बुधवार, 13 जुलाई 2011

श्रम मंत्रालय ने की पहल मजदूर के बच्चें को मिलेगी छात्रवृति


श्रम मंत्रालय ने की पहल
मजदूर के बच्चें को मिलेगी छात्रवृति

जिले के खदान श्रमिकों के लिए खुश खबरी। अब किसी भी खदान मजदूर के बच्चे फीस के अभाव में विद्याअर्जन से नहीं अछूते रहेंगे। श्रमिकों के बच्चे जो वर्तमान में अध्ययनरत है उन्हें वार्षिक छात्रवृति एवं शाला पोशाक के लिए सहायता राशि प्रदान की जाएगी। श्रम मंत्रालय एवं रोजगार मंत्रालय की ओर से लागू की गई इस योजना के अंतर्गत बीडी श्रमिकों, चूना पत्थर एवं डोलोमाइट खदान के श्रमिकों के पुत्र, पुत्रियों को शामिल किया गया है।

श्रमिकों के बच्चे जो वर्तमान में किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल या कॉलेज में अध्ययन कर रहे है उन्हें वार्षिक छात्रवृति एवं शाला पोषाक राशि मिलेगी।

ये होंगे पात्र

श्रम मंत्रालय द्वारा राजस्थान, गुजरात व हरियाणा के विद्यार्थी जिनके माता-पिता गत छह माह से अधिक समय से लगातार चूना पत्थर एवं डोलोमाइट, अभ्रक खदान या बीडी श्रमिक के रूप में कार्य कर रहे है वह इस योजना के लिए पात्र होंगे। सहायक कल्याण आयुक्त राजाराम ने बताया कि साथ ही जिन श्रमिकों की मासिक आय दस हजार से अधिक नहीं है उन्हें यह लाभ मिलेगा। चूना पत्थर व डोलोमाइट खदान के श्रमिकों में आय सीमा नहीं रखी गई है। जिन बच्चों को पूर्व में छात्रवृति मिल रही है वह इस योजना के पात्र नहीं होंगे। साथ ही सत्र 2010-11 में अनुर्तीण विद्यार्थी भी इस योजना के पात्र नहीं होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें