मंगलवार, 12 जुलाई 2011

बाडमेर, आज की ताजा खबर.

अवैध खनन के विरूद्ध अभियान चलाए
 राजस्व अधिकारियों को निरीक्षण
 कार्यो में तेजी लाने के निर्देश

बाडमेर, 12 जुलाई। जिले के राजस्व अधिकारियों को अपने क्षेत्र में नियमित रूप से निरीक्षण कर पानी, बिजली, सडक तथा चिकित्सा समेत मूलभूत सुविधाओं को परखने की हिदायत दी गई है ताकि धरातल पर जन समस्याओं से रूबरू होकर उनका प्रभावी समाधान किया जा सकें। जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्व अधिकारियों की बैठक में यह बात कही।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने कहा कि सभी उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार व नायब तहसीलदार अपने क्षेत्र का व्यापक भ्रमण कर पानी ,बिजली व चिकित्सा व्यवस्थाओं की जानकारी करें। उन्होने निरीक्षण के दौरान क्षेत्र में संचालित नरेगा के कार्यो, पेयजल व्यवस्था तथा चिकित्सालयों की पडताल करें। उन्होने प्राथमिक तथा सामुदायिक स्वास्थ्य भवन के चौबीसों घण्टे खुला रखने की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। जिला कलेक्टर ने बाडमेर तथा बालोतरा में बीपीएल को मुफ्त दवाईयां वितरण के लिए संचालित लाइफ लाईन स्टोरों को भी 24 घण्टे खुला रखने के निर्देश दिए। साथ ही चिकित्सालयों में चिकित्सा कर्मियों की हाजरी तथा बीपीएल मरीजों को निशुल्क दवाईयों का वितरण व्यवस्था देखने को कहा। उन्होने भ्रमण के दौरान प्रधानमंत्री सडक योजना में निर्मित सड़कों की भी रिपोर्ट करने को कहा।
जिला कलेक्टर ने राजकीय भूमि का आवंटन जिस कार्य के लिए हुआ है, उसका प्रयोजन उस कार्य के लिए नहीं होने पर, ऐसे मामलों में रिपोर्ट करने तथा कडी कार्यवाही कर आवंटन निरस्त करने की कार्यवाही अमल में लाने को कहा। उन्होने उपखण्ड स्तर पर साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित कर पानी की आपूर्ति की समीक्षा करने को कहा तथा इसकी रिपोर्ट से जिला कलेक्टर को अवगत कराने को कहा। उन्होने पानी की गुणवता जांचने तथा नियमित रूप से क्लोराईजेशन सुनिश्चित करने को कहा।  
बैठक में जिला कलेक्टर ने अवैध खनन की रोकथाम के लिए राजस्व अधिकारियों को मुस्तैदी से कार्य करने के निर्देश देते हुए कहा कि राजकीय भूमि का अवैध खनन होने पर खनन विभाग के साथ साथ राजस्व प्रशासन भी अपनी कार्यवाही अमल में लाए। उन्होने खनन की गई सामग्री तथा उपकरणों की जब्तगी के साथ साथ पुलिस में मुकदमा दर्ज कराने को भी कहा। उन्होने उतरलाई में अवैध खनन रोकने के लिए व्यापक अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होने बिजली आपूर्ति की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि बरसात के दौरान बिजली की आपूर्ति नियमित रखी जाए। साथ ही बाढ बचाव की तैयारियों तथा कन्ट्रोल रूम की स्थापना की भी समीक्षा की। राजीव गांधी विद्युतिकरण योजना के अन्तर्गत शिकायतों का निस्तारण नहीं होने तक सुपुर्दगी की कार्यवाही पूर्ण नहीं की जाए। बैठक में शिक्षा, रसद, कृषि, सार्वजनिक निर्माण तथा सुगम योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, विलेज मास्टर प्लान समेत सभी विभागों की बिन्दुवार समीक्षा की गई।
बैठक में जिला प्रमुख श्रीमती मदन कौर, अपर कलेक्टर अरूण पुरोहित, मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी.एल. कन्दोई,  समेत उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार तथा जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। 
-2-
बाड़मेर में पेंईंग गेस्ट आवास योजना लागू होगी

बाड़मेर, 12 जुलाई। देशी विदेशी पर्यटकों को राजस्थान की कला, संस्कृति, खान पान, वेशभूषा, तीज त्यौहार आदि से करीब से रूबरू करने के उदृेश्य से हाल ही में राज्य सरकार द्वारा पूरे राजस्थान मे इस आवास योजना को लागू किया गया है। बाडमेर के शहरवासी भी अब पर्यटकों को अपने घरों में ठहरा सकेंगे जिससे पर्यटकों को घर जैसा माहौल मिलेगा तथा रोजगार के अवसर बढेंगे।
पर्यटन विभाग जैसलमेर के सहायक निदेशक ने बताया कि जो मकान मालिक अपने आवास को इस योजना में पंजीकृत करवाना चाहते है वे पर्यटक स्वागत केन्द्र जैसलमेर से आवेदन पत्र 500/- रूपये में प्राप्त कर सकते है। तत्पश्चात् गठित कमेटी द्वारा आवास का निरीक्षण किया जाकर आवास को पर्यटन विभाग की पेंईंग गेस्ट योजना में पंजीकृत किया जा सकेगा।
उन्होने बताया कि निरीक्षण कमेटी द्वारा यह देखा जाएगा कि आवेदनकर्ता आवास का मालिक है, घर साफ सुथरा, अच्छे संस्कार वाला शिक्षित परिवार है तथा जिस आवास में परिवार रहता हो उसी में पर्यटक ठहराये जायेंगे तथा जहां 10 पलंग या पांच कमरों से अधिक कमरे या पलंग नहीं होने चाहिए, ऐसा पाये जाने पर आकस्मिक निरीक्षण के दौरान पंजीयन रद्द कर दिया जावेगा। आवास मालिक को अपने यहां रहने वाले प्रत्येक पर्यटक की पहचान लेनी होगी व विदेशी पर्यटक से ‘‘सी‘‘ फार्म भरवा कर 24 घण्टे के भीतर पुलिस अधीक्षक कार्यालय मे ंजमा कराना होगा। साथ प्रत्येक माह की 5 तारीख तक अपने यहां रूके पर्यटकों की सूचना निर्धारित प्रपत्र में पर्यटक स्वागत केन्द्र जैसलमेर को देनी होगी। 
-0-
ग्रामीण स्वास्थ्य समिति की बैठक आज
बाडमेर, 12 जुलाई। जिला ग्रामीण स्वास्थ्य समिति की मासिक बैठक जिला कलेक्टर गौरव गोयल की अध्यक्षता में बुधवार प्रातः 10.30 बजे जिला स्वास्थ्य भवन में आयोजित की जाएगी।
-0-
समीक्षा बैठक 19 को
बाडमेर, 12 जुलाई। सर्व शिक्षा अभियान की जिला स्तरीय मासिक समीक्षा बैठक जिला कलेक्टर गौरव गोयल की अध्यक्षता में 19 जुलाई को दोपहर 12.30 बजे कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित की जाएगी।
जिला परियोजना समन्वयक प्रेम प्रकाश व्यास ने सर्व शिक्षा अभियान के तहत संचालित समस्त गतिविधियों के लक्ष्यों एवं अर्जित भौतिक एवं वितीय उपलब्धियों की सूचनाओं के साथ बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिए है।
-0-
आवेदन पंजीकरण के निर्देश
बाडमेर, 12 जुलाई। जिले के संस्था प्रधानों को इंजीनियरिंग कक्षाओं में प्रवेश हेतु कोचिंग दिए जाने के संबंध में छात्र छात्राओं का पंजीकरण करवाने के निर्देश दिए गए है।
जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) गोरधनलाल पंजाबी ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा वर्ष 2011-12 बजट घोषणा की अनुपालना में जून,2011 से सेटकॉम के माध्यम से कक्षा 11वीं के विज्ञान विषयों में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले तथा कक्षा 12 वीं में अध्ययनरत छात्र छात्राओं को इंजिनियरिंग में प्रवेश हेतु कोचित दी जा रही है। उन्होने बताया कि जिन राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र छात्राओं द्वारा पूर्व में पंजीकरण नहीं करवाया गया है वे वेबसाईड ूूूण्केजण्तंरंेजींदण्हवअण्पदण् से आवेदन पत्र डाउन लोड कर पंजीकरण करवा सकते है।  
-0-


-3-
विभागों में उपस्थिति की जांच
ग्यारह कार्मिक अनुपस्थित
बाड़मेर, 12 जुलाई। जिले में समय की पाबंदी हेतु चलाए जा रहे निरीक्षण अभियान के अन्तर्गत मंगलवार को आकस्मिक निरीक्षण के दौरान ग्यारह कार्मिक अनुपस्थित पाए गए।  
जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने बताया कि मंगलवार को निरीक्षण दल संख्या 2 प्रभारी युगदीपसिंह द्वारा आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान रामावि असाडा में च.श्रे.कर्म. आईदानराम अनुपस्थित पाया गया। इसी प्रकार आईटीआई बालोतरा में वरिष्ठ अध्या. सुनिलदत व्यास, अनुदेशक केसरीमल व भवराराम चौधरी, 220 जीएसएस बालोतरा में एक्सईएन बी.एन. वैष्णव, राजकीय स्नातकोतर महाविद्यालय बालोतरा में च.श्रे.कर्म. जबराम, महानरेगा बालोतरा में जेटीए सुरेन्द्र कुमार, विश्वजीत व जितेन्द्रसिंह, राजकीय स्नातकोतर कन्या महाविद्यालय बालोतरा में वरिष्ठ लिपिक तोलाराम तथा रामावि खेड रोड बालोतरा में प्रधानाध्यापक जगदीश सेठिया अनुपस्थित पाए गए।
-0-
कृषि उपज मण्डी समिति निर्वाचन
निर्वाचन का कार्यक्रम निर्धारित
बाडमेर, 12 जुलाई। कृषि उपज मण्डी समिति बाडमेर एवं बालोतरा का चुनाव कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी अरूण पुरोहित ने बताया कि 19 से 21 जुलाई तक प्रातः 11.00 से दोपहर 3.00 बजे तक नाम निर्देशन पत्र पेश किए जा सकेंगे। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 22 जुलाई को प्रातः 11.00 बजे की जाएगी। अभ्यर्थिता वापिस लेने की तिथी 26 जुलाई को दोपहर 3.00 बजे तक निर्धारित की गई है। 28 जुलाई कोग प्रातः 11.00 बजे चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जाएगा । मतदान 25 अगस्त को प्रातः 8.00 बजे से सायं 5.00 बजे तक होगा तथा मतों की गणना 29 अगस्त को प्रातः 8.00 बजे से संबंेिधत कृषि उपज मण्डी समिति कार्यालय में की जाएगी। 
उन्हांेने बताया कि बाडमेर कृषि उपज मण्डी समिति के लिए उपखण्ड अधिकारी बाडमेर को रिटर्निंग अधिकारी व तहसीलदार बाडमेर को सहायक रिटर्निग अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार बालोतरा कृषि उपज मण्डी समिति बालोतरा के लिए उपखण्ड अधिकारी सिवाना को रिटर्निग अधिकारी तथा तहसीलदार पचपदरा को सहायक रिटर्निग अधिकारी नियुक्त किया गया है।
-0-
आई.टी.आई. रामसर में 
प्रवेश हेतु आवेदन पत्र आमन्त्रित
बाडमेर, 12 जुलाई। आई.टी.आई रामसर मे प्रवेश हेतु आवेदन पत्र आमन्त्रित किए गए है।
जिला अल्प संख्यक कल्याण अधिकारी हाजी लतीफ खां ने बताया इस इस सत्र में संचालित रामसर आईटीआई के लिए आवेदन पत्र जिला मुख्यालय बाडमेर आईटीआई में उपलब्ध है। उन्होने बताया कि मैकेनिक डीजल व्यवसाय के लिए अल्प संख्यक वर्ग के छात्रों को प्राथमिकता देते हुए प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश के लिए योग्यता दसवी कक्षा उतीर्ण होने के साथ मेरिट दसवीं स्तर से बनाई जाएगी।
-0-
कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक 18 को
बाडमेर, 12 जुलाई। जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक जिला कलेक्टर गौरव गोयल की अध्यक्षता में 18 जुलाई को दोपहर 12.30 बजे आयोजित की जाएगी। 
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें