शनिवार, 30 जुलाई 2011

जालोर,सिरोही ..... न्यूज़ बॉक्स ...आज की खबरे


प्रेमिका को मार खुद ने की आत्महत्या
भीनमाल के निकट दांतीवास गांव की घटना, प्रेमी युवक ने पहले युवती के घोंपे चाकू फिर खुद पर किए वार, दोनों थे शादीशुदा 

भीनमाल
 निकटवर्ती दांतीवास गांव में प्रेम-प्रसंग के चलते एक युवक ने युवती को चाकू घोंपकर घायल करने के बाद खुद ने भी शरीर पर चाकू से वार कर आत्महत्या कर ली। घटना के करीब चार घंटे बाद इलाज के दौरान युवती ने भी दम तोड़ दिया। दोनों ही शादीशुदा थे और इनके बीच लंबे समय से प्रेम प्रसंग चल रहा था। दोनों दूर के रिश्ते में भाई बहन लगते हैं। 

थानाधिकारी दलपतसिंह भाटी ने बताया कि दांतीवास निवासी नरपत उर्फ नरसा (22) पुत्र जैसा राम भील ने शुक्रवार दोपहर करीब एक बजे अपनी पड़ोसी ममता पुत्री भोपा राम भील को रास्ते में रोककर साथ चलने के लिए कहा। युवती के इंकार करने पर उसने चाकू के वार से युवती को घायल कर दिया और फिर खुद को भी चाकू से वार कर घायल कर लिया। घायल अवस्था में वह पास ही में छोगाराम के रहवासी ढाणी के पास जाकर गिर गया। जहां उसकी मौत हो गई। इधर, घटना के समय युवती के साथ मौजूद उसकी भुआ की लड़की अंबू के चिल्लाने पर आस पास के लोग मौके पर पहुंचे और घायल ममता को अस्पताल पहुंचाया। यहां से रैफर करने के बाद बीच रास्ते में उसने भी दम तोड़ दिया। घटना की सूचना पर पुलिस उप अधीक्षक जयपाल सिंह यादव और थानाधिकारी दलपतसिंह भाटी मय पुलिस दल ने मौका स्थल पहुंचकर घटना स्थल का निरीक्षण कर परिजनों
संतोष भारती बार अध्यक्ष निर्वाचित
बार एसोसिएशन के हुए चुनाव, शाम को की गई परिणामों की घोषणा 

जालोर
 अभिभाषक संघ जालोर के वर्ष 2011 की कार्यकारिणी के चुनाव शुक्रवार शाम को संपन्न हुए, जिसके बाद शाम को ही चुनाव परिणामों की घोषणा भी कर दी गई। जिसमें अध्यक्ष पद पर संतोष भारती 3 मतों से विजयी हुए। भारती को कुल 97 मत मिले, जबकि गोपालसिंह राजपुरोहित को 94 मत प्राप्त हुए। मतांतर कम होने से अध्यक्ष पद के लिए दुबारा मतगणना की गई, लेकिन भारती रि-काउंटिंग में भी 3 मतों से ही विजयी रहे। 

इसी प्रकार उपाध्यक्ष पद नरपतसिंह देवड़ा 15 मतों से विजयी हुए। देवड़ा को 104 मत मिले, जबकि मोहम्मद इलियास को 89 मत प्राप्त हुए। कोषाध्यक्ष पद पर करणीदान चारण 15 मतों से विजयी हुए। चारण को 103 मत प्राप्त हुए, जबकि पदम सिंह को 88 मत प्राप्त हुए। इससे पूर्व दिनभर मतदान की प्रक्रिया चली। जिसमें सदस्यों ने एक एक वोट डाला। इस दौरान प्रत्याशी और उनके समर्थक अपने पक्ष में वोट डालने की अपील करते नजर आए।

किसानों का अनिश्चितकालीन धरना 1 से
क्षेत्र के किसानों की विभिन्न समस्याओं व नर्मदा नहर के सांचौर लिफ्ट कैनाल का कार्य शीघ्र पूरा करने की मांग को लेकर भारतीय किसान संघ के बैनर तले 1 अगस्त से उपखंड कार्यालय के समक्ष अनिश्चित कालीन धरना प्रदर्शन किया जाएगा। 

इसको लेकर शुक्रवार को डाक बंगले में किसान संघ के पदाधिकारियों के साथ प्रेस वार्ता भी हुई। जिसमें संघ के प्रांतीय उपाध्यक्ष सोमाराम चौधरी ने बताया कि नर्मदा कैनाल से निकलने वाली सांचौर लिफ्ट कैनाल का कार्य पिछले तीन साल से अधूरा पड़ा है, लेकिन राज्य सरकार कार्य को पूरा नहीं करवा रही है। उन्होंने कहा कि सांचौर शहर से नर्मदा मुख्य कैनाल की दूरी मात्र 3 किलोमीटर होने के बावजूद नगर में पेयजल के लिए नर्मदा का पानी सप्लाई नहीं किया जा रहा है। जिला महामंत्री छोगाराम चौधरी ने कहा कि नर्मदा का पानी लूणी नदी में छोड़ा रहा है, लेकिन किसानों के लिए वितरिकाओं में पानी नहीं दिया जा रहा है। किसान संघ के तहसील अध्यक्ष सवाराम पुरोहित ने बताया कि किसानों को कृषि के लिए पर्याप्त बिजली नहीं देने व किसानों को घरेलू कनेक्शन देने सहित विभिन्न मांगों को लेकर उपखंड कार्यालय के आगे 1 अगस्त को अनिश्चित कालीन धरना प्रदर्शन किया जाएगा। प्रेस वार्ता में संघ के तहसील उपाध्यक्ष भाखराराम विश्नोई, पीराराम धायल, चितलवाना तहसील अध्यक्ष सांवला राम माली, मालाराम, जीवा राम चौधरी व नागजीराम सहित संघ के पदाधिकारी मौजूद थे।

विक्षिप्त मरीजों के लिए बनेंगे विशेष वार्ड
राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर चिकित्सा विभाग के निदेशक ने सभी सीएमएचओ को दिए आदेश 

सिरोही
 प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में मानसिक रूप से विक्षिप्त मरीजों के लिए विशेष वार्ड स्थापित किए जाएंगे। अस्पताल में उन्हें चिकित्सा सुविधा भी नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए अस्पतालों में दक्ष विशेषज्ञ डॉक्टर नियुक्त होंगे। 

राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की गत 2 जून को हुई बैठक में चिकित्सा विभाग को मानसिक रूप से विक्षिप्त लोगों के लिए अस्पताल में विशेष वार्ड स्थापित किए जाने के निर्देश दिए गए थे। चिकित्सा विभाग के निदेशक ने प्रदेश के सभी सीएमएचओ को पत्र भेजकर इसकी पालना करने के आदेश दिए हैं। प्रत्येक जिला स्तर पर सरकारी अस्पतालों में मेंटली रिटार्डेड पुरुष व महिलाओं के लिए अलग-अलग विशेष वार्ड स्थापित किए जाएंगे। ऐसे व्यक्तियों के इलाज के लिए दक्ष विशेषज्ञ डॉक्टर की नियुक्ति भी जाएगी। साथ ही उन्हें सभी प्रकार की दवाइयां नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी। सरकारी अस्पताल व डिस्पेंसरी में नियुक्त डॉक्टर महीने में कम से कम दो बार 15-15 दिन के अंतराल में ओल्ड ऐज होम भी जाकर ऐसे व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण करेंगे तथा उन्हें निशुल्क दवाइयां उपलब्ध कराएंगे।









आज से शुरू होंगे दशा माता के व्रत
आबूरोड दशा माता के व्रत शनिवार से शुरू हो जाएंगे। शहर के हर गली-मोहल्लों में दशा माता की पूजा-पाठ व गरबों का दौर प्रारंभ हो जाएगा। इस पर्व की तैयारी को लेकर महिलाओं में काफी उत्साह है। दशा माता की मूर्तियों को ढोल-नगाड़ों के साथ घरों में लाया जाएगा व इसके बाद पूजा-अर्चना के बाद स्थापना की जाएगी। दशा माता महोत्सव को लेकर गरबों का आयोजन भी किया जाएगा। शुक्रवार को दुकान से दशा माता की मूर्तियों को खरीदते श्रद्धालु।  


प्याऊ की छत से मिले शराब के 32 कार्टन


सरूपगंज पुरानी भावरी रपट के पास स्थित सार्वजनिक प्याऊ की छत पर लावारिस हालत में रखे हरियाणा निर्मित अंग्रेजी शराब के 32 कार्टन जब्त किए गए। इस मामले में पुलिस ने संदिग्ध लोगों को थाने लाकर पूछताछ शुरू की। थाना प्रभारी देवीदान बारहठ के अनुसार सहायक उपनिरीक्षक शैतानसिंह, मुख्य आरक्षी बाबूलाल, ओमप्रकाश व तेजाराम मौके पर पहुंचे। वहां सार्वजनिक प्याऊ की छत पर अंग्रेजी शराब की अलग-अलग ब्रांड के 32 कार्टन पड़े मिले। पुलिस ने मौके से 7 कार्टन में ऑफिसर च्वाइस, 13 कार्टन ड्राई जिन व 12 कार्टन डायरेक्टर स्पेशल ब्रांड के कार्टन बरामद मिले। जब्त कार्टनों में 240 बोतलें व 572 पव्वा ही भरे हुए थे। बरामद कॉर्टन पर अंग्रेजी में लाल रंग से केवल हरियाणा राज्य में बिक्री के लिए लिखा हुआ था। बारहठ ने बताया कि इस मामले में संदिग्ध लोगों को बुला कर पूछताछ शुरू की गई। 


कलेक्टर ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं
मोहब्बतनगर गांव में आयोजित रात्रि चौपाल में कई समस्याओं को हुआ समाधान 

सिरोही
 निकटवर्ती मोहब्बतनगर गांव में शुक्रवार को रात्रि चौपाल का आयोजन किया गया। इसमें जिला कलेक्टर श्रीराम मीणा ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी तथा कई समस्याओं का हाथोंहाथ समाधान किया। कलेक्टर ने कहा कि सरकारी भूमि पर न खुद अतिक्रमण करें और न ही किसी को अतिक्रमण करने दें। उन्होंने अतिक्रमण को हटाने में प्रशासन के सहयोग की अपेक्षा व्यक्त की। उन्होंने कहा कि छोटी-मोटी समस्याओं के लिए जिला प्रशासन के प्रति आश्रित नहीं रहे उसेे ग्राम पंचायत स्तर पर ही निपटाएं ताकि किसी भी व्यक्ति को परेशानी न हो। प्रधान नीतिराज सिंह देवड़ा ने बिजली समस्या से जूझ रहे ग्रामीणों को इससे निजात दिलाने के लिए मोहब्बतनगर में जीएसएस स्थापित करने की बात रखी। साथ ही उन्होंने ग्राम पंचायत की ओर से भूखंड वितरण के लिए 10 बीघा भूमि आवंटन का प्रस्ताव भी रखा। शिविर प्रभारी एसडीएम प्रहलाद सहाय नागा ने बताया कि बैठक में बिजली के ढीले तारों को कसने, रास्ते में खड़े पोल हटाने, लाइनमैन बदलने, आंगनबाड़ी से गंदगी से हटाने, बस स्टैंड पर सार्वजनिक शौचालय व मूत्रालय बनाने, यातायात व्यवस्था सुधारने, आयुर्वेदिक अस्पताल में डॉक्टर लगाने सहित विभिन्न समस्याओं पर चर्चा कर उनके समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

 जहरीला अजगर व क्रेर सांप पकड़े
माउंट आबू गुरुकुल महाविद्यालय देलवाड़ा के समीप से पीएफए अध्यक्ष कैजाद कांट्रेक्टर एवं राजेश गिरी ने साढ़े 7 फीट लंबा अजगर को पकड़ा, जिसे साल गांव परियोजना के घने जंगल में छोड़ा गया। दूसरी तरफ मंदिर के समीप पटवारी घर में जहरीला क्रेर सांप मिलने की सूचना पर्यावरण एवं वन्य जीव प्रेमी अध्यापक राजकुमार ने बड़ी मशक्कत के बाद पकड़ा। गौरतलब है कि क्रेर सांप माउंट आबू से लुप्त होता जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें