रविवार, 10 जुलाई 2011

हवालात में बंद करते समय कपडे़ नहीं उतारने के कडे निर्देश


















बाडमेर। बाडमेर के पुलिस अधिक्षक संतोष चालके ने पुलिस अधिकारियों को पुरुष अभियुक्तों को हवालात में बंद करते समय कपडे़ नहीं उतारने के कडे निर्देश दिए हैं।गौरतलब है की पुलिस थानों मैं मुलजिमो को हवालात मई डालने से पहले अन्तः वस्त्र के आलावा सभी कपडे उतरवा लिए जाते है.पुलिस सूत्रों का कहना है की मुलजिम हवालात मई किसी अनहोनी घटना को अंजाम न दे इसीलिए एहतियात के टूर पर कपडे उतरवा लिए जाते थे.मनावाशिकर आयोग द्वारा पूर्व मे सभी पुलिस अधिक्सको को मुलजिमो को हवालात मे कपडे न उतरवाने के निर्देश जरी किये गए थे.अब लोग लोक सूचना अधिकार के तहत हवालात मे मुलजिमो के कपडे उतरवाने सम्बंधित नियमो की मांग करने तथा सुचनाए मांगने के कारन भी पुलिस विभाग पर दबाव आया है.इसी के मद्देनज़र बाड़मेर पुलिस अधीक्सक संतोस चलके ने सभी थाना अधिकारीयों को मुलजिमो के हवालात मे कपडे न उतरने के कड़े निर्देश जरी किये हैं.

चालके ने यह निर्देश देते हुए थाना प्रभारियों को आगाह किया है कि पुरुष अभियुक्तों को हवालात में बंद करते समय उनके वस्त्र नहीं उतारे जाए।

उन्होंने बताया कि इससे पहले संभावित अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुरुष अभियुक्तों को हवालात में बंद करते समय अंत:वस्त्र को छोड़कर सुरक्षा की दृष्टि से अन्य कपड़ों को उतरवा लिया जाता
था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें