रविवार, 31 जुलाई 2011

जालोर,सिरोही ..... न्यूज़ बॉक्स ...आज की खबरे


एक या दो बेटियों के जन्म के बाद परिवार कल्याण को स्थायी रूप से अपनाने वाली माताओं को मिलेगा सम्मान, विभिन्न क्षेत्र में मिलेगी वरीयता

जालोर ऐसी माताओं को योजना के तहत विभिन्न सरकारी शैक्षणिक संस्थानों में निशुल्क प्रवेश दिलवाया जाएगा। इस संस्थान में अगर छात्रावास की सुविधा है तो उसका खर्चा भी सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। सरकारी पॉलिटैक्निक कॉलेज, आईटीआई, एसटीसी, बीएड, एएनएम, जीएनएम, नर्सिंग सहित अन्य कोर्सेज में प्रवेश के समय वरीयता मिलेगी। इस योजना के तहत पात्र परिवार को राजस्थान सरकार के सभी सरकारी अस्पतालों में निशुल्क चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। जिसके तहत परामर्श, दवाइयां, निशुल्क ओपीडी तथा अन्य समस्त लाभ मिलेगा। जो मुख्यमंत्री जीवन रक्षा कोष से उपलब्ध करवाया जाएगा।
बेटियों के घटते लिंगानुपात के मामले को सरकार ने गंभीरता से लिया है, जिसके तहत ज्योति योजना शुरू की गई है। यह योजना कन्या भ्रूण हत्या पर अंकुश लगाने में कारगर साबित होगी। साथ ही बेटियों के प्रति समाज में अनुकूल माहौल भी तैयार करेगी। 

योजना के बाद ऐसी महिलाएं जो परिवार कल्याण का स्थायी साधन अपनाती हैं उनको स्वास्थ्य सेवाओं समेत शिक्षा व रोजगार के क्षेत्र में प्राथमिकता दी जाएगी। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रारंभ की गई ज्योति योजना का लाभ उन्हीं माताओं को मिलेगा, जिन्होंने एक या दो बालिकाओं जन्म के बाद स्वेच्छा से परिवार कल्याण को स्थायी रूप से अपना लिया हो। उन माताओं को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा उन्हें रोल मॉडल के रूप में प्रचारित किया जाएगा। उन्हें ग्राम सभाओं में सम्मानित करने के साथ सरकार की विभिन्न योजनाओं में भी प्राथमिकता दी जाएगी। गांव की ज्योति का यह कार्य होगा कि वह गांव की सभाओं, स्वच्छता समिति की बैठकों, पंचायतीराज संस्थाओं की बैठकों में छोटे परिवार की अवधारणा का प्रचार प्रसार करेंगी।
 

मिलेगा पहचान पत्र : योजना के तहत चयनित महिलाओं को विभिन्न राष्ट्रीय समारोह में सम्मानित किया जाएगा। साथ ही गांव में उसके घर के आगे ‘यह है गांव की ज्योति’ लिखा जाएगा। ताकि उसे देखकर अन्य लोग भी इसका अनुसरण कर परिवार कल्याण को बढ़ावा दे। उसे एक पहचान पत्र भी जारी किया जाएगा।

भूरिया बाबा के गूंजे जयकारे

 मेले में पहुंचे हजारों मेलार्थियों ने बाबा की चौखट पर धोक लगाकर सुख समृद्धि की कामना की, मेले में लगे हाट बाजार में मेलार्थियों ने जमकर खरीदारी की


शिवगंज
 कवर पहाड़ी स्थित भगवान महादेव के प्राचीन धाम पर आयोजित भूरिया बाबा का मेला शनिवार को भरा गया। मेले में लोगों के पहुंचने का सिलसिला शनिवार सुबह 6 बजे से शुरू हुआ, जो पूरे दिन जारी रहा। श्रद्धालुओं के मंदिर तक पहुंचने के लिए पहाड़ी पर बनी सीढिय़ों पर चलते हुए भक्त हर हर महादेव, बम-बम भोले व बजरंग बली के जयकारे लगा रहे थे। वहीं महिलाएं व युवतियां मंगल गीत गाते हुए बाबा के भजनों की धुन पर भक्ति में लीन दिखाई दी। करीब एक किमी की परिधि में फैले इस मेले में तेज धूप व गर्मी के साथ उमस होने के बावजूद मंदिर में पूरे दिन दर्शनार्थियों का तांता लगा रहा। मेले में रंगबिरंगे परंपरागत परिधानों में सजे-धजे लोग अस्थाई हाट बाजारों में जमकर खरीदी करते दिखाई दिए। आस्था के इस समंदर में शामिल हर श्रद्धालु व्यक्ति भावविभोर होकर देवाधिदेव महादेव की भक्ति में गोते लगाने को आतुर दिखा।

विकास के लिए हुई कई घोषणाएं :

मेले के मुख्य अतिथि पाली के सांसद बद्रीराम जाखड़ ने आयोजित समारोह के दौरान भूरिया बाबा स्थल को विकसित करने के लिए समारोह में 1 लाख 1 हजार रुपए नकद देने के अलावा 1 लाख 60 हजार बिजली का डिमांड भरने एवं सड़क निर्माण के लिए 5 लाख रुपए सांसद कोष से देने की घोषणा की। इस पर समारोह के पंडाल में मौजूद सैकड़ों नागरिकों एवं भूरिया बाबा हनुमानजी सेवा समिति के कार्यकर्ताओं ने तालियां बजाकर घोषणा का स्वागत करते हुए मुख्य अतिथि जाखड़ का आभार जताया। समारोह में पूर्व प्रधान हरिशंकर मेवाड़ा ने मंदिर के विकास कार्यों में सहयोग प्रदान करने वाले दानदाताओं को धन्यवाद दिया।
एसपी ने किया निरीक्षण
करड़ा जिला पुलिस अधीक्षक राहुल बारहठ ने शनिवार को पुलिस थाने का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने एक बैठक लेते हुए कहा कि थाने में शिकायत लेकर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की सुनवाई होनी चाहिए। आमजन को लगना चाहिए कि पुलिस उनकी मदद के लिए बनी हैं ना कि उन्हें परेशान करने के लिए। उन्होंने कहा कि जब तक पुलिस आमजन में अपनी छवि सही नहीं बनाएगी तब तक वह सही तरीके से काम भी नहीं कर सकती। ऐसे में अपराधों की रोकथाम के लिए आमजन से कम्यूनिकेशन बनाकर सहयोग लेना चाहिए।

बागोड़ा. एसपी राहुल बारहठ शनिवार शाम को बागोड़ा पहुंचे। इस दौरान थाने पहुंचने पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उसके बाद बारहठ ने थाने का निरीक्षण किया। साथ ही रिकार्ड संधारण की जानकारी हासिल की। इस मौके पुलिस उप अधीक्षक भीनमाल जयपाल सिंह यादव, बागोड़ा थाना प्रभारी सुमेर सिंह राठौड़, समेत पुलिस के जवान मौजूद थे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें