगाने के निर्देश दिए। साथ ही बाडमेर शहर में प्रवेश करने वाले चौराहों से मुख्य मार्गो पर प्रातः 9 बजे से सायं 9 बजे तक नो एन्ट्री की आदेशों को सख्ताई से लागू करने के निर्देश दिए। उन्होने चौहटन सडक पर सीसी सडक निर्माण के मद्देनजर चौहटन चौराहे से सुभाष चौक तक एक तरफा यातायात के निर्देश दिए।
    जिला कलेक्टर ने टेªक्टर चालकों के विरूद्ध धडपकड अभियान चलाकर नाबालिग तथा बिना लाइसेन्स ट्रेक्टर चलाने वाले चालकों के विरूद्ध कडी कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होने ऑवर लोडिंग तथा क्षमता से अधिक यात्री भरने वाले वाहनों के विरूद्ध भी कार्यवाही की हिदायत दी। उन्होंने जिले में मेगा हाईवें तथा नेशनल हाईवे समेत उच्च राज मार्गो पर परिवहन,पुलिस तथा रोड़वेज का सयुक्त अभियान चलाकर अवैध वाहनों की धरपकड़ के निर्देश दिए। साथ ही बिना परमिट के चल रहे वाहनों को जब्त करने की कार्यवाही की भी हिदायत दी। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही सिणधरी चौराहे पर रोडवेज का अलग से बस स्टेण्ड बना दिया जाएगा जो कि स्तरीय मानकों का  होगा। इस दो मजिला बस स्टेण्ड में सभी आधुनिक सुविधायें उपलब्ध होगी।  
    उन्होने बाडमेर में हेलमेट की अनिवार्यता को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए। उन्होने बताया कि पुलिस ने समय-समय पर अवैध वाहनों तथा अन्य यातायात के नियमों का उल्लघन करने वालो के विरूद्ध घरपकड़ कार्यवाही की है । उन्होंने शहर में प्रमुख गन्तव्य स्थानों के टेक्सी किरायों की सूची के बोर्ड सार्वजनिक स्थानों  पर लगाने तथा इनका व्यापक प्रचार प्रसार के भी निर्देश दिए। उन्होंने यातायात पुलिस कर्मियों की संख्या बढाने के भी निर्देश दिए।   
जिला प्रमुख श्रीमती मदन कौर ने मेगा हाईवे पर तकनीकी रूप से गलत बने चौराहों को दुरस्त कर यातायात सुगम बनाने के निर्देश दिए। उन्होने राष्ट्रीय राजमार्गो पर दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए ओवरलोडेड तथा ओवरक्राउडेड वाहनों के विरूद्ध घरपकड़ अभियान की आवश्यकता जताई एवं शराब पीकर वाहन चलाने के विरूद्ध कार्यवाही के लिए ब्रेथएनलाईजर की जरूरत जताई। विधायक मेवाराम जैन ने पुलिस द्वारा चिन्हित दुर्घटना संभावित क्षेत्रों की सूची पर सार्वजनिक निर्माण विभाग तथा संबंधित एजेन्सी को कार्यवाही के निर्देश दिए।  
इससे पूर्व जिला परिवहन अधिकारी जुंझारसिंह ने गत बैठक की कार्यवाही तथा एजेन्डा प्रस्तुत किया। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामसिंह मीणा, नगरपालिका अधिशाषी अधिकारी कालू खां समेत संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। 
-3-
श्रमिक हितो की जानकारी को
 जागरूकता की जरूरत जताई
बाड़मेर, 21 जुलाई। जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने जिले में बंधक श्रमिकों की रोकथाम के लिए त्वरित कार्यवाही के साथ साथ जागरूकता के निर्देश दिए है। जिला स्तरीय बंधक सर्तकता समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि जिले में कही भी बंधुआ श्रमिक की सूचना प्राप्त होने पर संबंधित अधिकारी त्वरित कार्यवाही कर उन्हें मुक्त कराने की कार्यवाही करेगे। 
उन्होंने कहा कि जिले में कही पर भी बंधुआ श्रमिक की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल उन्हें अथवा संबंधित क्षेत्र के उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार तथा सहायक श्रम आयुक्त बालोतरा की दी जा सकती है। सूचना प्राप्त होने पर संबंधित अधिकारी तुरन्त बंधक श्रमिक को मुक्त कराने की कार्यवाही अमल में लाएगे। जिले में ऋणी अथवा लेनदार की बीच लिखित अथवा मौखिक रूप से हुए करार के अन्तर्गत बंधक श्रमिक रखने की आश्ंाका होती है । उन्होंने कहा कि ऐसे मामलो की जानकारी होने पर तुरन्त जांच कराई जाए।  उन्होंने बताया कि बंधक श्रमिक रखना  कानूनन अपराध है, इसका व्यापक प्रचार प्रसार भी किया जाए।  
बैठक में अतिरिक्त जिला जज बाड़मेर चन्द्रशेखर शर्मा, सहायक श्रम आयुक्त बालोतरा जमशेद अली समेत समिति सदस्य उपस्थित थे। 
-0-
विभागों में उपस्थिति की जांच
सोलह कार्मिक अनुपस्थित
बाड़मेर, 21 जुलाई। जिले में समय की पाबंदी हेतु चलाए जा रहे निरीक्षण अभियान के अन्तर्गत गुरूवार को आकस्मिक निरीक्षण के दौरान सोलह कार्मिक अनुपस्थित पाए गए।  
जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने बताया कि गुरूवार को निरीक्षण दल संख्या 4 प्रभारी डूगरदास खींची द्वारा आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण दौरान राउप्रावि सोंलंकियों की ढाणी में प्रधानाध्यापक हरीसिंह महेचा, अध्यापक हीरालाल एवं किशनसिंह अनुपस्थित पाए गए। इसी प्रकार ऑगनवाड़ी केन्द्र नोख में कार्यकर्ता श्रीमती सोनी देवी, पशु चिकित्सालय नोख में कम्पाउेडर पुरखाराम, सामुदायिक उप स्वास्थ्य केन्द्र खुड़ासा में एएनएम श्रीमती कमला एवं श्रीमती मंगी, ऑगनवाडी केन्द्र खुडासा में कार्यकर्ता श्रीमती प्रेमी देवी, ऑगनवाड़ी केन्द्र गणेशाराम अणखिया मेघवाल की ढाणी में कार्यकता केकू, सहायिका राखू तथा सजनी, पशु चिकित्सालय नोखड़ा में डाक्टर चुतराराम, कम्पाउडर शान्तिलाल व ताजाराम, ग्राम सेवा सहकारी समिति नोखड़ा में ग्राम सेवक मुकनाराम तथा राउप्रावि बिजोणी मेघवाल की ढाणी छोटू प.स. सिणधरी में प्रधानाध्यापक दुर्गाराम परिहार अनुपस्थित पाए गए। इसके अलावा आंॅगनवाडी केन्द्र,नोख,पशु चिकित्सालय नोख, सामुदायिक उपस्वास्थ्य केन्द्र खुडासा, ऑगनवाडी केन्द्र गणेशाराम अणखिया मेघवाल की ढाणी तथा पशु चिकित्सालय नोखड़ा बंद पाए गए। 
-0-






-4-
कानासर में कलेक्टर की 
रात्रि चौपाल आज
बाडमेर, 21 जुलाई। जिला कलेक्टर गौरव गोयल द्वारा शिव तहसील के कानासर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर रात्रि चौपाल का आयोजन शुक्रवार को किया जाएगा। चौपाल की समाप्ति के बाद जिला कलेक्टर द्वारा खुली जन सुनवाई भी की जाएगी।
जिला कलेक्टर गोयल ने बताया कि प्रत्येक चौपाल मे संबंंिधत ग्राम पंचायत के ग्रामीणों की समस्याओं तथा अभियोगों का मौके पर ही निस्तारण करने हेतु क्षेत्र के संबंधित जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग, जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, सार्वजनिक निर्माण, पशु पालन, कृषि, शिक्षा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, रसद विभाग के अधिकारियों के साथ साथ संबंधित उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, विकास अधिकारी एवं पटवार मण्डल के सभी पटवारी तथा ग्राम सेवक आवश्यक रूप से उपस्थित होंगे। 
उन्होने बताया कि चौपाल में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, मौसमी बीमारियां, पशु चिकित्सा व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, रसद वितरण व्यवस्था, कार्मिकों की उपस्थिति, पोषाहार वितरण, विभिन्न प्रकार के निर्माण कार्यो की गुणवता एवं कार्यरत श्रमिकों की उपस्थिति, समाज कल्याण विभाग की योजनाओं आदि पर प्रत्येक ग्रामवार चर्चा की जाएगी।
-0-
सुरक्षा समन्वय समिति की बैठक 28 को
बाड़मेर,21 जुलाई। जिले में महत्वपूर्ण क्षेत्रो तथा सूचना एवं प्रसारण में इण्टीग्रेटेड सिक्योरिटी रेसपोन्स मैकनेजिम स्थापित करने तथा सुरक्षा समन्वय बनाये रखने बाबत जिला स्तरीय समिति की बैठक कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट गौरव गोयल की अध्यक्षता में 28 जुलाई को दोपहर 11.30 बजे कॉन्फ्रेन्स हॉल में आयोजित की जाएगी। 
-0-
शहरी क्षेत्र के प्रधानाध्यापकों की बैठक आज
बाड़मेर, 21 जुलाई। बाड़मेर शहरी क्षेत्रों के समस्त प्रधानाध्यापकों राउप्रावि एवं प्राथमिक विद्यालयों की बैठक 22 जुलाई को प्रातः राउप्रावि संख्या एक में आयोजित की गई है। 
जिला शिक्षा अधिकारी (प्रा.शि.) पृथ्वीराज दवे नेबताया कि एक जुलाई से प्रारम्भ हुए नामांकन अभियान की समीक्षा की जाएगी। समस्त संस्था प्रधान अपने साथ विद्यालय अध्यापकवार लक्ष्य व उपलब्धि  एवं इस वर्ष की समस्त नवीन प्रवेश की सूचना भी साथ लेकर आए ताकि 31 जुलाई 2011 तक सम्पूर्ण लक्ष्य करने की कार्यवाही की जा सके। 
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें