सोमवार, 11 जुलाई 2011

पुलिस ने बना दिया हत्या को आत्महत्या!

पुलिस ने बना दिया हत्या को आत्महत्या!
 

जयपुर। सच ही है कि पुलिस अगर अपनी पर आए तो किसी भी मामले को किसी भी तरफ मोड़ सकती है। फिर चाहे हत्या का मामला आत्महत्या में बदलकर एफआर लगानी हो या फिर लूट डकैती के मामलों को चोरी और अन्य छोटी धाराओं में दर्ज कर जल्द ही जांच निपटाने का मामला हो। ऎसा ही ताजा मामला टोंक जिले से सामने आया है। एक महिला की हत्या के मामले को पुलिस ने आत्म हत्या में दर्ज कर जल्द ही निपटा दिया। बाद में कोर्ट ने पुलिस को एफआर खोलकर मामला फिर से जांच करने के आदेश दिए हैं।

ये है मामला : मिली जानकारी के अनुसार टोंक के पचेवर थाना क्षेत्र में रहने वाले प्रहलाद की पत्नी संतरा देवी का शव 7 मार्च 2011 को घर के ऊपर बनी एक छोटी सी कोठरी में चारपाई पर मिला। परिजनों के अनुसार संतरा देवी चारपाई पर बैठी स्थिति में थीं और उनके गले पर किसी वस्तु से कसने के निशान थे। जिनमें से खून बह रहा था।

बाद में पुलिस को बुलाया गया और घटना की जानकारी दी गई तो पचेवर थाने के एसएचओ शौकत अली ने मामले को आत्महत्या का मानकर जांच शुरू कर दी और जल्द ही इस निष्कष्ाü पर भी जा पहुंचे की संतरा देवी ने बीमारी से परेशान होकर फांसी लगा ली। जबकि दो बेटे और दो बहुओं के साथ रहने वाली संतरा देवी के पति पूरी पुलिस कार्रवाई के दौरान गायब रहे। पुलिस ने मामला जांच कर स्थानीय न्यायालय में पेश कर दिया।
पुलिस को मिली फटकार : संतरा देवी के परिजनों का आरोप है कि संतरा देवी को गला घोंटकर मारा गया है।

भाई पूरण मल का कहना है कि संतरा देवी और उनके पति प्रहलाद में अक्सर विवाद होता रहता था और प्रहलाद पत्नी संतरा देवी से आए दिन मारपीट करते थे। शराब पीने के आदी प्रहलाद को कई बार घर के सदस्यों और बेटे-बहुओं ने भी समझाया लेकिन बात नहीं बनी। उधर मालपुरा के न्यायिक मजिस्ट्रेट (प्रथम वर्ग) ने पचेवर में हुई महिला की कथित हत्या पर पुलिस को आडे हाथ लेते हुए अपनी छवि में बदलाव करने को कहा।

मजिस्ट्रेट ने कहा कि अनुसंधान अधिकारी और अन्य पुलिसकर्मियों ने अपराधियों के साथ मिल कर उनको फायदा पहुंचाने की कोशिश की है और इसी कारण वे सबूत तक तलाशने की कोशिश नहीं की जिनसे इस तथाकथित हत्या का राज फाश हो। मजिस्ट्रेट ने एक जुलाई को इस मामले को सीआईडी सीबी को सौपकर जांच के निर्देश दिए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें