बुधवार, 27 जुलाई 2011

सीमा पार युद्धाभ्यास खत्म, हर हरकत पर नजर, सिंध प्रांत से घुसपैठ की तैयारी की आशंका ऑयल क्षेत्र पर नापाक निगाहें


सीमा पार युद्धाभ्यास खत्म, हर हरकत पर नजर, सिंध प्रांत से घुसपैठ की तैयारी की आशंका
ऑयल क्षेत्र पर नापाक निगाहें
बाड़मेर
बाड़मेर के ऑयल क्षेत्रकी संवेदनशीलता बढ़ गई है। भारत के बड़े शहरों की ओर पाकिस्तानी मिसाइलें तैनात किए जाने की खबर के बाद खुफिया एजेंसियां चौकन्नी हो गईहै। पहले भी आतंकी संगठन बब्बर खालसा के एक सदस्य को ऑयल क्षेत्र की रेकी करते हुए गिरफ्तार किया गया था। यह भी पता चला है कि पाक रेंजर्स घुसपैठियों को सीमा पार कराने की कोशिशें लगातार कर रहे हैं।

पाकिस्तानी अखबार ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने हाल ही में खुलासा किया है कि भारत के कुछखास शहरों को निशाना बनाकर पाक ने मिसाइलें तैनात की है। सूत्रों की माने तो बाड़मेर में इस नजरिए से ऑयल क्षेत्र काफी संवेदनशील है। थार पार पाक सेना की ओर से मई और जून में चला युद्ध अभ्यास जुलाई के पहले सप्ताह में समाप्त हो गया। इस दौरान पाक सेना ने सीमा के करीब अत्याधुनिक हथियारों का प्रदर्शन किया।सूत्र बताते है कि सिंध में मानसून के दौरान सीमा से सटे गांव में होने वाली खेती के दौरान पाक रेंजर्स घुसपैठियों को इन लहलहाती फसलों के बीच सीमा पार करा सकते हैं।
 

हाल ही में सीमा पार कर आए घुसपैठिये से हुई संयुक्त पूछताछ में इस बात का खुलासा हुआ था कि सीमा पार कराने में पाक रेंजर्स ही मदद करते है। गौरतलब है कि इसी सीमा से बीते साल भारी मात्रा में आरडीएक्स और हथियारों का जखीरा सरहद पार कर जिले के मारुडी गांव में रखा गया था, जिसे एसओजी ने बरामद किया था।
रेंजर्स भी पुलिस भी
पाक से सटे गांवों में पाक पुलिस तैनात नहीं है बल्कि पुलिस का काम रेंजर्स ही करते है। ऐसे में सीमा के करीब गांवों में होने वाले अपराधों और अन्य मामलों में रेंजर्स ही पुलिस का काम करते हैं। सूत्र बताते है कि दोनों देशों के बीच होने वाली बैठकों में भी दोनों ही तरफ की सेनाओं के अधिकारी शिरकत करते है। सीमा पार तैनात रेंजर्स को इस बात का मलाल है कि उन्हें ऐसी बैठकों में तरजीह नहीं दी जाती। ऐसे में वो कई बार ग्रामीणों को सीमा पार कराने में मदद भी कर देते है।
ऑयल फील्ड पर नजर 

जिले में जमींदोज तेल के भंडार मिलने और अब उसके दोहन के बाद पाक की नजर इन क्षेत्रों पर है। पूर्व में बब्बर खालसा का एक सदस्य कई दिनों तक ऑयल क्षेत्र में रहकर गया था। पुलिस और एजेंसियों की पड़ताल में यह बात सामने आई थी कि पाक थार पर पैनी नजर बनाए हुए है। ऐसे में प्रशासन, सीमा पुलिस और बीएसएफ ने थार पार की हर हरकत पर नजर बनाए हुए है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें