शनिवार, 9 जुलाई 2011

साकार हो रहा मिनी सचिवालय ग्राम्योत्थान का मंच बना विशाल पंचायत भवन









साकार हो रहा मिनी सचिवालय
ग्राम्योत्थान का मंच बना विशाल पंचायत भवन
          
 सरकार की ग्राम्य विकास और समस्याओं के समाधान के साथ ही पंचायतीराज के सशक्तिकरण के मौजूदा दौर में गांवों के सर्वांगीण उत्थान के क्षेत्र में नया इतिहास कायम हो रहा है। ग्रामीणों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने, लोक सेवाओं एवं सुविधाओं के विस्तार तथा समस्याओं के निवारण के साथ ग्रामीण विकास के कई नवीन परिदृश्यों से साक्षात होने लगा है।
          ग्राम पंचायतों में निर्मित सभी जरूरी सुविधाओं से युक्त पंचायत भवन स्थान विशेष के शिल्प-स्थापत्य  की झलक दिखाने के साथ ही ग्रामीण विकास और समस्याओं के निस्तारण के मंच के रूप में पहचान बनाते जा रहे हैं।
          जैसलमेर जिले की प्रमुख पर्यटन स्थली के रूप में विख्यात अमरसागर में नवनिर्मित ग्राम पंचायत भवन में राज्य सरकार की अभिनव मिनी सचिवालय योजना साकार रूप लेने लगी है। पंचायत घर के विशाल भवन में प्रतिमाह पाँच, बारह, बीस एवं सत्ताईस तारीख को होने वाली ग्राम पंचायतस्तरीय बैठकें ग्राम्य विकास और समस्या समाधान के बेहतर मंच के रूप में उभरी हैं। इन सामूहिक बैठकों में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी-कर्मचारीगण पंचायत क्षेत्र की जन समस्याओं पर गहन विचार-विमर्श कर इनके निराकरण की गतिविधियों को संबल दे रहे हैं। इसके साथ ही ग्राम पंचायत से सरोकार रखने वाले सभी लोगों को इस भवन का सुकून अब अलग ही आनंद दे रहा है।
          जैसलमेर से सटे अमरसागर में सत्तर गुणा साठ फीट क्षेत्रफल में निर्मित इस पंचायत भवन में 8 कमरे, एक बड़ा सभा कक्ष एवं नौ प्रसाधन कक्षांे का निर्माण कराया गया है।
          पिछड़ा क्षेत्रीय निजी कोष (बी.आर.जी.एफ.) योजना के अन्तर्गत 35 लाख रुपए लागत से निर्मित अगर सागर ग्राम पंचायत भवन संभवतः जैसलमेर जिले में ही नहीं  बल्कि पूरे प्रदेश का सबसे विशाल भवन कहा जा सकता है। जैसलमेरी पीत पाषाणों से निर्मित इस भवन का कलात्मक प्रवेशद्वार दूर से ही हर किसी का ध्यान बरबस ही अपनी ओर आकृष्ट कर ही लेता है। इसी प्रकार इस भवन में निर्मित विभिन्न कक्षो, बरामदो, बडे़ सभाकक्ष एवं चौक आदि की सुविधाओं के कारण ग्राम पंचायत की आम बैठक, मिनी सचिवालय बैठक, सामाजिक अंकेक्षण, ग्राम सभा आदि के आयोजन करना ज्यादा सुगम हो गया है। इसमें सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। अमरसागर ग्राम पंचायत भवन का विद्युतीकरण किया जा चुका है तथा इसे पानी की पाईप लाईन से भी जोड़ा जा चुका है।
          अमरसागर ग्राम पंचायत के भवन की भव्यता एवं विशालता को दृष्टिगत रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा यहाँ प्रस्तावित राजीव गांधी सेवा केन्द्र भवन नहीं बनाये जाने का निर्णय लिया गया। इस प्रकार राजीव गांधी सेवा केन्द्र के निर्माण पर व्यय की जाने वाली 10 लाख रुपये की धन राशि की भी बचत हुई है।
          इस भव्य एवं कलात्मक भवन का केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री सचिन पॉयलट द्वारा इसी वर्ष मार्च मंे लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर खुद श्री सचिन पायलट सहित क्षेत्रीय सांसद हरीश चौधरी सहित प्रमुख जन प्रतिनिधियों, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों आदि ने भी भवन निर्माण की सराहना की।
          कलात्मक जैन मंदिरांे, प्राचीन सरोवर, तालाब, बावड़ियों आदि के लिए विख्यात अमरसागर में अब ग्राम पंचायत भवन भी अपनी कलात्मकता के कारण  जनाकर्षण का नवीन केन्द्र बन गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें