बुधवार, 27 जुलाई 2011

‘‘बेटी की वजह स्यूं म्हांको भी मान बढग्यो’’


‘बेटी की वजह स्यूं म्हांको भी मान बढग्यो’’ 

जयपुर, 26 जुलाई। जीवन में मैने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि गांव े विद्यालय में मुझे भी काफी समय तक बैठने का मौका मिलेगा तथा किसी बडे़ आयोजन में स्कूल जा सकूंगी, परन्तु यह सब कुछ हुआ मेरी बेटी की वजह से। यह कहना है सवाईमाधोपुर जिले की पंचायत समिति खण्डार े ग्राम फरिया की रामकन्या का। वह कहने लगी कि मेरे दो बेटियां हैं जो फरिया े राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में पढ रही है। 
रामकन्या बाई े साथ-साथ ललिता, द्वारका बाई आदि माताओं ने अपनी स्थानीय बोलचाल की भाषा में कहा कि ‘‘ बेटी की वजह स्यूं आज म्हांको भी मान बढ्यो छ:, बेटी न होती तो म्हांक तांई स्कूल में आबा को मौको कस्यां मलतो।’’ 
राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय फरिया में पढने वाली कक्षा तीन की बालिका अमन्ती जो कि मूक बधिर है। अमन्ती की माता कहती है कि बच्ची की वजह से मां-बेटी सम्मेलन में आई हूं और सूचना एवं जन सम्पकर राज्य मंत्री श्री अशोक बैरवा ने हमारे गांव की बेटियों का सम्मान किया है। उससे बहुत खुशी हो रही है। 
महिलाओं ने कहा कि बेटी घर की शान है यह आज हमें बहुत अच्छी तरह से समझ में आ गया क्योंकि इन्हीं े कारण आज हमें भी सम्मान मिला है। वह कहने लगी अब हम बेटियों को आगे तक पढ़ायेंगे। स्कूलों में फीस नहीं ली जाती, किताबें बिना दाम मिलती है, दोपहर े भोजन की व्यवस्था होती है। 
विद्यालयों में हो रहे मां-बेटी सम्मेलन की श्रृंखला में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय फरिया में आयोजित मां-बेटी सम्मेलन में अपनी बेटियों े साथ महिलाएं रंग-बिरंगे परिधानों में पूरे उत्साह एवं उमंग े साथ पहुंची। 
राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय फरिया में मां-बेटी सम्मेलन में सूचना एवं जन सम्पकर राज्य मंत्री श्री अशोक बैरवा ने फरिया े 12, कटार े 5 एवं सोनकच्छ े 4 बच्चों का तिलक लगाकर एवं माल्यार्पण कर सम्मान किया गया। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें