रविवार, 24 जुलाई 2011

कैंसर, डायबिटीज व हार्ट की बीमारियों पर होगी रिसर्च


कैंसर, डायबिटीज व हार्ट की बीमारियों पर होगी रिसर्च
जैसलमेर
अब जैसलमेर भी मेडिकल रिसर्च सेंटर के रूप में विकसित होगा। केन्द्र सरकार की विशेष योजना के तहत असंक्रामक बीमारियों की रोकथाम एवं अध्ययन के लिए जैसलमेर जिले का चयन किया गया है। जिसके तहत डायबिटीज व कैंसर तथा हार्ट से संबंधित बीमारियों का अध्ययन जैसलमेर में अत्याधुनिक उपकरणों के साथ किया जाएगा। सरकार की इस योजना के तहत कार्य शुरू हो चुका है और आगामी कुछ दिनों में इससे संबंधित अत्याधुनिक उपकरण यहां आने वाले हैं। हालांकि स्थानीय चिकित्सा विभाग के पास अभी तक इस संबंध में विस्तृत डिटेल नहीं आई है। 

मरीजों का होगा बेहतर इलाज :जैसलमेर में इन बीमारियों के रिसर्च के साथ इनसे ग्रसित मरीजों का उपचार भी किया जाएगा। अब तक जैसलमेर में जहां छोटी मोटी बीमारी के लिए पड़ोसी जिलों में जाना पड़ता था वहीं अब कैंसर व हार्ट से संबंधित बीमारियों के लिए भी यहीं पर बेहतर इलाज मिल सकेगा। अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित सेंटर पर जाने माने चिकित्सक रिसर्च करने के साथ मरीजों का इलाज भी करेंगे।

रिसर्च सेंटर खुलेगा 

जैसलमेर में इस योजना के तहत रिसर्च सेंटर खोला जाना प्रस्तावित है। जिसमें कैंसर जैसी बीमारियों पर चिकित्सक अध्ययन करेंगे और उसके बाद उपचार के नई तकनीक का ईजाद किया जाएगा। साथ ही यहां डायबिटीज व हार्ट से संबंधित बीमारियों पर भी स्टडी की जाएगी। रिसर्च सेंटर में बाहरी चिकित्सकों के यहां आने से स्थानीय चिकित्सकों को भी लाभ मिलेगा।
इस संबंध में अभी तक यह जानकारी है कि केन्द्र सरकार की योजना के तहत जैसलमेर जिले का चयन डायबिटीज, कैंसर व हार्ट से संबंधित बीमारियों पर स्टडी के साथ साथ मरीजों का उपचार भी किया जाएगा। इस संबंध में अत्याधुनिक उपकरण दिल्ली से भेज दिए हैं, एक दो दिन में जैसलमेर पहुंचने वाले हैं। 

डॉ. आनंद गोपाल पुरोहितमु ख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें