शुक्रवार, 15 जुलाई 2011

फर्जी बेटा बन, हड़प ली ताई की जमीन


फर्जी बेटा बन, हड़प ली ताई की जमीन
ढूंढा गांव में एक वृद्धा की खातेदारी जमीन हड़पने का मामला, पटवारी की कारस्तानी, बेसहारा चंपा को कर दिया भूमिहीन, देर रात जानलेवा हमला कर किया घर बदर


 
बाड़मेर जमीन की फर्जी रजिस्ट्री के बाद फर्जी दस्तावेजों से गोद पुत्र बनकर खातेदारी जमीन हड़पने का मामला सामने आया है। ग्राम पंचायत कवास के ढूंढा गांव में एक विधवा महिला की खातेदारी जमीन उसके रिश्तेदारों ने पटवारी से सांठ गांठ कर फर्जी गोदनामा तैयार कर तीस बीघा भूमि अपने नाम करवा ली। जब मामला प्रकाश में आया तो उन्होंने अस्सी वर्षीय महिला को घर बदर कर दिया।

बाड़मेर तहसील के ढूंढा गांव निवासी चंपा देवी पत्नी गुमनाराम का खसरा न. 8941456 रकबा 56 बीघा 7 बिस्वा खातेदारी जमीन में आई हुई है। चंपा के पति की मृत्यु के बाद उसने तीन बेटियों की शादी कर दी। उसके बाद घर में कोई कमाने वाला नहीं होने पर उसने गुजारे के लिए करीब बीस बीघा भूमि बेचान कर दी। शेष तीस बीघा जमीन पर झोंपा बना जिंदगी बसर करने लगी। इस दरम्यान चंपा के देवर के बेटे पीराराम ने फर्जी गोदनामा तैयार किया। जिसमें चंपा की सहमति से उसे गोद लेने का षडयंत्र रच हलका पटवारी को पेश किया। जहां पटवारी ने चंपा की अनुपस्थिति में गोद नामे पर मुहर लगाते हुए तीस बीघा जमीन उसके नाम राजस्व रिकार्ड में दर्ज कर दी। इसकी किसी को भनक तक नहीं लगने दी। कुछ ही दिन पूर्व जब खेत में बुवाई के लिए चंपा गई तो पीराराम ने उसके साथ मारपीट कर उसे घर से बेघर कर दिया। इसके बाद चंपा अपने रिश्तेदारों से राजस्व रिकार्ड की जांच करवाई तो पूरा माजरा सामने आ गया। चंपा को पता लगा की उसकी जमीन उसके भतीजे ने हड़प ली है तो उसके पैरों तले जमीन खिसक गई।

स्टे जारी कर दिया है
फर्जी गोदनामा तैयार कर जमीन हड़पने का मामला सामने आया है। चंपा देवी की फरियाद पर उक्त जमीन पर स्टे जारी किया गया है। उक्त जमीन संबंधित व्यक्ति न तो बेचान कर सकेगा ओर नहीं चंपा देवी को बेदखल कर पाएगा। यह कैसे हुआ इस बारे में जानकारी नहीं है। 
सी.आर.देवासी, एसडीएम बाड़मेर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें